इलेक्ट्रिक वाहनों को फाइनेंसिंग उपलब्ध कराने के लिए ये दो कंपनियां साथ आईं

नई दिल्ली : उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने वाहनों के फाइनेंस सुविधा मुहैया कराने के लिए इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर सेगमेंट में अग्रणी काइनेटिक ग्रीन एनर्जी एंड पावर सॉल्यूशंस लिमिटेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए है। इस समझौते के तहत उज्जीवन एसएफबी बैंक रहित और बैंक से जुड़े ग्राहकों को इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर के लिए आसान फाइनेंस विकल्प प्रदान कर सकेगा।

इस पहल के माध्यम से उज्जीवन एसएफबी का उद्देश्य लोगों के वाहन खरीदने की इच्छा को पूरा करने के साथ ही बेहतर जीवनशैली के लिए उनकी आय में वृद्धि करना है। भारत सरकार की स्वच्छ हरित जागरूकता पहल ने हाल के दिनों में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति लोगों में रुझान पैदा की है और ऐसे में यह इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों के साथ ही यात्रियों की भी पहली पसंद बन रही है। कम रखरखाव लागत और हर ट्रिप में ज्यादा यात्रियों को समायोजित करने की क्षमता के कारण यह वाहन मालिक के साथ ही यात्रियों के लिए भी फायदेमंद साबित हो रही है।

इस मौके पर उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक समित घोष ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन खास तौर पर देश के टियर 2 शहरों से परे संभावित आय अर्जन का एक अवसर है। हमने माना कि बहुत कम वित्तीय संस्थान इस सेगमेंट में फाइनेंस की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। ऐसे में काइनेटिक के साथ हमारी साझेदारी ऐसे ग्राहकों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के मामले में एक लंबा रास्ता तय करने के साथ ही उन्हें स्वच्छ भारत और हरियाली मिशन में शामिल होने को लेकर सक्षम बनाएगी। इस मौके पर काइनेटिक ग्रुप के अध्यक्ष अरुण फिरोदिया ने कहा कि काइनेटिक ग्रीन में हमारा उद्देश्य लाखों लोगों के लिए हरित गतिशीलता लाना है। इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर की हमारी श्रृंखला भीड़भाड़ वाले शहरों में वायु प्रदूषण को कम करने में मदद करने के साथ ही आम लोगों के आवागमन की लागत को भी कम करती है।

यात्री और कार्गो डिलीवरी के लिए हमारे लिथियम-आयन आधारित इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर आज के बेरोजगार युवाओं, किराए पर रिक्शा चलाने वालों सहित अन्य के लिए भी स्वरोजगार का एक बेहतर अवसर है। इन थ्री व्हीलर वाहनों के जरिए प्रति माह 30,000 रुपये तक की आय की जा सकती है। इसका कारण यह है कि इसमें ईंधन की कोई लागत नहीं है और रखरखाव पर आने वाला खर्च भी काफी कम है। ऐसे में वे एक अच्छी रकम घर ले जा सकेंगे। हालांकि, इस उद्यम को शुरू करने के लिए सस्ती ऋण की आवश्यकता है। ऐसे में उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ जुड़ाव को लेकर काफी उम्मीदें है, क्योंकि वे ग्राहकों की इस श्रेणी को अच्छी तरह समझते हैं। वास्तव में उज्जीवन एसएफबी को बैंक से जुड़े ग्राहकों को फाइनेंस सुविधा उपलब्ध कराने में महारत हासिल है साथ ही वे जरूरतमंदों के वित्तीय समावेशन और सामाजिक उत्थान के हमारे दृष्टिकोण को भी साझा करते हैं।

काइनेटिक ग्रीन का देश भर में इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में 150 अधिकृत डीलरों का एक विशाल नेटवर्क है। देश भर में मौजूद ये डीलर वारंटी, सेवा और स्पेयर पार्ट्स के माध्यम से समझौते के तहत ग्राहकों को सेवा उपलब्ध कराएंगे। इतना ही नहीं काइनेटिक ग्रीन के इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर तीन साल की निर्माता वारंटी के साथ उन्नत लिथियम आयन बैटरी से लैस हैं। इससे वाहनों के दीर्घकालिक प्रदर्शन को सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। उज्जीवन एसएफबी का लक्ष्य अपने ग्राहकों की गतिशीलता की जरूरतों के लिए पहली पसंद बनना है। बैंक डीलरों, शाखा, मोबाइल बैंकिंग ऐप, इंटरनेट बैंकिंग और फोन बैंकिंग के माध्यम से अपने ग्राहकों तक पहुंचने के लिए ओमनी-चैनल रणनीति को अपनाएगा।

इसके अलावा बैंक का लक्ष्य शुरुआती वर्ष में 20 जिलों में फैले 200 से ज्यादा डीलर्स तक वितरण की पहुंच स्थापित करना है, ताकि अगले पांच वर्षों में 200 से अधिक जिलों में 2,000 डीलर्स के नेटवर्क को मजबूत किया जा सके। इतना ही नहीं बैंक दूसरे इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं के साथ भी समझौते की योजना बना रहा है। इसके अलावा आगामी कुछ वर्षों में उज्जीवन एसएफबी की योजना दोपहिया, इस्तेमाल की गई कार, मिनी और माइक्रो कॉमर्शियल व्हीकल सेगमेंट में वाहन ऋण की पेशकश का विस्तार करना है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

madhya pradesh ats

मध्यप्रदेश में आईएसआई से संबध रखने वाले 5 लोगों को एटीएस ने किया गिरफ्तार

सतना : मध्यप्रदेश में 5 लोगों को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई से जुड़े होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। टेरर फ‌ंडिंग के आगे पढ़ें »

ट्रंप

भारत और अन्य देशों को आतंकवादियों से लड़ना ही होगा -ट्रंप

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि अफगानिस्तान में आतंकवादियों के खिलाफ भारत, ईरान, रूस और तुर्की जैसे देशों को भी आगे पढ़ें »

ऊपर