कोविड -19 का टीका विकसित करने के लिए आईआईएल ने ग्रिफिथ यूनिवर्सिटी के साथ की साझेदारी

नई दिल्ली : वैक्सी्न निर्माता कंपनी इंडियन इम्यूिनोलॉजिकल्स लिमिटेड कोरोना वायरस का टीका विकसित करने के लिए शोध शुरु करने जा रही है। कंपनी का मुख्यालय हैदराबाद में है। कंपनी ऑस्ट्रेलिया की ग्रिफिथ यूनिवर्सिटी के साथ एक समझौता किया है, जिसके तहत  तहत आईआईएल तथा ग्रिफिथ यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक, नवीनतम कोडॉन डी-ऑप्टिमाइज़ेशन तकनीक का प्रयोग कर एक ‘लाइव अटॅन्यु‍एटिड सार्स – सीओवी -2 वैक्सीॉन’ या कोविड -19 वैक्सी न विकसित करेंगे।

यह टीका सक्रिय प्रतिरक्षण के लिए अन्य लाइसेंस प्राप्त टीकों के ही समान एक पूर्वानुमानित सुरक्षा प्रोफाइल के साथ एक ही खुराक में दीर्घावधि संरक्षण प्रदान करेगा। शोध पूरा हो जाने पर वैक्सी्न स्ट्रेन इंडियन इम्यूनोलॉजिकल्स को हस्तांतरित कर दिया जाएगा और यह वैक्सीन निर्माता आगे क्लीनिकल ट्रायल करने के लिए देश के नियंत्रक निकाय केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन के साथ मिलकर काम करेगा, जो चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। आईआईएल विषाणुओं के व्यापक उत्पादन के लिए अपनी मौज़ूदा वेरो सेल प्लेटफॉर्म तकनीक प्रयोग करने का इरादा रखती है।

इस बारे में इंडियन इम्यूमनोलॉजिकल्स लिमिटेड के महानिदेशक डॉ. के. आनन्द कुमार ने कहा कि आईआईएल इस शोध समझौते के ज़रिए गंभीर सार्वजनिक  आवश्यकताओं को संबोधित करने के लिए प्रतिबद्ध है। आईआईएल का उद्धेश्य वन हैल्थापहल को समर्थन देने वाली वैक्सीन विकसित करना व इसकी आपूर्ति करना है। आईआईएल ने विश्व भर में फैली इस महामारी के लिए वैक्सीीन विकसित करने के लिए पहल की है।

इंडियन इम्यूनोलॉजिकल्स लिमिटेड के उप-महानिदेशक डॉ. प्रसन्ना देशपांडे ने कहा कि दुनिया भर में अपनाए जा रहे विकल्पों का मूल्यांकन करने के बाद हमने कोडॉन डी-ऑप्टिमाइज़ेशन तकनीक पर आधारित ‘लाइव अटॅन्युंएटिड सार्स –सीओवी -2 वैक्सीकन’ विकसित करने का निर्णय लिया। कोडॉन डी-ऑप्टिमाइज़ेशन तकनीक का प्रयोग कई आरएनए विषाणुओं की विषाक्तता को कम करने के लिए सफलतापूर्वक किया जा चुका है, जिनमें एंटॅरोवायरस सी (पोलियो वायरस), ह्यूमन इम्यूवनोडेफिशिएंसी वायरस टाइप 1, ज़ीका वायरस इत्या दि शामिल हैं।

आपको बता दें कि कोविड -19 एक ऐसी महामारी है जो अब तक पूरे विश्व में 10 लाख से अधिक लोगों को संक्रमित कर चुकी है और लगभग 55,000 लोगों की मौत कर कारण बन चुकी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ब्रेकिंग : सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग से 5 कर्मचारियों की मौत

मुम्बई : पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग से 5 कर्मचारियों की हुई मौत। सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर मृतकों आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग : उद्धव ठाकरे बोले- सीरम इंस्टीट्यूट में आग के कारणों की होगी जांच

महाराष्ट्रः सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग की घटना के बारे में सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा- सीरम इंस्टीट्यूट में आग के कारणों की होगी जांच। आगे पढ़ें »

ऊपर