आईआरसीटीसी की पहली ट्रेन तेजस अगले महीने होगी शुरू, जानिए क्या होगी खासियत

नई दिल्ली :  नवरात्रों में आईआरसीटीसी की पहली तेजस चलनी शुरू हो जाएगी। भारतीय रेलवे की पहली प्राइवेट प्लेयर वाली तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में कई खासियतें होंगी। मुसाफिरों को एयरपोर्ट की तर्ज पर लाउन्ज की सुविधा मिल सकती है। लाउन्ज सुविधा बेहद शानदार स्पेकस है, जिसमें रेस्टिंग स्पेस और वाई फाई आदि की सुविधा मिलेगी। हालाँकि शुरुआत में सिर्फ एग्जीक्यूटिव क्लास पैसेंजर को दिल्ली या लखनऊ रेलवे स्टेशन पर मामूली शुल्क में लाउन्ज सुविधा मिल सकता है।

बिजनेस क्लास पैसेंजर की तर्ज पर लाउन्ज में मीटिंग करने के लिए भी सुविधा दी जाएगी। देश की पहली प्राइवेट प्लेयर ऑपरेटेड तेजस एक्सप्रेस ट्रेन के एक्जी क्यूटिव क्लास कोच में और भी कई सुविधाएं होंगी। बिजनेस मीटिंग करने के लिए एक मीटिंग एरिया भी बनाने की योजना है।

हाई स्टैंडर्ड कैटरिंग की सुविधा
शिड्यूल के मुताबिक यह ट्रेन 4 अक्टूबर को लखनऊ से दिल्ली के लिए चलेगी, जिसका संचालन आईआरसीटीसी करेगी। आईआरसीटीसी बाद में प्राइवेट प्लेयर को तेजस एक्सप्रेस को सौंप सकती है। यह हफ्ते में 6 दिन ही चलेगी, मंगलवार को नहीं चलेगी। इसका रूट लखनऊ-दिल्ली होगा।

15 दिन पहले मिलेगा टिकट
15 दिन पहले तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में टिकट बुकिंग प्रक्रिया को शुरू किया जा सकता है। किराया डायनामिक प्राइसिंग के तहत होगा। डिमांड के हिसाब से किराए में उतार-चढ़ाव होगा, लेकिन उस रूट पर हवाई किराए के आधे किराए से ऊपर नहीं जाएगा।

आईआरसीटीसी देगी सुविधा
आईआरसीटीसी लखनऊ- दिल्ली तेजस एक्सप्रेस ट्रेन के लिए एयर होस्टेस की तर्ज ओर ट्रेन होस्टेस भी रखने की योजना है। आईआरसीटीसी संचालित तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में ट्रेन ड्राइवर, गार्ड और आरपीएफ सुरक्षा भारतीय रेलवे मुहैया कराएगा, जबकि टिकटिंग स्टाफ, ऑनबोर्ड हाउस कीपिंग, कैटरिंग सबकी जिम्मेदारी आईआरसीटीसी की होगी। इसके लिए आईआरसीटीसी टेंडर जारी कर प्राइवेट कंपनी को ठेका देगी। आईआरसीटीसी तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की एवज में भारतीय रेलवे को हालेज चार्जेज देगी। मुम्बई – अहमदबाद तेजस एक्सप्रेस को शुरू करने को लेकर अभी फैसला नहीं हुआ है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

शतरंज पर नहीं पड़ा कोविड-19 का असर, अन्य खेल ठप पड़े

चेन्नई : ऐसे समय में जब कोविड-19 महामारी के चलते दुनिया भर में खेल गतिविधियां ठप्प पड़ी हैं, तो शतरंज एक ऐसा खेल है जो आगे पढ़ें »

भारत को दो विश्व कप जिताने वाले कप्तान ने कहा, पद्म श्री नहीं, सरकारी नौकरी चाहिए

नई दिल्ली : भारत को दो बार ब्लाइंड वर्ल्ड कप क्रिकेट जिताने वाले कप्तान शेखर नाइक इस समय वित्तीय संकट से जूझ रहे हैं। यही आगे पढ़ें »

ऊपर