आयकर और कार्पोरेट कर पर मिलेगी राहत!

आर्थिक सर्वेक्षणः नोटबंदी का पूरा लाभ अर्थव्यवस्था को पहुंचाने के लिए टैक्स की दर घटाने की सिफारिश  

नई दिल्लीः नोटबंदी का पूरा लाभ अर्थव्यवस्था को पहुंचाने के लिए व्यक्तिगत आयकर और कार्पोरेट कर में कमी पर जोर दिया गया है। मंगलवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा संसद में पेश वर्ष 2016-17 की आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि विमुद्रीकरण का पूरा लाभ पहुंचाने के लिए पंचमुखी रणनीति अपनाई जाए, जिसके पहले चरण में व्यक्तिगत आयकर और कार्पोरेट कर की दर को कम करके उनका आधार बढ़ाया जाए। इसमें व्यक्तिगत आयकर की न्यूनतम छूट सीमा 2.5 लाख को बढ़ाया जा सकता है या फिर 5 लाख तक लगने वाले आयकर की दर को कम किया जा सकता है। इसी तरह चरणबद्ध तरीके से उपकरों सहित 34 प्रतिशत बन रहे कार्पोरेट कर को कम करके 25 प्रतिशत तक लाने की प्रक्रिया को तेज किया जा सकता है।

पांच कदम उठाएं

समीक्षा में कहा गया है कि विमुद्रीकरण वास्तव में व्यवहार में दीर्घकालीन बदलाव लाने के प्रेरक सिद्ध हो, इसके लिए दूसरे गैर-दण्डात्मक प्रोत्साहक उपायों के साथ विमुद्रीकरण के लिए सहायक उपायों की आवश्यकता है जिससे कर वंचन के लिए प्रोत्साहन में कमी आए। विमुद्रीकरण एक काफी शक्तिशाली औजार है जिसे पूरक के रूप में प्रलोभन की आवश्यकता है। एक पंचमुखी रणनीति अपनाई जा सकती हैः
1. काला धन निर्माण के स्रोत माने जाने वाले भूमि और अन्य अचल संपत्ति को जीएसटी में शामिल किया जाए।
2. व्यक्तिगत आयकर की दर और संपदा स्टैम्प शुल्क को घटाया जा सकता है।
3. आयकर का दायरा धीरे-धीरे बढ़ाया जा सकता है और सांविधनिक व्यवस्था के अनुकूल इसमें सभी उच्च आयों को शामिल किया जा सकता है।
4. कार्पोरेट कर दर को कम करने के लिए समयसीमा बढ़ाई जा सकती है। यह वर्तमान में उपकरों को मिलाकर करीब 34 प्रतिशत होता है, जिसको 25 प्रतिशत पर लाने की बात पहले ही वित्त मंत्री कह चुके हैं।
5. विवेक का प्रयोग कम करने और उत्तरदायित्व में वृद्धि करने के लिए कर प्रशासन में सुधर लाया जा सकता है।

अगले साल तेज होगा आर्थिक विकास
आर्थिक सुधारों को और गति देने पर जोर देते हुये वर्ष 2016-17 की आर्थिक समीक्षा में चालू वित्त वर्ष के दौरान आर्थिक वृद्धि दर के कमजोर पड़कर 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है। हालांकि, अगले वित्त वर्ष के दौरान इसके सुधर कर 6.75 से 7.5 प्रतिशत के दायरे में पहुंच जाने की उम्मीद व्यक्त की गई है।  वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा संसद में पेश वर्ष 2016-17 की आर्थिक समीक्षा में और सुधारों पर जोर दिया गया है। पिछले वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर 7.6 प्रतिशत रही थी जबकि केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने चालू वित्त वर्ष के दौरान जीडीपी वृद्धि के 7.1 प्रतिशत रहने का अग्रिम अनुमान लगाया है। आर्थिक समीक्षा में देश की आर्थिक प्रगति के रास्ते में आड़े आने वाली चुनौतियों के बारे में बताया गया है।

महंगाई नियंत्रण में आई
समीक्षा में कहा गया है कि उपभोक्ता मूलय सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति (सीपीआई) की दर लगातार तीसरे वर्ष नियंत्रण में रही है। वर्ष 2014-15 में सीपीआई आधारित औसत महंगाई दर 5.9 प्रतिशत से घटकर 2015-16 में 4.9 प्रतिशत रह गई और अप्रैल-दिसंबर 2016 के दौरान यह 4.8 प्रतिशत दर्ज की गई। इसी प्रकार थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित महंगाई दर 2014-15 के 2 प्रतिशत से घटकर शून्य से 2.5 प्रतिशत नीचे चली गई और चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-दिसंबर 2016 के दौरान औसतन 2.9 प्रतिशत आंकी गई।

