आयुष उद्योग में 2.6 करोड़ रोजगार के अवसर : सुरेश प्रभु

नयी दिल्लीः आयुष उद्योग क्षेत्र 2020 तक प्रत्यक्ष रूप से 10 लाख तथा परोक्ष रूप से 2.6 करोड़ लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएगा। इसकी वृद्धि दोहरे अंक में रहेगी। सोमवार को यह बात केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री मंत्री सुरेश प्रभु ने कही। सरकार की नजर 2022 तक आयुष क्षेत्र में तीन गुना वृद्धि पर है। आयुष का घरेलू बाजार 500 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। वहीं निर्यात करीब 200 करोड़ रुपये का है। स्टार्टअप की योजना बना रहे भारतीय युवा उद्यमियों को इसमें काफी मौके मिल सकते हैं। स्वास्थ्य पर आयोजित सम्मेलन-आरोग्य 2017 में मंत्री ने कहा कि सरकार ऐसी बेहतर व्यवस्था तैयार करने के लिये सभी देशों के साथ काम करने में खुशी होगी जिसमें पंरपरागत चिकित्सा की जानकारी लोगों को दी जा सके। इससे सभी के लिये फायदेमंद स्थिति तैयार हो सकती है। इस क्षेत्र में व्यापक संभावना के उपयोग के लिये संबंधित पक्षों के संसाधनों को लेकर एक मंच पर आने की जरूरत है। देश में 6,600 औषीधीय संयंत्र हैं।

क्या है आयुष चिकित्सा

आयुष चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल की एक परंपरागत प्रणाली है। इसमें आयुर्वेद योग तथा प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध तथा होम्योपैथी शामिल हैं। सरकार ने आयुष में 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की अनुमति दी है।

न‌िर्यात

भारत आयुष तथा हर्बल उत्पादों का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक है। हमारे पास आयुष बुनियादी ढांचे को भारतीय स्वास्थ्य प्रणाली से एकीकृत करने का एक अवसर है। आयुष मंत्रालय में सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने कहा कि मंत्रालय अगले पांच साल में आयुष क्षेत्र का आकार तीन गुना बढ़ाने को लेकर प्रतिबद्ध है।

मुख्य समाचार

अस्पताल में सीनियर लगातार जाति को लेकर..

आरोपित डॉक्टरों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए नई दिल्ली : मुंबई के एक सरकारी अस्पताल की महिला डॉक्टर ने अपने उपर लगातार किए जा रहे आगे पढ़ें »

हमले के 12 दिन बाद कांग्रेस विधायक..

विधान परिषद सदस्य दिनेश प्रताप सिंह सहित 16 को बनाया अभियुक्त रायबरेली : रायबरेली के सदर क्षेत्र में कांग्रेस विधायक अदिति सिंह पर हुए हमले के आगे पढ़ें »

वर्ल्ड कप : पंत की विस्फोटक बल्लेबाजी..

नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन ने कहा कि विश्व कप में टीम ऋषभ पंत की विस्फोटक बल्लेबाजी को जरूर याद आगे पढ़ें »

‘भारत और इंग्लैंड में होगी खिताबी जंग’

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार फिनिशर युवराज सिंह ने आगामी विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने वाली टीमों के बारे में अपने आगे पढ़ें »

जापान अमेरिका से 105 एफ-35 फाइटर प्लेन..

तोक्योः जापान अमेरिका से एफ-35 फाइटर प्लेन खरीद सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि जापान रडार से बच निकलने वाले आगे पढ़ें »

ट्रंप ने उ. कोरिया के मिसाइल परीक्षणों..

तोक्योः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षणों पर नरम रूख अपनाया है। उन्होंने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ असहमति आगे पढ़ें »

अब राम का काम हो कर रहेगा..

उदयपुर : केन्द्र में भाजपा नीत सरकार की प्रचंड बहुमत से वापसी से उत्साहित स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने उदयपुर में एक आगे पढ़ें »

…तो अब बीएसएफ जवान बनेंगे सलमान खान

मुंबई: सलमान खान अब जल्द ही बीएसएफ जवान बनने जा रहे है। जी हां आपने सही सूना। एक्शन, कॉमेडी जैसी फिल्मों में काम करने के आगे पढ़ें »

नहीं रहे स्टंट मास्टर वीरू देवगन

नई दिल्लीः फिल्म अभिनेता अजय देवगन के पिता और स्टंट मास्टर वीरू देवगन का मुंबई में निधन हो गया। वीरू देवगन फिल्म जगत के एक आगे पढ़ें »

सीबीआई के दफ्तर नहीं पहुंचे ममता के..

नयी दिल्ली: कोलकाता पुलिस के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार सारदा चिटफंड मामले में पूछताछ के लिए सीबीआई द्वारा सम्मन किए जाने के बावजूद सोमवार आगे पढ़ें »

ऊपर