इंडियन आयल की ऊर्जा क्षेत्रों में दो लाख करोड़ रुपये निवेश की योजना

नयी दिल्लीः फॉर्च्यून की वैश्विक-500 सूची में शीर्ष रैकिंग वाली इंडियन आयल कॉरपोरेशन (आईओसी) की भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुये अगले 5 से 7 साल के दौरान ईंधन और ऊर्जा के विविध क्षेत्रों में दो लाख करोड़ रुपये निवेश की योजना है। पेट्रोलियम उत्पादों का कारोबार करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की अग्रणी कंपनी आईओसी अपनी मौजूदा रिफाइनरियों का विस्तार करने के साथ ही स्वच्छ ईंधन और उत्पादन बढ़ाने में नई प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा दे रही है। रिफाइनरी-पेट्रोरसायन एकीकृत परिसरों, जैव-ईंधन, कोल गैसिफिकेशन, हाइड्रोजन ईंधन सेल और बैटरी प्रौद्योगिकी जैसे नये क्षेत्रों में अपनी अनुसंधान एवं विकास विशेषज्ञता के बल पर आगे बढ़ रही है।

25 हजार करोड़ रुपये का निवेश

इंडियन आयल कॉरपोरेशन के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा कि वित्त वर्ष 2019-20 में कंपनी रिफाइनरी, पाइपलाइन, पेट्रोरसायन और ऊर्जा के विभिन्न क्षेत्रों में 25 हजार करोड़ रुपये का पूंजी निवेश करेगी। कंपनी ने 2018-19 में भी तय लक्ष्य के मुकाबले 116 प्रतिशत निवेश करते हुये 26,548 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश किया है।

वर्ष 2030 तक रिफाइनिंग क्षमता को करेगी दोगुना

सिंह ने कहा कि निकट भविष्य में देश में पेट्रोलियम, तेल और लुब्रिकेंट्स उत्पादों की बढ़ती मांग को देखते हुये इंडियन आयल वर्ष 2030 तक अपनी मौजूदा रिफाइनिंग क्षमता को दोगुना कर 14 करोड़ टन तक पहुंचाने के एजेंडा पर काम कर रही है। इसके साथ ही पाइपलाइन नेटवर्क और विपणन ढांचे को भी मजबूत बनाया जायेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

sara ali khan

सारा की एक वीडियो से मिला लापता लड़के का सुराग…जाने कैसे

मुबंई: सारा अली खान का सोशल मीडिया पर हाल ही में एक वीडियो सामने आया है जिससे एक परिवार को लापता बेटे का सुराग मिला आगे पढ़ें »

p v sindhu

पीवी सिंधु विश्व चैम्पियनशिप मुकाबले में चीन की यू फेई को हराकर फाइनल में पहुंची

नई दिल्ली : भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में चीन की चेन यू फेई को 21-7, 21-14 से आगे पढ़ें »

ऊपर