आम लोगों को रुपये निकालने में न हो दिक्कत, इसलिए बैंकों व राज्यों से बात करेंगी सीतारमण

sitaraman

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से भारत में लागू 21 दिन के लॉकडाउन की वजह से आम लोगों को रुपया सरलता से उपलब्ध हो सके इसके लिए वित्त मंत्री बैंकों व राज्यों से बात करेंगी। वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा है कि वह बैंकों और राज्य सरकारों से बात करेंगी ताकि लोगों को बैंकों से धन निकालने में दिक्कत न हो। वित्त मंत्री ने शनिवार को इस मुश्किल समय में बैंक अधिकारियों द्वारा किए जा रहे प्रयासों को लेकर उनकी सराहना की।
सभी को समय पर ​उपलब्ध हो रुपया
सीतारमण ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी को समय पर उनकी जरूरत के लिए नकदी उपलब्ध हो सके। वित्त मंत्री ने यह भी भरोसा दिलाया कि नकदी, बैंक कर्मचारियों, वेंडरों या बैंक मित्रों की आवाजाही में कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए वह राज्यों के साथ बात करेंगी।
ट्वीट कर की सराहना
सीतारमण ने शनिवार को कई ट्वीट कर कहा, ‘बैंक मित्र-बैंकिंग कॉरसपॉन्डेंट देशभर में जो काम कर रहे हैं मैं उनकी सराहना करती हूं। मैं राज्यों से आग्रह करूंगी कि उनको आने-जाने में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। बैंकों से नकदी का प्रवाह सुनिश्चित करने को कहूंगी। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी को उनकी जरूरत के लिए समय से उनका धन उपलब्ध हो।’
पूरे बैंकिंग समुदाय की होनी चाहिए प्रशंसा
उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस फैलने के मद्देनजर सरकार ने हाल में गरीबों, बुजुर्गों और दिव्यांगों की मदद के लिए नकदी के प्रत्यक्ष लाभ अंतरण जैसे कई कदम उठाए हैं। सीतारमण ने कहा, ‘पूरे बैंकिंग समुदाय की प्रशंसा होनी चाहिए। वे इस मुश्किल समय में बैंकिंग सेवाओं को जारी रखकर काफी साहस दिखा रहे हैं। वे ग्राहकों को समय पर और सुरक्षित सेवाएं मुहैया करा रहे हैं।’
एक समय में 5-6 से अधिक लोग प्रवेश न करें बैंक में
बैंक कर्मचारियों की सराहना करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि इस मुश्किल समय में वे नकदी उपलब्ध करा रहे हैं और साथ ही बैंक शाखाएं खोलकर लोगों की मदद कर रहे हैं। भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के अनुसार शुक्रवार को देशभर में 1,05,988 बैंक शाखाएं खुली रहीं। हालांकि, शनिवार और रविवार को बैंकों में अवकाश रहेगा। इस बीच, आईबीए ने ग्राहकों से अपील की है कि वे सामाजिक दूरी का कड़ाई से पालन करें और जरूरत होने पर ही बैंक शाखाओं में जाएं। आईबीए ने ग्राहकों से कहा है कि वे बैंक शाखाओं में काउंटरों को छूने से बचें और कर्मचारियों के साथ एक निश्चित दूरी बनाकर ही बातचीत करें। साथ ही ग्राहकों से कहा गया है कि वे लाइन में एक-दूसरे के बीच एक से डेढ़ मीटर की दूरी पर खड़े हों और एक समय में बैंक शाखा में 5-6 से अधिक लोग प्रवेश नहीं करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में कोरोना संक्रमण के आए अब तक के सबसे अधिक मामले

कोलकाता : कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के ​लिए लागू लॉकडाउन के 70वें दिन मंगलवार को बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण आगे पढ़ें »

आधुनिक क्रिकेट में विराट-रोहित की जोड़ी नंबर-1 : संगकारा

नयी दिल्‍ली : श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमारा संगकारा ने कहा कि क्रिकेट के हर युग में एक बेहतरीन जोड़ी देखने को मिलती है। इस आगे पढ़ें »

ऊपर