इन कंपनियों ने रोका उत्पादन, कर्मचारियों को दी अडवांस सैलरी, अगले आदेश तक इंतजार

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार और नेशनल लॉकडाउन में सहयोग करते हुए कई कंपनियों ने कर्मचारियों को अडवांस सैलरी देते हर उन्हें छुट्टी देते हुए कहा है कि इसका प्रभाव कम होने के बाद वे काम पर लौट आएं, वहीँ कुछ कंपनियों ने घर से काम करने की अनुमति दी है।

हीरो ने बंद की उत्पादन
हीरो ग्रुप की ऑटो-कम्पोनेंट्स आर्म, रॉकमैन इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने 31 मार्च 2020 तक अपने 7 मैन्युफैक्चरिंग बंद किया है। मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स लुधियाना, हरिद्वार, बावल, चेन्नईकोरोना, तिरुपति और हालोल बंद कर दिए गए हैं। कोरोना की रोकथाम तक कंपनी ने सरकार के निर्देशो का पालन करते हुए फ़िलहाल परिचालन रोका है। एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, उज्ज्वल मुंजाल ने कहा कि काम करने वाले सभी कर्मचारियों को बरकरार रखा जाएगा, हम सभी को इस महामारी से लड़ने के लिए एकजुट होना चाहिए।

रेनो ने भी प्रोडक्शन अनिश्चित काल के लिए स्थगित किया  
कोरोना संकट को देखते हुए रेनो ने चेन्नई प्लांट को अस्थायी रूप से बंद किया है। रेनो इंडिया पिछले कई हफ्तों से स्थिति की निगरानी कर रहा है और सभी कार्यालयों, डीलरशिप और मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में जागरुकता बढ़ाने के लिए भी कदम उठाए हैं। कंपनी ने सरकार के दिशानिर्देशों का पालन किया है। रेनो इंडिया के कंट्री सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर, वेंकटराम मामिलपल्ले ने कहा कि रेनो के सभी कर्मचारी, डीलरों और अन्य पार्टरनर्स के स्वास्थ्य, सुरक्षा और भलाई प्राथमिकता में हैं। कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए प्लांट में काम अस्थायी रूप से रोका गया है। काम शुरू करने के लिए राज्य सरकार की और अधिसूचनाओं का इंतजार करेंगे।वहीं चेन्नई, गुड़गांव, मुंबई, कोलकाता और पुणे सहित हमारे कॉर्पोरेट और क्षेत्रीय कार्यालयों में सभी कर्मचारी घर से काम करना जारी रखेंगे। रेनो के अलावा फिएट, मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हुंडई और टोयोटा ने अपने प्लांट बंद करने की घोषणा की है।

टीवीएस मोटर्स को सरकार के अगले आदेश का इन्तेजार 
दिग्गज टू-व्हीलर निर्माता कंपनी टीवीएस मोटर कंपनी ने घोषणा की है कि उसने कोरोनावायरस के चलते अपने प्लांट में दो दिन के लिए प्रोडक्शन बंद कर दिया है। कंपनी ने 23 मार्च 2020 से दो दिन के लिए अपना प्लांट बंद रखने की घोषणा की है। कंपनी स्थिति की समीक्षा के बाद आगे कदम उठाएगी। टीवीएस ने पिछले हफ्ते से कर्मचारियों में जागरूकता के लिए हेल्प लाइन भी जारी किया है।

हीरो मोटोकॉर्प ने भी बंद किया उत्पादन
देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने भी 31 मार्च तक अपनी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है। हीरो पहली ऐसी कंपनी है, जिसने दुनियाभर में अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को फ़िलहाल बंद किया है और साथ ही ठेके पर काम करने वाले कर्मचारियों को महीना खत्म होने से पहले ही वेतन दे रही है। वहीं कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा है। हीरो ने भारत, कोलंबिया और बांग्लादेश के साथ-साथ राजस्थान, नीमराणा में एक ग्लोबल पार्ट्स सेंटर है, जो कि 31 मार्च 2020 तक बंद किए गए हैं।

सुजुकी ने भी रोका प्रोडक्शन
सुजुकी ने हरियाणा में स्थित खेरकी घौला प्लांट को फ़िलहाल बंद किया है और कहा है कि कंपनी सरकार के अगले आदेश तक इन्तेजार करेगी। सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर, कोचिरो हीरावो ने कहा है कि हमारे लिए कर्मचारियों का स्वास्थ पहली प्राथमिकता है। सही स्थिति होते ही कंपनी काम शुरू करेगी।

होंडा कार्स ने भी 31 मार्च 2020 तक रोका प्रोडक्शन 
होंडा कार्स ने ग्रेटर नोएडा और तापूकारा प्लांट में प्रोडक्शन बंद कर दिया है। कंपनी ने कहा कि वह सरकार के निर्देशों को पालन कर रही है और सहयोगियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहती है, दोनों प्लांट्स में प्रोडक्शन 23 मार्च से 31 मार्च 2020 तक के लिए बंद कर दिया है। होंडा कार्स इंडिया के प्रेजिडेंट और सीईओ, गाकु नकानिशी ने कहा कि हम इस कठिन समय में अपने कर्मचारियों के साथ हैं और कोरोना वायरस के प्रसार को कम करने के लिए हर संभव उपाय करने को तैयार हैं।

इससे पहले फिएट, मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हुंडई और टोयोटा ने अपने प्लांट कुछ समय के लिए बंद करने की घोषणा पहले ही कर चुकी हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में अब तक 103 लोग हुए कोरोना से संक्रमित, 16 हुए ठीक

कोलकाता : दुनियाभर में महामारी का रूप धारण चुके कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से भारत में लोगों के बचाव के ​लिए लागू 21 दिन आगे पढ़ें »

60 साल की महिला ने अपनी सारी जमापूंजी 10 लाख रुपये ‘पीएम केयर्स फंड’ में दान दी

देहरादून : कोरोना वायरस के संक्रमण की चुनौती से जूझ रहे देश की मदद के लिए उत्तराखंड की एक महिला ने दस लाख रुपये की आगे पढ़ें »

ऊपर