अमेरिकी विमान कंपनियों की भारतीय रक्षा क्षेत्र पर नजर, फाइटर जेट एफ-16 का सेटअप भारत में लाने की योजना

नई दिल्ली : अमेरिकी विमान कंपनी बोइंग की निगाह अब भारत के रक्षा क्षेत्र पर है. बोइंग की निगाह भारत के अरबों डॉलर के लड़ाकू जेट बाजार पर है और उसने भारत के साथ मिल कर एफ-ए-18 सुपर हॉर्नेट अपग्रेड्स के विकास के लिए विमान निर्माण का अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी परिवेश बनाने की पेशकश की है. कंपनी यह काम भारत के आधुनिक मध्यम लड़ाकू विमान (एएमसीए) कार्यक्रम के तहत करना चाहती है.

अमेरिका की दो प्रमुख कंपनियों की निगाह भारत के लड़ाकू जेट बाजार पर है. लड़ाकू जेट विनिर्माता कंपनियां बोइंग और लॉकहीड मार्टिन भारतीय रक्षा क्षेत्र में काम करना चाहती हैं. लॉकहीड मार्टिन ने एफ-16 विनिर्माण के पूरे आधार को भारत लाने की पेशकश की है. बोइंग इंटरनेशनल के अध्यक्ष एवं बोइंग कार्यकारी परिषद के सदस्य मार्क एलन ने कहा कि पूर्ण पारिस्थितिकी क्षमता के लिए इसमें आपूर्ति श्रृंखला का निर्माण, इंजीनियरिंग क्षमता का निर्माण और तकनीकी मेकेनिकल क्षमता शामिल है.

बोइंग ने पेशकश किया है कि भविष्य के एफ-ए-18 सुपर हार्नेट का अपग्रेड का भारत में संयुक्त रूप से विकास किया जा सकता है. एलन ने कहा कि बोइंग का इरादा अगले एकाध साल में भारत में अपने इंजीनियरों की संख्या को तीन हजार से पांच हजार करने का है.

मुख्य समाचार

Priyanka Chopra Birth Day

प्रशंसकों ने कुछ इस तरह मनाया बर्थ डे कि भावुक हुईं प्रियंका

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा काफी लंबे समय बाद 11 अक्टूबर को बड़े पर्दे पर रिलीज होने वाली फिल्म 'द स्काई इज पिंक'में नजर आगे पढ़ें »

पाकिस्तान के प्रतिबंध हटाने के बाद इस विदेशी एयरलाइन ने दिल्ली मुंबई के लिए सीधी उड़ान शुरू की

नई दिल्ली : पाकिस्तान ने 1 दिन पहले अपने हवाईक्षेत्र से प्रतिबंध हटा लिया है, जिसके बाद अमेरिका स्थित यूनाइटेड एयरलाइंस का बयान आया है आगे पढ़ें »

'Gareeb Rath' trains

बंद होने जा रही है ‘गरीब रथ’ ट्रेनें, अब नहीं होगा एसी में सस्ता सफर

नई दिल्ली : मोदी सरकार ने गरीब रथ ट्रेनों को मेल एक्सप्रेस में बदलने जा रही है। ऐसा हुआ तो सभी गरीब रथ ट्रेनें जल्द आगे पढ़ें »

इन रूटों पर इंडिगो शुरू करेगी इंटरनेशनल फ्लाइट

नई दिल्ली : इंडिगो 22 अगस्त से मुंबई-सिंगापुर रूट और मुंबई-बैंकॉक रूट पर नॉन स्टॉमप फ्लाइट शुरू करेगी। मुंबई से सुबह 8.25 मिनट (लोकल टाइम) आगे पढ़ें »

Kulbhushan Jadhav case, Pakistan, United Nations, ICJ

कुलभूषण जाधव मामला : पाक नहीं माना तो संयुक्त राष्ट्र उठाएगा कदम

नई दिल्ली : अंतरराष्‍ट्रीय अदालत ने बुधवार को पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में अपना फैसला सुनाते हुए आगे पढ़ें »

Chandrayaan-2 Launching

सुधारी गईं चंद्रयान-2 की खामियां, 22 जुलाई को होगी लांचिंग

चेन्नई : तकनीकी खराबी के कारण 15 जुलाई को रद्द हुई चंद्रयान-2 की लॉन्‍चिंग अब 22 जुलाई को दोपहर 2.43 बजे होगी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान आगे पढ़ें »

Floods in Assam-Bihar

असम और बिहार में बाढ़ से  गंभीर हुए हालात, अब तक 94 लोगों की मौत

नई दिल्‍ली : असम और बिहार समेत कई राज्यों में लगातार हो रही बारिश की वजह से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी आगे पढ़ें »

वाट्सऐप जल्द शुरू करेगा पेमेंट सर्विस, 30 करोड़ यूजर्स को होगा फायदा

नई दिल्ली : वाट्सऐप भारत में जल्द पेमेंट सर्विस शुरू करने जा रहा है। वह 1 साल से इसके बीटा वर्जन की टेस्टिंग कर रहा आगे पढ़ें »

Ayodhya dispute

अयोध्या विवाद: सर्वोच्च न्यायालय ने कहा- 2 अगस्त को रोज सुनवाई पर विचार करेंगे

नई दिल्ली : सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को अयोध्या जमीन विवाद को लेकर मध्यस्‍थता कमेटी को 31 जुलाई तक अंतिम रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया आगे पढ़ें »

कोर्ट पर विश्वास है – सव्यसाची

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधाननगर नगर निगम की अध्याचित बैठक को लेकर बुधवार को सुनाये गये हाईकोर्ट के फैसले पर मेयर सव्यसाची दत्त ने कहा कि आगे पढ़ें »

ऊपर