आईटी कंपनियां 30,000 से 40,000 कर्मचारियों की करेंगी छंटनी : पई

नई दिल्ली : अर्थव्यवस्था में सुस्ती से अब आईटी क्षेत्र भी प्रभावित हुआ है। आईटी कंपनियां 30,000 से 40,000 मिड-लेवल स्टॉफ की छंटनी कर सकती है। आईटी इंडस्ट्री कंपनियां सुस्ती के चलते इसी साल इन कर्मचारियों की छंटनी कर सकती है। ये जानकारी आज आईटी क्षेत्र के जानकार मोहनदास पई ने दी।

हालाँकि आईटी कंपनी इंफोसिस लिमिटेड के पूर्व मु्ख्य वित्तीय अधिकारी ने इस छंटनी को पांच साल में एक बार होने वाली इंडस्ट्री की सामान्य घटना बताया। पई एक संवाददाता सम्मलेन में कहा कि पश्चिम में सभी सेक्टर्स की तरह ही भारत में भी सेक्टर परिपक्व होता है, तो उसमें मध्यम श्रेणी के ऐसे की कर्मचारी होते हैं, जो अपने पारिश्रमिक के बराबर योगदान नहीं देते हैं।  जब कंपनी तेजी से विकास कर रही हो, तो प्रमोशन होता है और जब सुस्ती हो, तो कंपनियों को अपने पिरामिड्स को रिसेट करना पड़ता है और छंटनी भी करनी पड़ती है। पई ने कहा कि यह हर पांच सालों में बार-बार चलता रहता है।

पई ने कहा कि परफॉर्म अच्छा नहीं कर रहे तो अधिक वेतन के भी हक़दार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि एक साल में पूरी इंडस्ट्री में 30,000 से 40,000 मिड-लेवल के कर्मचारियों की नैकरी जा सकती है। हालांकि, पई ने कहा कि नौकरियां गवांने वाले अगर विशेषज्ञ हैं, तो करीब 80 फीसद लोगों को इंडस्ट्रीज में जॉब के मौके मिलेगें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बाहरी लोगों को नागरिकता, 25 साल तक मतदान का अधिकार नहीं -शिवसेना

नई दिल्ली : केंद्रिय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पेश कर दिया है। इस बिल को लेकर देशभर में आगे पढ़ें »

सीआरपीएफ कैंप में सिपाही ने कमांडर को मारी गोली,खुद को भी उड़ाया

रांची : झारखंड की राजधानी रांची से बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां खेलगांव में सीआरपीएफ कैंप में सोमवार सुबह फायरिंग की गयी है आगे पढ़ें »

momota

पश्चिम बंगाल सबसे कम भ्रष्ट राज्यों में से एक के रूप में उभरा के : ममता बनर्जी

कर्नाटक उपचुनाव नतीजे : भाजपा 12 सीटों पर आगे,कांग्रेस ने मानी हार

भारतीय कंपनियों द्वारा विदेशी बाजारों से लिए गए कर्ज की राशि हुई दोगुनी

rahman

बलात्कारियों को मारने के बदले जिंदगी भर जेल में सड़ने के लिए छोड़ देना चाहिए : वहीदा रहमान

पंचायतों में बनेगा ‘मेरा बूथ सबसे मजबूत’,सरकार का गांवों की तरफ रुख

sonia

73 की हुईं सोनिया गांधी, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी बधाई

पेश हुआ नागरिक संसोधन बिल, शाह बोले- बिल अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं

muzffarpur

दुष्कर्म में नाकाम रहने पर पड़ोसी ने युवती को लगाई आग, डॉक्टर ने कहा- बचना मुश्किल

ऊपर