आरबीआई ने एनपीए पर संशोधित सर्कुलर जारी किया

मुंबई : एनपीए पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को संशोधित सर्कुलर जारी करते हुए बैंकों को इससे जुड़े दिशा निर्देश जारी किये हैं। आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिया है कि यदि कोई कर्जधारक डिफाल्ट करता है तो 30 दिन में उसके खाते की समीक्षा शुरू कर दी जाए।
कर्जधारकों को मिलेगी राहत
मालूम हो कि पुराने सर्कुलर के अनुसार बैंकों को डिफॉल्ट होने पर एक दिन में ही रिव्यू शुरू करना होता था। आरबीआई का संशोधित सर्कुलर कर्जधारकों को राहत पहुंचाने वाला है। डिफॉल्ट समीक्षा की अवधि 30 दिन किये जाने से इस अवधि के दौरान कर्जदाता यह रणनीति तय कर सकेंगे कि इसका निपटारा कैसे किया जाए।
नया सर्कुलर तुरंत प्रभाव से लागू होगा
यदि यह योजना लागू की जाती है तो सभी कर्जदाताओं को इंटर-क्रेडिटर एग्रीमेंट (आईसीए) करना होगा। इसके तहत मिलकर कुछ नियम तय किए जा सकेंगे। साथ ही कर्जदाताओं को भी कानूनी कार्रवाई करने का हक होगा। आरबीआई के अनुसार नया सर्कुलर तुरंत प्रभाव से लागू होगा। सुप्रीम कोर्ट ने आरबीआई के 12 फरवरी 2018 के सर्कुलर को इसी साल 2 अप्रैल को गैर-संवैधानिक बताते हुए रद्द कर दिया था।
कर्जदाताओं की मंजूरी आवश्यक होगी
रिजर्व बैंक के नए सर्कुलर के अनुसार रेजोल्यूशन प्लान के लिए अब कुल लोन की 75 फीसदी वैल्यू वाले कर्जदाताओं की मंजूरी आवश्यक होगी। इससे पहले उन्हें सभी कर्जदाताओं की मंजूरी लेनी होती थी। रेजोल्यूशन प्लान यदि समीक्षा अवधि से 180 दिन में लागू नहीं होता है तो अारबीआई बैंकों से 20 प्रतिशत अतिरिक्त प्रोविजनिंग के लिए कहेगा। सा‌थ ही एक साल की अवधि में रेजोल्यूशन प्लान लागू नहीं होने पर 35 फीसदी अतिरिक्त प्रोविजनिंग करनी होगी।

बता दें कि एनपीए से जुड़ा फरवरी 2018 वाला सर्कुलर आरबीआई के गवर्नर रहे उर्जित पटेल और सरकार के बीच विवाद की वजह रहा था। आखिरकार विवाद बढ़ने के बाद उर्जित पटेल ने पिछले साल दिसंबर में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

गौरतलब है कि 12 फरवरी 2018 वाले आरबीआई के सर्कुलर में 2,000 करोड़ रुपए से अधिक के लोन में एक दिन का भी डिफॉल्ट होने पर उस कर्ज को एनपीए घोषित कर उसके निपटारे की प्रक्रिया (रेजोल्यूशन) शुरू करने का प्रावधान था। ऐसे कर्ज का निपटारा 180 दिन के भीतर नहीं होने की स्थिति में बैंकों को उसे दिवालिया प्रक्रिया में भेजना होता था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बासुकीनाथ में अब पूजा अर्चना के लिए बनेंगे आजीवन दाता कार्ड

दुमका : दुमका जिले में बाबा बासुकीनाथ धाम मंदिर न्यास समिति ने आजीवन दाता कार्ड सदस्य बनाने का निर्णय लिया है। समिति ने रविवार को आगे पढ़ें »

आतंकवादियों को अलग-थलग करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है कश्मीर पुलिस : डीजीपी

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के हटाए जाने के बाद से ही सरकार और पुलिस वहां शांति बनाए रखने की कोशिश में जू‌टी है। आगे पढ़ें »

flood

हिमाचल : बारिश और बाढ़ की चपेट में आने से 8 लोगों की मौत, प्रदेश के 323 सड़के क्षतिग्रस्त

Gun-shot 1

आरपीएफ जवान ने गोलीमार कर की रेलकर्मी समेत उसकी पत्नी और पुत्री की हत्या

saho

इस फिल्‍म के नए पोस्टर में दिखी प्रभास और श्रद्धा कपूर की लव केमिस्ट्री

rajnath

रक्षामंत्री ने पाक को दी चेतावनी, पीओके के अलावा किसी दूसरे विषय पर बातचीत नहीं होगी

जियो फाइबर ब्रॉडबैंड अगले महीने होगी लॉन्च, जानिए प्लान्स

एफपीआई से लगातार निकासी जारी, अबतक घरेलू पूंजी बाजार से 8,319 करोड़ रुपये की निकासी

पूर्व मुख्यमंत्री पर लगा फोन टैपिंग का आरोप, येदियुरप्पा बोले- होगी सीबीआई जांच

गूगल मैप ने चार महीने से लापता बेटी को पिता से मिलाया

ऊपर