इन वजहों से एसीसी और अंबुजा सीमेंट की घट रही है बाजार हिस्सेदारी

नई दिल्ली : होल्सिम समूह के लोकप्रिय सीमेंट ब्रांड एसीसी और अंबुजा सीमेंट की बाजार हिस्सेदारी घट रही है। उद्योग की वृद्धि दर के अनुरूप अपनी रफ्तार बरकरार रखने में दोनों कंपनियां विफर हैं और बुनियादी ढांचा क्षेत्र की परियोजनाओं से भी इन दोनों सीमेंट कंपनियों की दूरी बढ़ गई है, जबकि इस क्षेत्र में सीमेंट की मांग बढ़ रही है।

अनुसंधान रिपोर्टों से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक साल 2014 में एसीसी की बाजार हिस्सेदारी 8.3 फीसदी थी जो घटकर 2018 में 7.3 फीसदी और  अंबुजा सीमेंट की बाजार हिस्सेदारी साल 2014 में 9.4 फीसदी थी जो घटकर 2018 में 8.6 फीसदी रह गई। ऐम्बिट कैपिटल के अनुसंधान प्रमुख नितिन भसीन ने कहा कि एसीसी और अंबुजा सीमेंट तगड़ी प्रतिस्पर्धा वाले बुनियादी ढांचा निविदा बाजार में खुद को बरकरार नहीं रख पाई। बुनियादी ढांचे का ग्राफ बढऩे के साथ ही इन दोनों कंपनियों की बाजार हिस्सेदारी घटने लगी। साथ ही इन दोनों कंपनियों ने बाजारी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए क्षेत्रीय कंपनियों की तरह निवेश भी नहीं किया।
वहीँ अंबुजा सीमेंट के अधिकारियों ने बताया कि उनकी कंपनी ने बुनियादी ढांचा क्षेत्र पर ध्यान न केंद्रित करने का निर्णय लिया है। भवन एवं बुनियादी ढांचा (बीऐंडआई) क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया है। बुनियादी ढांचा क्षेत्र के मौजूदा परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए हम बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को लेकर सतर्क रुख अपना रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम खुदरा केंद्रित रणनीति को लगातार जारी रखेंगे, क्योंकि इसका नकदी विनियम अनुपात बेहतर है। हम मुख्य तौर पर खुदरा श्रेणी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जिसका हमारी कुल बिक्री में करीब 82 फीसदी का योगदान है। व्यक्तिगत मकान बनाने वालों के बीच हमारे उत्पाद काफी लोकप्रिय हैं।

उद्योग के जानकारों का कहना है कि कुल मांग में बुनियादी ढांचा क्षेत्र की हिस्सेदारी बढ़कर 20 फीसदी हो गई है जो दो साल पहले 15 फीसदी रही थी। वर्ष 2018-19 में सीमेंट उद्योग 12 फीसदी के अनुमान से कहीं अधिक वृद्धि दर्ज की। कैलेंडर वर्ष 2018 में एसीसी ने 8 फीसदी की वृद्धि दर्ज की जबकि अंबुजा सीमेंट की वृद्धि 6 फीसदी रही। दोनों कंपनियां कैलेंडर वर्ष के अनुसार वित्तीय नतीजे जारी करती हैं। हालाँकि इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि एसीसी और अंबुजा ने काफी निवेश किया है और अन्य कंपनियों की ही तरह इन दोनों ने भी अपनी वृद्धि को उद्योग के स्तर तक ले जाने के लिए क्षमता बढ़ाई है, लेकिन 2015 के दौरान इन दोनों कंपनियों की श्रेणी बार वृद्धि दर कमजोर रही। अंबुजा सीमेंट अपने ब्रांड को लगातार बढ़ावा दे रही है। कंपनी अपने नए एवं महंगे उत्पादों की बिक्री बढ़ाने के लिए विपणन एवं वाणिज्यिक रणनीति तैयार की है। देश भर में इन उत्पादों के लिए मांग बढ़ रही है।

मुख्य समाचार

कोर्ट पर विश्वास है – सव्यसाची

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधाननगर नगर निगम की अध्याचित बैठक को लेकर बुधवार को सुनाये गये हाईकोर्ट के फैसले पर मेयर सव्यसाची दत्त ने कहा कि आगे पढ़ें »

मेट्रो का गेट बंद होते समय प्रवेश किया तो 1000 रुपये जुर्माना

कोलकाताः पार्क स्ट्रीट मेट्रो में हुए हादसे से सबक लेते हुए कोलकाता मेट्रो रेलवे प्रबंधन ने भी काफी कड़े नियम अपनाए हैं। इसके तहत यदि आगे पढ़ें »

हावड़ा के एन एच 6 पर भयावह दुर्घटना, 4 मरे

इनोवा कार ने कंटेनर को पीछे से मारा धक्का संभवत: कालीघाट में पूजा करने आये थे 5 लोग हावड़ा : हावड़ा के एन. एच. 6 पर घटी आगे पढ़ें »

इंडो रूसी कंपनियां मिलकर बनाएंगी एके 203 असॉल्ट राइफल

नई दिल्ली : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक में एके 203 असॉल्ट राइफलों के उत्पादन के लिए उत्तर प्रदेश आगे पढ़ें »

paragliding

जम्मू-कश्मीर में पशुपालन अधिकारी ने जागरुकता फैलाने के लिए लिया पैराग्लाइडिंग का सहारा

जम्मू : जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के दुर्गम पहाड़ी इलाकों में पहुंचने के लिए पशुपालन विभाग के एक अधिकारी ने पैराग्लाइडिंग का सहारा लिया। ऐसा आगे पढ़ें »

Bernard Arnault, World's second richest,Bloomberg Billionaire Index

बर्नाड अरनॉल्ट बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर, बिल गेट्स को पीछे छोड़ा

पेरिसः ब्लूमबर्ग अरबपति सूचकांक के प्रकाशित रिपोर्ट के हिसाब से लक्जरी सामान बनाने वाली कंपनी एलवीएमएच  (लुई विटन मोएत हेनेसी) के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट विश्व आगे पढ़ें »

माफिया डॉन व सपा के पूर्व सांसद अतीक के आवास व कार्यालय पर सीबीआई का छापा

प्रयागराज : अहमदाबाद जेल में बंद समाजवादी पार्टी (सपा) के पूर्व सांसद व माफिया डान अतीक अहमद के आवास व कार्यालय पर केन्द्रीय जांच ब्यूरो आगे पढ़ें »

Sadhvi Prachi

बागपत : ऋचा पटेल की सजा पर बोली साध्वी प्राची- कुरान बांटना सजा है या फतवा

बागपत : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विश्व हिंदू परिषद की नेता साध्वी प्राची ने ऋचा पटेल के मामले में अदालत के फैसले पर ‌निशाना आगे पढ़ें »

सोनभद्र में जमीन को लेकर संघर्ष, ताबड़तोड़ फायरिंग में 9 मरे, 19 जख्मी

हाल के वर्षों में उत्तर प्रदेश में हुई सबसे ज्यादा रक्तपात वाली घटना, योगी ने दिये जांच के आदेश सोनभद्र/लखनऊ : दिनदहाड़े घटी एक लोमहर्षक वारदात आगे पढ़ें »

Homosexual siblings getting married

उत्तर प्रदेश: समलैंगिक सहेलियां शादी करने के बाद पहुंचीं थाने

गाजियाबाद : उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में मंगलवार को सिहानी गेट थाने में एक जोड़ा पहुंचा और अपनी जान का खतरा बताते हुए सुरक्षा की आगे पढ़ें »

ऊपर