आरबीआई ने नियमों में किया बदलाव, दूर बैठे भी करा सकेंगे केवीआईसी

नई दिल्ली : आरबीआई ने केवाईसी के नियमों में बदलाव किया है। अब दूर बैठे भी केवीआईसी हो सकती है। अब बैंक और दूसरे लोन देने वाले संस्थान वीडियो बेस्ड आइडेंटिफिकेशन प्रोसेस (वी- सीआईपी) काम में लेंगे, अब दूर बैठे हुए व्यक्ति की भी वीडियो के जरिए केवाईसी करा सकेंगे और ग्राहक को जल्द से जल्द सेवाएं दी जा सकेंगी।

बैंकिंग फ्रॉड से ऐसे बचें, बैंक ने दिए सुझाव

नो योर कस्टमर नियमों में संसोधन के बाद वी-सीआईपी सहमति आधारित होगा और इस डिजिटल तकनीक से बैंकों और दूसरी रेगुलेटेड संस्थाओं के लिए आरबीआई के केवाईसी नियमों का पालन करना और आसान हो जाएगा। आरबीआई ने सर्कुलर में कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक ने ग्राहक की पहचान सत्यापित करने के एक सहमति आधारित वैकल्पिक तरीके के रूप में वी – सीआईपी को मान्यता देने का निर्णय लिया है। इससे रेगुलेटेड संस्थाओं के कस्टमर आइडेंटिफिकेशन प्रोसेस में डिजिटल चैनल्स का लाभ मिल सकेगा और ग्राहक को सेवाएं देने में और आसानी होगी।

आरबीआई ने कहा है कि कि रेगुलेटेड संस्थाएं सुनिश्चित करेंगी कि वीडियो रिकॉर्डिंग समय और तारीख की मुहर लगाकर सुरक्षित तरीके से रखा जाए। सर्कुलर के अनुसार रेगुलेटेड संस्थानों को केवाईसी प्रोसेस के दौरान ग्राहक द्वारा दिखाए गए पैन कार्ड की साफ तस्वीर लेनी होगी। ग्राहक द्वारा ई –पैन उपलब्ध कराने की स्थिति में ऐसा नहीं होगा।

एसएटीटीटीई दिल्ली, 2020 में सिंगापुर पर्यटन बोर्ड लेगा हिस्सा, इन क्षेत्रों में मिलकर करेंगे काम

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इश्तेमाल 

आरबीआई ने अपने सर्कुलर में रेगुलेटेड संस्थाओं को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक जैसी आधुनिक को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए हैं, जिससे ग्राहक द्वारा दी गई जानकारी सुनिश्चित हो और प्रोसेस बिल्कुल ठीक तरीके से रहे। आपको बता दें कि पिछले साल सरकार ने मनी लॉन्ड्रिंग (रिकॉर्ड्स का रखरखाव) की रोकथाम नियम, 2005 में संशोधन को अधिसूचित किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

लक्ष्मण की 281 रन की पारी स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ बेहतरीन पारियों में से एक : इयान चैपल

मेलबर्न : आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ खेली गयी दो सर्वकालिक पसंदीदा पारियों में वीवीएस लक्ष्मण की 2001 आगे पढ़ें »

अगले साल जुलाई में हो सकता है टोक्यो ओलंपिक, तारीखों की घोषणा अगले सप्ताह

टोक्यो : कोरोना वायरस महामारी के दुनियाभर में फैलने के बाद स्थगित किये गये टोक्यो 2020 ओलंपिक का आयोजन अगले साल जुलाई में हो सकता आगे पढ़ें »

ऊपर