जल्द सामान्य होगी आर्थिक स्थिति
केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय के अग्रिम अनुमान में वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान स्थिर बाजार मूल्यों पर जीडीपी वृद्धि दर 7.1 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है। यह अनुमान मुख्यतः वित्त वर्ष के शुरुआती 7-8 महीनों की प्राप्त सूचना के आधार पर लगाया गया है। नकदी की आपूर्ति मार्च या अप्रैल तक सामान्य हो जाने की संभावना है। वर्ष 2017-18 के दौरान आर्थिक वृद्धि की गति सामान्य हो जाने की उम्मीद है। इस दौरान अपेक्षित मात्रा में नये नोट चलन में आ जायेंगे और नोटबंदी के बाद जरूरी कदम भी उठाये गये हैं। अर्थव्यवस्था 2017-18 में वृद्धि दर 6.75% से लेकर 7.5% के स्तर पर पहुंच जायेगी।

100 मतदाताओं में से 7 करदाता
समीक्षा में कहा गया है कि 2016-17 की पहली छमाही में चालू खाते का घाटा कम होकर जीडीपी का 0.3 प्रतिशत रह गया जबकि पिछले साल इसी अवधि में यह 1.5 प्रतिशत रहा था। पिछले पूरे वित्त वर्ष में 1.1 प्रतिशत रहा था। समीक्षा में भारतीय रुपये के प्रदर्शन को अन्य उभरती अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले बेहतर बताया गया है। देश में प्रति 100 मतदाताओं में 7 करदाता हैं और इसके कारण देश लोकतांत्रिक जी-20 देशों में 18 में से 13वें स्थान पर है। वहीं नार्वे में 100 मतदाताओं पर 100 करदाता हैं और इस मामले में वह पहले स्थान पर है।

मुख्य समाचार

प्रियंका गांधी जिस गेस्ट हाउस में रुकी, उसकी बिजली-पानी ही काट दी !

सोनभद्र के पीड़ित परिवारों से मिलकर ही मानीं प्रियंका गांधी लखनऊ : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ितों से मिलने की जिद पर आगे पढ़ें »

Sheila dixit death

Breaking news : शीला दीक्षित का निधन

नई दिल्ली : दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का शनिवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमा चल आगे पढ़ें »

Terrorist in Tamilnadu

आतंकी हमले की साजिश थी, एनआईए की 16 जगह छापेमारी

चेन्नई : बड़े पैमाने पर देशभर में आतंकी हमलों की साजिश का भंडाफोड़ करते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तमिलनाडु में ताबड़तोड़ छापे मारे। आगे पढ़ें »

Iran Oil Tanker

ईरान ने अब बिट्रेन का तेल टैंकर जब्त किया, भारतीय भी सवार

लंदनः फारस की खाड़ी में तनाव बढ़ता ही जा रहा है। यह उस समय और बढ़ गया जब ईरान ने होरमुज की खाड़ी से ब्रिटेन आगे पढ़ें »

Bengal new Rajypal

6 राज्यपाल बदले, आनंदीबेन उत्तर प्रदेश की और धनखड़ बंगाल के नए राज्यपाल

नयी दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को छह राज्यों को नए राज्यपाल दिए हैं। इनमें कुछ की नई नियुक्ति है तो कुछ का आगे पढ़ें »

Tej Bahadur and Modi

वाराणसी से मोदी को सांसद बनाने के खिलाफ अदालत पहुंचा यह शख्स

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाराणसी से सांसद बनाने के खिलाफ एक शख्स ने इलाहाबाद हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। उसकी याचिका पर आगे पढ़ें »

बाली हत्याकांड मामले में अब तक नहीं मिला धड़

सीसीटीवी की धुंधली फुटेज नहीं आयी काम हावड़ा : बाली हत्याकांड मामले में पुलिस काे अब तक मृतक युवती का धड़ बरामद नहीं हुआ है। इसकी आगे पढ़ें »

यह गणतंत्र के लिए बड़ा ही खतरनाक है – हाई कोर्ट

बनगांव अविश्वास प्रस्ताव प्रकरण पर जज ने जमकर लताड़ा कहा - कुर्सी से इतना मोह क्याें ? शर्म नहीं आती आपको ? फिर अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान आगे पढ़ें »

 पाकिस्‍तान के दो पूर्व प्रधानमंत्री व एक पूर्व राष्ट्रपति एक साथ जेल में

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी की गिरफ्तारी के साथ एक अनूठा रेकॉर्ड बना। देश के इतिहास में यह पहली आगे पढ़ें »

the dog saved her life,

प्लास्टिक में डालकर बच्‍ची को नाले में फेंका, कुत्ते ने बचाई जान

हरियाणाः कैथल क्षेत्र के डोगरा गेट के पास से एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आयी है। गुरुवार को एक महिला ने नवजात बच्ची को आगे पढ़ें »

ऊपर