आठ प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हो जाएगी हासिलः राजीव कुमार

न्यूयॉर्कः भारत 2020-21 से आठ प्रतिशत से अधिक की आर्थिक वृद्धि दर हासिल कर लेगा, जो अगले साल तक जारी रहेगी। नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने यह भरोसा जताया है। वह संयुक्तराष्ट्र मुख्यालय में ‘टिकाउ विकास लक्ष्य’ पर एक कार्यक्रम में भाग लेने आये हुए हैं। उन्होंने भारत के महावाणिज्य दूतावास में आयोजित भारत निवेश संगोष्ठी को संबोधित किया। कुमार ने कहा कि माल एवं सेवा कर (जीएसटी) जैसे संरचनात्मक सुधार का असर दिखने लगा है। अगले पांच साल में मोदी सरकार देश की आर्थिक वृद्धि दर को मौजूदा सात प्रतिशत से बढ़ाकर आठ प्रतिशत से अधिक करने पर जोर देगी। इससे देश को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में आसानी होगी। आर्थ‌िक वृद्धि की नींव रख दी गयी है। जीएसटी तथा दिवाला एवं ऋणशोधन अक्षमता संहिता जैसे संरचनात्मक सुधारों से बदलाव होने लगे हैं। स्थायित्व पाने में इन बदलावों ने समय लिया लेकिन अब ये फायदे दिख रहे हैं। भारत के पास 10 प्रतिशत से अधिक की दर से आर्थिक वृद्धि करने की क्षमता है। रोजगार सृजन के बारे में उन्होने कहा कि अगले पांच साल में देश में बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पत्नी ने च्युइंगम खाने से किया इनकार, पति ने दे दिया तलाक, मुकदमा दर्ज

लखनऊः जिला दीवानी अदालत में पेशी पर आये एक युवक ने वहां अपनी पत्नी को एक ऐसी वजह के कारण तलाक दे दिया जिसे लोग आगे पढ़ें »

tejasvi yadav

आरक्षण को लेकर आरएसएस एंव भाजपा की मंशा ठीक नहीं:तेजस्वी

पटना : बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने आरक्षण के मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत के हालिया बयान आगे पढ़ें »

ऊपर