इन बैंकों का जल्द हो सकता है विलय


नई दिल्ली : तीन बड़े बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक के मर्जर के बाद अब दूसरे सरकारी बैंकों की विलय प्रक्रिया शुरू हो सकती है। इंडस्ट्री के जानकारों के मुताबिक अगला मर्जर पंजाब नेशनल बैंक के साथ हो सकता है। पीएनबी में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ इंडिया का मर्जर हो सकता है। इसमें भी तीन बैंकों के मर्जर की ही संभावना है।

वित्त मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक पब्लिक सेक्टर बैंक के दूसरे राउंड के मर्जर के लिए सरकार जल्द ही पीएनबी, बैंक ऑफ इंडिया और यूनियन बैंक को चर्चा के लिए बुला सकती है। मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी या तीसरी तिमाही में मर्जर की प्रक्रिया शुरू हो सकता है। बैंक मर्जर के ऑप्शन नहीं देते हैं तो ऑल्टरनेट मैकेनिज्म विकल्प हो सकता है।

बैंकों को एनपीए से निपटने और मजबूत अर्थव्यवस्था के लिए सरकारी बैंकों का मर्जर जरूरी है। सरकार के अलावा कई ब्रोकरेज फर्म भी बैंकों के कंसॉलिडेशन पर जोर दे रही हैं। पहले एसबीआई के साथ छह बैंकों का विलय हुआ और उसके बाद बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक का मर्जर हुआ। सरकार निजी बैंकों के बढ़ते कारोबार के साथ सार्वजनिक बैंकों को मजबूती देना चाहती है।
सरकार बैंकों के कंसोलिडेशन के लेकर आक्रमक है, लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि बैंको में सुधार के लिए मर्जर ही एक विकल्प नहीं है। बैंकिंग एक्सपर्ट विवेक मित्तल का कहना है कि पंजाब नेशनल बैंक रिकवरी के शुरुआती दौर में है। वहीं, बैंक ऑफ इंडिया और यूनियन बैंक दोनों ही आरबीआई के प्रॉम्प्ट करेक्शन फ्रेमवर्क से बाहर आ चुके हैं।

जिन बैंकों को पीसीए में डाला जाता है, उनके कर्ज बांटने पर रोक लग जाती है और इन बैंकों को लोन रिकवरी सहित दूसरे पैमानों पर कामकाज सुधारना पड़ता होता है। दोनों के बाहर आने से मर्जर की उम्मीदें बढ़ती दिख रही हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माध्यमिक की उत्तर पुस्तिका 48 घंटे में जमा करने का निर्देश

सन्मार्ग संवाददाता, कोलकाता : मध्य शिक्षा पर्षद ने रविवार काे निर्देश जारी किया है कि माध्यमिक की उत्तर पुस्तिका शिक्षक अपने - अपने प्रधान शिक्षक आगे पढ़ें »

बडगाम में आतंकवादियों के छह सहयोगी गिरफ्तार, गोला बारूद बरामद

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर पुलिस ने सोमवार को जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादियों के छह सहयोगियों को गिरफ्तार कर उनके पास से हथियारों और गोला बारूद के साथ आगे पढ़ें »

ऊपर