आइएमएफ ने ट्रेड वार में शामिल देशों से हल निकालने की अपील की

नई दिल्ली : वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती का ज्यादा असर भारत जैसे बड़े और उभरते बाजारों वाले देशों में ज्यादा नजर आ रहा है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) की एक रिपोर्ट के मुताबिक नई प्रमुख क्रिस्टलिना जॉर्जीवा ने कहा कि इन दिनों पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था सुस्ती के दौर से गुजर रही है और आशंका यह भी है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था की विकास दर दशक के सबसे निचले स्तर पर आ जाए।

आइएमएफ की एमडी के मुताबिक भारत जैसे देशों पर इसका असर साफ नजर आ रहा है। वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में भारत की आर्थिक विकास दर पांच फीसद रह गई। अभी हाल ही मे भारतीय रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए विकास की दर का अनुमान 6.9 से घटाकर 6.1 फीसद कर दिया है, वहीँ अर्थ व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए आरबीआई तरफ कोशिशें कर रही है।
आइएमएफ ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर के अनुमान में 0.30 फीसद की कटौती की है। आइएमएफ ने विकास दर का अनुमान अब सात फीसद कर दिया है, जो कि घरेलू मांग में आई कमी की वजह से किया गया है।

ट्रेड वार का दिख रहा प्रभाव
जॉर्जिवा ने कहा कि दो साल पहले तक वैश्विक अर्थव्यवस्था सकारात्मक दिशा में ब़़ढ रही थी और दुनिया कि 75 फीसद हिस्सा तेजी से विकास कर रहा था, लेकिन इस पर ट्रेड वार का नकारात्मक असर हुआ है। उन्होंने कहा कि इस विवाद की वजह से ग्लोबल ट्रेड की विकास दर थम सी गई है। उन्होंने ट्रेड वार में शामिल देशों से बातचीत कर हल निकालने की अपील की है। समाधान जरूरी है, क्योंकि इसका असर पूरी दुनिया पर पड रहा है। ट्रेड वार से आई सुस्ती का असर 90 फीसद देशों पर दिख रहा है।

भारत ने उठाए ये कदम
विदेशी निवेशकों को राहत देते हुए सुपर रिच टैक्स रेट घटाया गया। उद्योग जगत को कॉरपोरेट टैक्स के मामले में ब़़डी राहत दी गई है और एमएसएमई सेक्टर को राहत देते हुए जीएसटी रिफंड के नियम आसान किए गए। स्टार्टअप में तेजी लाने के लिए प्रक्रिया आसान बनाई गई, टैक्स में राहत दी गई।

बैंकिंग सेक्टर में सुधार
वहीँ आरबीआई ब्याज दरों में लगातार कटौती कर रहा है और इस साल अब तक रेपो रेट में 1.35 फीसद कटौती की गई है। बैंकों के विलय के साथ ही नकदी समस्या दूर करने के लिए सरकार 70 हजार करोड़ रुपये पूंजी निवेश करेगी। लोन की दरें रेपो रेट से लिंक करके सस्ता लोन देने की योजना है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Twitter

ट्विटर ने कहा-विश्व के नेताओं के अकाउंट को नियमों से पूरी तरह छूट नहीं

सैनफ्रांसिस्को : ट्विटर ने कहा है कि विश्व के नेताओं को इसके उन प्रतिबंधों से पूरी तरह छूट नहीं है, जिसमें उपयोगकर्ता हिंसा की धमकी आगे पढ़ें »

Mahatma Gandhi

विश्वविद्यालय के छात्रों ने मैनचेस्टर में गांधी की मूर्ति लगाये जाने का विरोध किया

लंदन : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति लगाये जाने के प्रस्ताव के खिलाफ ब्रिटेन में मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के छात्रों ने ‘मैनचेस्टर कैथेड्रल’ के बाहर एक आगे पढ़ें »

ऊपर