अमेरिकी कंपनियों को बाजार में पहुंच दे भारत : पॉम्पियो

अमेरिका व्यापार पर बातचीत के लिए तैयार

वाशिंगटनः अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा कि भारत को अपनी अर्थव्यवस्था को और उदार बनाना चाहिए। इसके साथ ही उसे अपने ऊर्जा पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन देशों ने अमेरिकी कंपनियों को अपने बाजार तक पहुंच उपलब्ध करायी, उन्हें ‘वास्तविक अवसर’ मिले हैं।

खुला है अमेरिका का रुख

‘इंडिया आइडिया’ शिखर सम्मेलन में पॉम्पियो ने कहा कि व्यापार मुद्दों पर बातचीत के लिए अमेरिका का रुख खुला है। जिन देशों ने अमेरिकी कंपनियों को ‘उचित और पारस्परिक व्यापार’ करने की अनुमति दी उन्होंने देखा कि अमेरिका उनके लिए ज्यादा सुगम है।’ अमेरिका-भारत व्यापार परिषद ने इस सम्मेलन का आयोजन किया था।

महत्वपूर्ण है पॉम्पियो का यह बयान

पॉम्पियो इसी महीने भारत की यात्रा करने वाले हैं। यह बयान इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि अमेरिका का वर्तमान में मेक्सिको, भारत और चीन समेत कई अन्य देशों से व्यापार संबंधी तनाव भी चल रहा है। पॉम्पियो अपनी भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ मुलाकात करेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हुगली में हथियारों सहित कुख्यात टोटन समेत 2 गिरफ्तार

कार्बाइन, पिस्तौल व पाइपगन बरामद, टोटन के खिलाफ हत्या के 9 मामले हुगली : चंदननगर कमिश्नरेट की पुलिस ने अत्याधुनिक हथियारों के साथ हुगली जिले के आगे पढ़ें »

बेटी ने पति के साथ मिल कर मां को मार डाला

बेटी के विलासितापूर्ण जीवन के शौक में मां बन गई थी रोड़ा शव को ट्रॉली बैग में छिपाकर ले जाने की कोशिश पर्णश्री क बासुदेवपुर रोड की आगे पढ़ें »

ऊपर