अरहर की नई किस्मः120 दिन में तैयार हो जाएगी फसल

वैज्ञानिकों ने ‘कम्बाईन’ से कटाई करने लायक किस्म तैयार की

नई दिल्लीः भारतीय कृषि वैज्ञानिकों ने अरहर की एक ऐसी किस्म विकसित की है जो मात्र 120 दिनों में तैयार हो जाएगी। पहले अरहर की फसल कम से कम 175 दिन में तैयार होती थी। कुछ किस्में तो 240 दिनों में तैयार होती थी। इससे बड़ी बात यह है कि इस किस्म की कटाई गेहूं कटाई में बड़े पैमाने पर उपयोग होने वाली ‘कम्बाईन‘ मशीन से की जा सकेगी। अब तक अरहर की कटाई हाथों से ही करनी पड़ती थी। अरहर की नई किस्म को पूसा 16 नाम दिया गया है। इसे भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) और भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) के वैज्ञानिकों ने तैयार किया है। इसके पौधे की लम्बाई 95 से 120 सेमी तक होती है और फली गुच्छों में लगती है। इसकी पैदावार अरहर की पुरानी किस्मों की ही तरह लगभग 20 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है।

जनवरी से किसानों को

कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने सोमवार काे संस्थान की इस किस्म के परीक्षण क्षेत्र का दौरा करने के बाद बताया कि इस वर्ष देश के आठ प्रमुख स्थानों पर पूसा 16 अरहर की किस्म का परीक्षण किया गया है जिनमें पंजाब और मध्य प्रदेश समेत सभी प्रमुख दलहन उत्पादक राज्य शामिल हैं। इस किस्म को अगले वर्ष जनवरी में किसानों को खेती के लिए जारी कर दिया जाएगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अरहर की नई और पुरानी किस्मों का निरीक्षण किया तथा दोनों के अंतर को समझा। कृषि मंत्री ने कहा कि समय अधिक लगने के कारण किसान सबसे घटिया जमीन या वर्षा आधारित क्षेत्रों में ही इसकी खेती करते थे।

तीन साल में आत्मनिर्भर हो जाएगा देश

उन्होंने कहा कि दालों के समर्थन मूल्य में पिछले दो वर्षों के दौरान काफी वृद्धि की गयी है और इनके बीजों पर सब्सिडी भी दी जा रही है, जिस कारण इस वर्ष दलहनों की बुआई क्षेत्र में 75 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उन्होंने दावा किया कि देश अगले तीन वर्ष में दलहन के उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो जाएगा। देश में 10 लाख टन वार्षिक दर से दलों की मांग बढ़ रही है और सरकार ने इनकी उपलब्धता बनाये रखने के लिये पहली बार दलहनों का 20 लाख टन का बफर स्टाक बनाया है। इसमें विदेशों से भी आयातित तथा देश में किसानों से खरीदी गयी दलहनों को रखा जाएगा।

जेटली बोले- दो साल में बदलेगी तस्वीर

बाद में एक कार्यक्रम में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि अरहर की नयी किस्म के विकास और किसानों में इसकी खेती के प्रति रुझान बढ़ाने से अगले दो वर्ष में देश दालों के उत्पादन में आत्मनिर्भर हो सकता है। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा दलहन उत्पादक, उपभोक्ता और आयातक है लेकिन कई बार इसकी कमी के कारण इसके मूल्यों पर असर पड़ता है। जेटली ने कहा कि सरकार पिछले दो वर्षों से दलहन की कमी को लेकर चिन्तित है और उत्पादन बढ़ाने के लिए आर्थिक प्रोत्साहन दिया जा रहा है। पिछले दो साल के दौरान इसकी पैदावार बढ़ी भी है और इसके अनुसंधान पर भी जोर दिया गया है। उन्होंने इसके लिये कृषि वैज्ञानिकों की प्रशंसा भी की।

 

मुख्य समाचार

CM Nitish Kumar

पीएम की शपथ से पहले बिहार के सीएम ने दिए थे आरएसएस नेताओं की जानकारी निकालने के आदेश

पटनाः बिहार पुलिस की स्पेशल ब्रांच का एक आदेश इन दिनों सुर्खियों में है। बताया जा रहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ से दो आगे पढ़ें »

Hafiz Saeed was sent to jail

आतंकी हाफिज सईद पर पाक सरकार ने कसा शिकंजा, भेजा जेल

इस्लामाबाद : भारत के खिलाफ जहर उगलने वाले और 2008 के मुंबई हमले के मास्टरमांइड आतंकी हाफिज सईद पर पाकिस्तान सरकार ने शिकंजा कसा दिया आगे पढ़ें »

वृद्धि दर को सात प्रत‌िशत से अधिक ले जाएगा भारत ः राजीव कुमार

संयुक्त राष्ट्रः आर्थिक वृद्धि दर को भारत अगले पांच साल के दौरान सात प्रतिशत से अधिक करने को प्रतिबद्ध है। वह सुनिश्चित करेगा कि स्थिरता आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज कर्मियों की सरकार करेगी मदद, उनके लिए बनाएगी वेबसाइट

नई दिल्ली : जेट एयरवेज के पूर्व कर्मचारियों की मोदी सरकार मदद करेगी। यह बात सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने कही। सरकार जेट आगे पढ़ें »

6 year old girl raped

दिल्ली में 6 साल की बच्ची के साथ हुई हैवानियत, हालत ऐसी की चिल्ला भी नहीं पाती

नई दिल्लीः आए दिन बच्चों से होने वाली दुष्कर्म की घटना को देखते हुए गत दिनों सुप्रीम कोर्ट ने इसपर स्वत: संज्ञान लेने के बाद आगे पढ़ें »

खत्म होने वाला था विमान का ईंधन, लखनऊ में न उतारते तो 153 मरते

मुंबई : मुंबई से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस के ए-320 विमान की लखनऊ में लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 153 यात्री सवार थे। आगे पढ़ें »

kumaraswamy-yeddyurappa

कर्नाटक मामला : घूम-फिरकर फिर वहीं…

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच बागी विधायकों द्वारा दायर याचिका पर बुधवार को शीर्ष न्यायालय ने सुनवाई करते हुए अपना आगे पढ़ें »

अब रेलयात्रियों के टिकट होंगे कनफर्म, रेलवे ने उठाया यह खास कदम

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है, जिसके बाद आगे पढ़ें »

तेज आंधी के साथ बारिश ने पहुंचायी राहत, महानगर में पांच जगहों पर गिरे पेड़

कोलकाता : पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से परेशान महानगरवासियों को मंगलवार की दोपहर हुई बारिश से राहत मिली। बारिश के कारण शहर के आगे पढ़ें »

रणक्षेत्र बना बनगांव, बमबाजी से दहला इलाका

कोलकाता : बनगांव नगरपालिका में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान पूरा क्षेत्र रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। तोड़फोड़, लाठीचार्ज और बमबाजी से पूरा इलाका दहल गया। आगे पढ़ें »

ऊपर