आईआरसीटीसी की इस सर्विस से टिकट बुक करना हुआ सस्ता

नई दिल्ली: रेलवे रेलयात्रियों के लिए आसान और सुलभ यात्रा बनाने के लिए लगातार काम कर रही है। गर्मी की छुट्टियों के लिए एडवांस प्लानिंग से लेकर टिकट सिस्टम को आसान बनाने पर जोर दिया जा रहा है। रेलवे ने खास समर प्लान तैयार किया है। गर्मियों को देखते हुए रेलवे ने 14 समर स्पेशल ट्रेन चलाई है। हर जोन के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना है। आईआरसीटीसी भी यात्रियों के लिए टिकट सिस्टम को आसान और सस्ता बना रहा है।

इंडियन रेलवे केटरिंग और टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी ने पेमेंट एग्रिगेटर सिस्टम आई पे शुरू किया है। अब यात्रियों को टिकट बुकिंग के दौरान पेमेंट करने के लिए थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा। आईआरसीटीसी आई पे यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और इंटरनेशनल कार्ड से पेमेंट का भी विकल्प मौजूद होगा।

इसमें प्रीपेड कार्ड वॉलेट जैसा विकल्प भी मिलेगा, जिससे गेटवे और आईआरसीटीसी के बीच पेमेंट फेल होने की संभावना पूरी तरह खत्म होंगी। अगर कोई ट्रांजेक्शन फेल होती है तो आईआरसीटीसी सीधे बैंक से संपर्क करेगा। आईआरसीटीसी ने ट्विट में कहा कि यात्री अब डेबिट कार्ड के जरिए ई-टिकट बेहद आसानी से बुक कर सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ओडिशा में विवाहित महिला से सामूहिक बलात्कार,महिला अधिकारी को सौंपा केस

संबलपुर : देश में बलात्कार की घटनाएं थमने का नाम ही नहीं ले रही हैं। हैदराबाद,उन्नाव और मालदह की घटना के बाद अब ओडिशा के आगे पढ़ें »

सऊदी के रेस्तरां में एक साथ प्रवेश कर सकेंगे पुरुष और महिला

रियाद : सऊदी अरब की सरकार लगातार रूढ़िवादी विचारधारा को छोड़कर खुली सोच को अपना रही है। इस दिशा में काम करते हुए सऊदी की आगे पढ़ें »

ऊपर