आज तय होगी ई-वे बिल प्रणाली !

जीएसटी परिषद की बैठक आज, कई मामलों पर निर्णय की उम्मीद

नयी दिल्लीः माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद गार्मेंट बनाने से जुड़े ‘जॉब वर्क ‘ पर कर की दर को शनिवार की बैठक में कम करके पांच प्रतिशत और एक तय मूल्य की वस्तुओं की ढुलाई से पहले आवश्यक ऑनलाइन पंजीकरण (ई-वे बिल) के लिए प्रणाली तय कर सकती है। ड्राफ्ट के प्रावधानों के अनुसार जीएसटीएन ई-वे बिल प्रदान करेगी, जो ढुलाई की दूरी के आधार पर एक से 20 दिन तक के लिए वैध होगा। इसकी वैधता सौ किलोमीटर की दूरी के लिए एक दिन, 100 से अधिक तथा 300 किलोमीटर से कम की दूरी के लिए तीन दिन, 300 से अधिक तथा 500 किलोमीटर से कम की दूरी के लिए पांच दिन तथा 500 से अधिक लेकिन 1000 किलोमीटर से कम की दूरी के लिए 10 दिन होगी। नेशनल इंफॉर्मेटिक्स केंद्र ई-वे बिल प्रणाली का सूचना प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म विकसित कर रहा है। परिषद उपभोक्ता हितों के संरक्षण के लिए मुनाफाखोरी रोकने के प्रावधान को क्रियान्वयित करने की प्रणाली भी तय कर सकती है। वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली परिषद इस बैठक में एक जुलाई से लागू हुई जीएसटी कर प्रणाली की समीक्षा भी करेगी। केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) की अध्यक्ष वनजा सरना ने कहा कि 29 में से 25 राज्यों द्वारा चेकपोस्ट हटा देने के कारण राज्यों के बीच मालों की ढुलाई आसान हुई है। सरना ने कहा, ‘करीब 25 राज्यों ने चेकपोस्ट समाप्त कर दिये हैं। ‘
प्रक्रिया होगी आसान
उन्होंने कहा, ‘देश भर के लिए ई-वे बिल प्र्रक्रिया समान होते ही हम कुछ ऐसा करने में सक्षम होंगे जो पहले से बेहतर होगा। ‘ उन्होंने कहा कि ई-वे बिल से प्रक्रियाएं आसान हो जाएंगी। इसके तहत 50 हजार रुपये से अधिक के किसी भी सामान को कहीं ले जाने से पहले उनका ऑनलाइन पंजीकरण कराना अनिवार्य हो जाएगा। उन्होंने हालांकि इस बात पर टिप्पणी करने से मना कर दिया कि क्या ई-वे बिल के लिए तय 50 हजार रुपये की सीमा को स्थिर रखा जाएगा, जबकि कई राज्य इसे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि ई-वे बिल के नियम शनिवार की बैठक में ही तय किये जाएंगे।

 

मुख्य समाचार

मुंबई से दिल्ली जा रहे विमान की लखनऊ में करानी पड़ी लैंडिंग, यह थी वजह…

मुंबई : मुंबई से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस के ए-320 विमान की लखनऊ में लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 153 यात्री सवार थे। आगे पढ़ें »

kumaraswamy-yeddyurappa

कर्नाटक: स्पीकर बागी विधायकों के त्यागपत्रों पर स्वंय फैसला लें- शीर्ष अदालत

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच बागी विधायकों द्वारा दायर याचिका पर बुधवार को शीर्ष न्यायालय ने सुनवाई करते हुए अपना आगे पढ़ें »

अब रेलयात्रियों के टिकट होंगे कनफर्म, रेलवे बढ़ा रही है डब्बे

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है, जिसके बाद आगे पढ़ें »

तेज आंधी के साथ बारिश ने पहुंचायी राहत, महानगर में पांच जगहों पर गिरे पेड़

कोलकाता : पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से परेशान महानगरवासियों को मंगलवार की दोपहर हुई बारिश से राहत मिली। बारिश के कारण शहर के आगे पढ़ें »

रणक्षेत्र बना बनगांव, बमबाजी से दहला इलाका

कोलकाता : बनगांव नगरपालिका में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान पूरा क्षेत्र रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। तोड़फोड़, लाठीचार्ज और बमबाजी से पूरा इलाका दहल गया। आगे पढ़ें »

tied the son to chains

पंजाब : नशे की लत छुड़ाने के लिए बेटे को जंजीर से बांधा

पटियाला : पंजाब में नाभा तहसील के एक परिवार ने अपने बेटे को 10 दिन से जंजीर से बांध रखा है। दरअसल, 22वर्षीय संदीप को आगे पढ़ें »

G Kishan Reddy

गृह मंत्रालय ने कहा- 5 सालों में 963 आतंकी ढेर,413 जवान शहीद

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्‌डी ने मंगलवार को लोकसभा में जानकारी दी की 2014 से अबतक घाटी में 963 आतंकी मारे आगे पढ़ें »

भारत में बीमा को लेकर बदल रही है सोच : रिपोर्ट

नई दिल्ली : भारत में लंबे समय से बीमाधारकों की संख्या बेहद कम रही है और बीमा को लेकर जागरुकता तो उससे भी कम रही आगे पढ़ें »

Mumbai, 4-storey building collapses

मुंबई में 100 साल पुरानी 4 मंजिला इमारत ढही, 12 की मौत कई घायल

मुबंई : मूसलाधार बारिश से जूझने के बाद देश की राजधानी मुंबई के डोंगरी इलाके में मंगलवार को 100 साल पुरानी इमारत ढहने से 12 आगे पढ़ें »

जुमा ने कहा, मैंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा आगे पढ़ें »

ऊपर