आरबीआई ने दिया निर्देश, ईएमआई भुगतान में बैंक देंगे राहत

नई दिल्ली : आरबीआई बैंकों को अपने ग्राहकों को ईएमआई का भुगतान करने में राहत देने की अनुमति दे सकता है और पूरे देश में बुधवार से 21 दिन का संपूर्ण लॉकडाउन लागू है। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सारे कामकाज बंद हैं, लॉकडाउन के कारण ईएमआई चुकाने में समस्या हो सकती है। ऐसे में आरबीआई ने बैंकों को यह निर्देश दिया है कि वे अपने ग्राहकों को ईएमआई चुकाने के लिए समय दें।

एक बैंक अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि इसके लिए मांग की जा रही थी और आईबीआई द्वारा व्यवस्था किये जाने की जरूरत है। आईबीए और आरबीआई ने इस मुद्दे पर पहले ही चर्चा किया है, जिसपर विचार किया जा रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को इस साल जून तक किसी भी एटीएम से पैसे निकालने में लगने वाले शुल्क से छूट दी है। इस दौरान बैंक खाते में न्यूनतम राशि रखने के नियम में भी छूट दी गई है।

वैश्विक लॉकडाउन के चलते इन दिनो व्यापार बंद है, उद्योग प्रतिनिधियों ने सरकार से लोन का भुगतान देर से करने की इजाजत मांगी है। स्वरोजगार से जुड़े छोटे व्यापारों को समय पर लोन चुकाने को लेकर चिंताएं अधिक है। आरबीआई इस संबंध में कोई निर्णय लेता है, तो ऐसे लोगों को काफी फायदा होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

vote

राजरहाट – न्यूटाउन : मतदाताओं की लम्बी कतारें पर जुबान पर ताला, राज क्या है ?

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राजरहाट-न्यूटाउन विधानसभा क्षेत्र यानी एक तरफ गांव तो दूसरी ओर चमकती दुनिया। शनिवार को राजरहाट-न्यूटाउन में पांचवें चरण का मतदान शांतिपूर्ण हुआ। आगे पढ़ें »

आज ऐसे करें मां कात्यायनी की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

कोलकाताः नवरात्रि के पर्व का 18 अप्रैल को छठवां दिन है। नवरात्रि का छठा दिन मां कात्यायनी को समर्पित है। पंचांग के अनुसार 18 अप्रैल आगे पढ़ें »

ऊपर