आरबीआई ने दिया निर्देश, ईएमआई भुगतान में बैंक देंगे राहत

नई दिल्ली : आरबीआई बैंकों को अपने ग्राहकों को ईएमआई का भुगतान करने में राहत देने की अनुमति दे सकता है और पूरे देश में बुधवार से 21 दिन का संपूर्ण लॉकडाउन लागू है। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सारे कामकाज बंद हैं, लॉकडाउन के कारण ईएमआई चुकाने में समस्या हो सकती है। ऐसे में आरबीआई ने बैंकों को यह निर्देश दिया है कि वे अपने ग्राहकों को ईएमआई चुकाने के लिए समय दें।

एक बैंक अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि इसके लिए मांग की जा रही थी और आईबीआई द्वारा व्यवस्था किये जाने की जरूरत है। आईबीए और आरबीआई ने इस मुद्दे पर पहले ही चर्चा किया है, जिसपर विचार किया जा रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को इस साल जून तक किसी भी एटीएम से पैसे निकालने में लगने वाले शुल्क से छूट दी है। इस दौरान बैंक खाते में न्यूनतम राशि रखने के नियम में भी छूट दी गई है।

वैश्विक लॉकडाउन के चलते इन दिनो व्यापार बंद है, उद्योग प्रतिनिधियों ने सरकार से लोन का भुगतान देर से करने की इजाजत मांगी है। स्वरोजगार से जुड़े छोटे व्यापारों को समय पर लोन चुकाने को लेकर चिंताएं अधिक है। आरबीआई इस संबंध में कोई निर्णय लेता है, तो ऐसे लोगों को काफी फायदा होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बड़ी खबरः अगले हफ्ते से भारत में मिलेगी Sputnik V वैक्सीन

नई दिल्लीः देश में जारी कोरोना संकट के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस कॉन्फ्रेंस में मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल, आगे पढ़ें »

सुहागरात के सेज पर दुल्हन को हुआ पेट में दर्द, दवा लेकर आया दूल्हा उड़े होश

नई दिल्ली : सुहागरात के दिन रात 11 बजे दुल्हन ने पति को कमरे में बोली की पेट में दर्द हो रहा है। इस पर आगे पढ़ें »

ऊपर