आईआरसीटीसी ने शुरू की विकल्प स्कीम, जानिए क्या है फायदा

irctc

नई दिल्ली : इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी ) भारतीय रेल यात्रियों की सुविधा के लिए विकल्प योजना लेकर आई है और इसके तहत यात्रियों के लिए किसी एक रूट पर दो ट्रेनों में से किसी एक में सीट सुनिश्चित करना है। आईआरसीटीसी के मुताबिक विकल्प के लिए चयन करने का मतलब यह नहीं है कि यात्रियों को एक वैकल्पिक ट्रेन में एक वैकल्पिक बर्थ दिया जाएगा, क्योंकि यह ट्रेन और बर्थ उपलब्धता के अधीन है।

आईआरसीटीसी विकल्प चुनने वाले यात्रियों को एक वैकल्पिक ट्रेन में ट्रांसफर किया जा सकता है जो मूल ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 30 मिनट से 72 घंटे के बीच चलेगी, जिसके बाद बोर्डिंग और समाप्ति स्टेशन पास के स्टेशनों में बदल सकते हैं। साथ ही यात्रियों को रिजर्वेशन चार्ट तैयार करने से पहले टिकट बुकिंग हिस्ट्री लिंक के जरिये ट्रेन टिकट बुक करने के बाद विकल्प स्कीम चुनने की इजाजत होगी।

आईआरसीटीसी विकल्प उन सभी यात्रियों के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आईआरसीटीसी एक बार सीट/बर्थ कन्फर्म होने के बाद वैकल्पिक ट्रेन में बर्थ/ ट्रेन की स्थिति के अनुसार कैंसलेशन शुल्क वसूलती है। आईआरसीटीसी विकल्प सुविधा के माध्यम से एक बार वैकल्पिक सीट देने के बाद यात्रियों को बदलाव की अनुमति नहीं होगी। केवल टिकट को रद्द कर सकते हैं और अपनी आवश्यकता के अनुसार नए टिकट बुक करवा सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पटना का महावीर मंदिर ट्रस्ट अयोध्या के राम मंदिर के श्रद्धालुओं के लिए रसोई चलाएगा

अयोध्या : राम मंदिर के दर्शन के लिए अयोध्या के बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बिहार का महावीर मंदिर ट्रस्ट सामुदायिक भोज की आगे पढ़ें »

विकास का इंतजार कर रहा है औरंगाबाद का रढुआ धाम

औरंगाबाद : बिहार के औरंगाबाद जिले में ऐतिहासिक, पौराणिक और धार्मिक महत्व के रढुआ धाम को आज भी विकास का इंतजार है। जिले के जम्होर पंचायत आगे पढ़ें »

ऊपर