आईटीसी के चेयरमैन वाईसी देवेश्वर का निधन

नई दिल्लीः योगेश चंद्र देवेश्वर आईटीसी के पूर्व एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और सीईओ का शनिवार को 72 साल की उम्र में निधन हो गया। शनिवार सुबह देवेश्वर ने गुरुग्राम के एक प्राइवेट अस्पताल में अंतिम सांस ली। देवेश्वर भारत की लीडिंग प्राइवेट कंपनियों में शुमार आईटीसी के सबसे लंबे समय तक चेयरमैन रहने वाले व्यक्ति थे। वे 11 अप्रैल 1984 में बोर्ड के डायरेक्टर नियुक्त किए गए थे। इसके बाद 1 जनवरी 1996 को वह बोर्ड के चेयरमैन और चीफ एग्जीक्यूटिव बनाए गए।

कैसा रहा जीवन

वाईसी देवेश्वर का जन्म 4 फरवरी 1947 को लाहौर में हुआ था, जो अब पाकिस्तान का हिस्सा है। आईआईटी दिल्ली से इंजीनियरिंग करने वाले वाईसी देवेश्वर ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से भी पढ़ाई की। देवेश्वर ने 1968 में आईटीसी कंपनी ज्वाइन की थी। इस बीच 1991 से लेकर 1994 तक वो विमानन कंपनी एयर इंडिया के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर भी रहे थे। इसके बाद 1996 में उन्हें आईटीसी का चेयरमैन नियुक्त किया गया।

पद्म भूषण सहित कई सम्मान

2011 में देवेश्वर को पद्म भूषण सम्मान से नवाजा गया। इसके अलावा उन्हें यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल की तरफ से ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड भी मिल चुका है। 2012 में वाईसी देवेश्वर बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर बने थे। इससे पहले 2006 में उन्हें बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर के सम्मान से भी नवाजा जा चुका है। हावर्ड बिजनेस के मुताबिक वह दुनिया के सातवें बेस्ट परफॉर्मिंग सीईओ भी रहे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बार्सिलोना से करार खत्‍म करना चाहते हैं मेसी

बार्सिलोना : अर्जेंटीना के स्टार स्ट्राइकर लियोनल मेसी (33) ने स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना को छोड़ने का मन बना लिया है। टीम के साथ उनका आगे पढ़ें »

कोहली से नहीं, पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाजाे से करो मेरी तुलना : बाबर आजम

कराची : पाकिस्तान के सीमित ओवरों के कप्तान बाबर आजम भारतीय कप्तान विराट कोहली से लगातार तुलना से उकता गए हैं और उनका कहना है आगे पढ़ें »

ऊपर