आयुष्मान भारत योजना में कई राज्य इंश्योरेंस मॉडल या हाइब्रिड होंगे शिफ्ट

नई दिल्ली : केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना में कई राज्य इंश्योरेंस मॉडल या हाइब्रिड में शिफ्ट होंगे। ऐसा माना जा रहा है कि एक साल के अपने अनुभव के बाद कई राज्य इंश्योरेंस मॉडल को अपना सकते हैं। फिलहाल यह योजना देश के 17 राज्यों में ट्रस्ट मॉडल के आधार पर चल रही है। ट्रस्ट मॉडल पर चलने वाले राज्यों में आंध प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, असम जैसे राज्य हैं, जबकि हाइब्रिड मॉडल पर चलने वाले राज्यों में छत्तीसगढ़, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र जैसे राज्य शामिल हैं।

माना जा रहा है कि कुल मिलाकर 7 राज्य हाइब्रिड और 9 राज्य प्योर इंश्योरेंस मॉडल में स्कीम में शामिल हो सकते हैं। दरअसल, कई राज्य के साथ ट्रस्ट मॉडल से जुड़ी कुछ दिक्कतें हैं, जिसकी वजह से वह इस आयुष्मान भारत योजना को इंश्योरेंस मॉडल में शिफ्ट करेंगे। कई राज्यों के पास बड़े क्लेम और फ्रॉड से निपटने का अनुभव नहीं है।

इस फैसले से जनरल इंश्योरेंस कंपनियों का कारोबार बढ़ेगा। बड़े वॉल्यूम पर इंश्योरेंस कंपनियों का काफी फायदा होने वाला है। दरअसल सरकार आयुष्मान भारत योजना के तहत 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख का इंश्योरेंस कवर प्रदान कर रही है। पांच सदस्य प्रति परिवार की दर से देश की आबादी में 50 करोड़ लोग इस योजना के दायरे में हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ordinence factory strike

देश की सभी ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों में हड़ताल

जबलपुर : केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी रक्षा संस्थानों के निगमीकरण किए जाने के विरोध में देशभर की 41 ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों के करीब 83,000 कर्मचारी आगे पढ़ें »

zakir

जाकिर नाइक की बोलती बंद, मलेशिया ने धार्मिक भाषण देने पर लगाई रोक

कुआलालमपुर : मलेशिया में भड़काऊ भाषण देने के कारण इस्लामिक धर्म उपदेशक जाकिर नाइक पर पूरे देश में रोक लगा दी गई है। मलेशियाई सरकार आगे पढ़ें »

ऊपर