इन कारणों से आई डाबर के शेयर में गिरावट

नई दिल्ली : एफएमसीजी क्षेत्र की कंपनी डाबर के शेयर में जबरदस्त गिरावट देखी गई है। डाबर के शेयर लगभग 3.5 फीसदी की कमजोरी के साथ शेयर बाजार में कारोबार कर रहा था। डाबर के शेयर में गिरावट की मुख्य वजह यह है कि डाबर के शेयर को रेटिंग एजेंसी गोल्डमैन सेक्स ने न्यूट्रल से घटा कर सेल कर दी है। मतलब रेटिंग एजेंसी इस शेयर को बेचने का सुझाव दे रही है।

रेटिंग एजेंसी गोल्डमेन सेक्स ने डाबर के शेयरों के लिए जो लक्ष्य निर्धारित किया है वो लगभग 334 रुपये का है। ये मौजूदा भाव से लगभग 17 फीसदी तक कम है। दरअसल डाबर का कारोबार देश के ग्रामीण इलाकों में अधिक है, ग्रामीण इलाकों में कृषि व गैर कृषि क्षेत्र में काम कर रहे लोगों की आय में कमी आई है, इस क्षेत्र के लोगों के क्रय करने की क्षमता पर असर पड़ रहा है। ऐसे में डाबर की बिक्री पर भी असर पड़ेगा। आने वाले समय में मानसून के देरी से आने के चलते भी कृषि क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की आय पर असर पड़ेगा।

इसके अलावा डाबर के मुख्य सेगमेंट में पिछले कुछ समय में प्रतस्पर्धा काफी बढ़ गई है। रेटिंग एजेंसी का मानना है कि जूस सेगमेंट में डाबर को आईटीसी और पेप्सिको से काफी कड़ा कॉम्पटीशन मिल रहा है। वहीं हेयर केयर में कंपनी को बजाज और मैरिको जैसी कंपनियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिल रही है। वहीं अगर ओरल केयर में कई देशी विदेशी कंपनियों का वर्चस्व कायम है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा का हाल देख सीएम बिफरीं

हावड़ा : हल्की सी बारिश में ही हावड़ा बन जाता है तालाब। बस्ती में रहनेवाले आज भी नरकीय जीवन जी रहे हैं। उत्तर से द​क्षिण आगे पढ़ें »

बड़ाबाजार लाया जा रहा 3.80 करोड़ का 10 किलो सोना सिलीगुड़ी में जब्त, 3 गिरफ्तार

सिलीगुड़ी / कोलकाता : बड़ाबाजार लाया जा रहा 3.80 करोड़ रुपये की कीमत के 10 किलो सोना सिलीगुड़ी में डीआरआई की टीम ने जब्त किया। आगे पढ़ें »

ऊपर