आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर व्यक्ति बने जेफ बेजॉस

नई दिल्लीः अमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। उनकी कुल संपत्ति 15,000 करोड़ डॉलर (करीब 10 लाख करोड़ रुपये) के पार पहुंच गई। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स को भी पीछे छोड़ दिया हैं। बिल गेट्स से उनकी संपत्त‍ि 5500 करोड़ डॉलर (3.74 लाख करोड़ रुपये) ज्यादा है। बेजोस के बाद बिल गेट्स 95.5 अरब डॉलर के साथ दूसरे और वारेन बफेट 83 अरब डॉलर संपत्त‍ि के साथ तीसरे स्थान पर हैं। हालांकि, सच ये भी है कि बिल गेट्स ने अगर अपनी संपत्त‍ि का बड़ा हिस्सा बिल ऐंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दान न किया होता तो उनकी भी संपत्त‍ि 15,000 करोड़ डॉलर से ज्यादा होती।
1982 से अब तक के सबसे धनी व्यक्ति
पिछले सालों में बढ़ी महंगाई के हिसाब से देखें तो भी 54 साल के बेजॉस ने गेट्स को पछाड़ दिया है। दरअसल, गेट्स ने साल 1999 में 100 अरब डॉलर के आंकड़े को छुआ था। यह आंकड़ा आज के हिसाब से 149 अरब डॉलर (करीब 10 लाख करोड़ रुपये) के करीब माना जा सकता है। इस तरह अमेजॉन के सीईओ बेजॉस को 150 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 1982 से अब तक के समय में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। यही वह साल था जब फोर्ब्स ने अपनी रिच लिस्ट प्रकाशित करना शुरू कर दिया था। इस सूची में अब तक इन से अमीर कोई नहीं हो पाया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिल पर ही नहीं शरीर पर भी होता है रिश्ता टूटने का असर

नई दिल्ली : कभी न कभी जीवन में हर किसी का दिल टूटता है। लेकिन ब्रेकअप का नाता सिर्फ दिल से नहीं है। रिसर्च कहते आगे पढ़ें »

भुवनेश्वर की भारतीय टीम में वापसी, शिवम दुबे पहली बार टीम में

कोलकाता : पूरी तरह फिट हो चुके तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अगले महीने होने वाली टी20 और एकदिवसीय श्रृंखला के लिए आगे पढ़ें »

ऊपर