आरबीआई वित्तीय प्रणाली में 3.74 लाख करोड़ रुपये की नकदी डालेगा

मुंबई : कोरोना वायरस महामारी की वजह से देशभर में 21 दिन के लिये लागू लॉकडाउन के बीच शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी और उससे जुड़े सार्वजिनक प्रतिबंधां के आर्थिक स्थिती से निपटने के लिये वित्तीय संस्थानों में करीब 3.74 लाख करोड़ रुपये के अतिरिक्त नकद धन के प्रवाह के इंतजाम किए गए हैं। इससे बैंकों की कर्ज देने की क्षमता बढ़ेगी।
वित्तीय बाजार दबाव में
रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समित ने पूर्व नियोजित बैठक से पहले शुक्रवार को नीतिगत ब्याज दरों में कटौती और बैंकों के पास कर्ज के लिए अतिरक्त धन उपलब्ध कराने के फैसले किए। दास ने मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के निर्णय के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वित्तीय बाजार दबाव में है और बाजार में स्थिरता तथा आर्थिक वृद्धि को पटरी पर लाने के लिये आरबीआई को कदम उठाने की जरूरत थी।
रेपो आधारित बांड की होगी नीलामी
उन्होंने कहा कि नकदी बढ़ाने के उपायों के तहत आरबीआई बाजार में एक लाख करोड़ रुपये की नकदी डालने के लिये रेपो आधारित बांड की नीलामी करेगा। इसके अलावा उन्होंने सभी बैंकों के लिये नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) में एक प्रतिशत कम कर 3 प्रतिशत किया गया गया है। यह 28 मार्च से एक साल के लिये प्रभाव में रहेगा। इससे बाजार में 1.37 लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्त नकदी आने की उम्मीद है। इससे पहले, आरबीआई ने फरवरी 2013 में सीआरआर में 0.25 प्रतिश्त की कटौती की थी।
कम की दरें
इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने सीमांत कर्ज सुविधा दर (एमएसएफ) और बैंक दर को 5.40 प्रतिश्त से कम कर 4.65 प्रतिशत कर दिया है। इससे भी बाजार में नकदी बढ़ेगी। दास ने कहा कि कुल मिलाकर इन उपायों से अर्थव्यवस्था में 3.74 लाख करोड़ रुपये की नकदी बढ़ेगी। रिजर्व बैंक के गवर्नर ने यह भी कहा कि वित्तीय बाजार की स्थिरता और आर्थिक वृद्धि संभालने के लिये परंपरागत या लीक से हट कर, सभी प्रकार के विकल्प विकल्प खुले हैं। उन्होंने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि देश में बैंक प्रणाली पूरी तरहर सुरक्षित है और वे घबराकर निजी बैंकों स पैसा नहीं निकाले।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

कोविड से निपटने में महत्त्वपूर्ण हो सकती है ‘आयुष्मान भारत’ योजना: डब्ल्यूएचओ

उपाय सीमित करने में कारगर, जोखिम बरकरार जेनेवा/नयी दिल्ली : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने आयुष्मान भारत योजना की तारीफ करते हुये कहा है कि इसके आगे पढ़ें »

पूर्व राज्यपाल एवं दिल्ली पुलिस के पूर्व आयुक्त वेद मारवाह का गोवा में निधन

भारत और चीन के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के बीच हो रही है उच्च स्तरीय बैठक

रेल मंत्री पीयूष गोयल की मां ओर वरिष्ठ भाजपा नेता चंद्रकांता गोयल का मुंबई में निधन

भारत, इटली को पछाड़ कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित छठा देश बना, मामले 2.36 लाख के पार

बॉलीवुड फिल्मकार अनिल सूरी का कोरोना वायरस से निधन

जार्ज फ्लायड की मौत पर आईसीसी ने कहा, विविधता के बिना क्रिकेट कुछ नहीं

टेस्ट मैच में लागू होगा कोरोना सब्स्टीट्यूट, जल्द मिलेगी आईसीसी की मंजूरी

विश्व पर्यावरण दिवस विशेष : तीन दशक से पर्यावरण-जंगल की रक्षा कर रहे रामगढ़ के वीरू महतो

स्थिति ठीक होने पर ही टूर्नामेंट्स हो, आज यूएस ओपन होता है तो मैं नहीं खेलूंगा : नडाल

ऊपर