अमेरिका ने टिक-टोक पर लगाया 40.39 करोड़ रुपये का जुर्माना

नई दिल्लीः अमेरिका के फेडरल ट्रेड कमीशन (एफटीसी) ने बुधवार को चीन की सबसे पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप टिक-टोक पर 5.7 मिलियन डॉलर (40.39 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया है। टिक-टोक पर आरोप है कि 13 साल से कम उम्र के बच्चों की गैर कानूनी तरीके से नाम, ई-मेल एड्रेस और पता जैसी जरूरी जानकारी हासिल की है।
अमेरिका में टिक-टोक को ‘चाइल्ड प्राइवेसी’ जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अब टिक-टोक ने आश्वासन दिया है कि वो वैश्विक स्तर पर अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाएगा। एफटीसी के मुताबिक, अभिभावकों के निवेदन के बावजूद टिक-टोक बच्चों की जानकारी साझा करने में सफल नहीं रही। अमेरिका द्वारा लगाया गया ये जुर्माना म्यूजिकली को रिलेट करता है, जो 2017 में वीडियो शेयरिंग बाइटडांस ऐप के रूप में लॉन्च हुआ था और पिछले साल अगस्त में टिक-टोक के साथ इसकी साझेदारी हुई थी।

टिक-टोक हटाएगा बच्चों का वीडियो…….
एफटीसी ने ये भी कहा कि टिक-टोक अपनी ऐप से 13 साल से कम उम्र वाले बच्चों की वीडियो हटा देगा। हालांकि टिक-टोक का कहना है कि सुरक्षा और बच्चों को ध्यान में रखते हुए उसने अमेरिका और यूके में पहले ही लिमिटेड और एज अप्रोप्रिएट ऐप की शुरुआत कर दी है। टिक-टोक ने ‘यू आर इन कंट्रोल’ नाम से वीडियो ट्यूटोरियल की एक सीरीज की शुरुआत की है, जो सुरक्षा की सेटिंग्स पर ज्यादा ध्यान देता है। सेटिंग्स में कमेंट्स को कैसे नियंत्रित करना है, इसकी सुविधा ग्राहकों को मिलेगी।

सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाएगी ऐप
हालांकि, टिक-टोक ने इस पर सफाई देते हुए कहा है कि वह जल्द ही इससे निपटने और सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाएगी। अमेरिका द्वारा इस पर लगाया गया जुर्माना फेडरल ट्रेड कमीशन (एफटीसी) के अनुसार म्यूजिकली को भी रिलेट करेगा, क्योंकि साल 2017 में म्यूजिकली को बाईटडांस ऐप नाम से लॉन्च किया गया था, लेकिन पिछले साल यानी 2018 में इसे टिक-टोक के साथ साझेदारी हो गई थी।

भारत में भी बदलाव

भारत में इस एप में आपको साइनअप करते समय एज गेटिग चूज करने का ऑप्शन भी मिलेगा। कंपनी का कहना है कि उसने 12 से ज्यादा एप में स्टोर रेटिंग में ऐसे फीचर को इनेबल किया है, जिसमें बच्चो के फोन की सुरक्षा अभिभावक अपनी मर्जी से तय कर सकेंगे। एक ई मेल का जवाब देते हुए कंपनी ने कहा कि हमने यंग ऑडिएंस के लिए नोटिफिकेशन बैनर का भी इस्तेमाल किया है जो अनुपयुक्त वीडियो को पहले ही बता देगा। टिक टोक ने कहा कि कंपनी ने डिजिटल वेलबिंग फंक्शन का भी इस्तेमाल किया है जिससे यूजर्स पेरेंटल गाइडलाइन को सही तरीके से इस्तेमाल कर सकेंगे

शेयर करें

मुख्य समाचार

हुगली में हथियारों सहित कुख्यात टोटन समेत 2 गिरफ्तार

कार्बाइन, पिस्तौल व पाइपगन बरामद, टोटन के खिलाफ हत्या के 9 मामले हुगली : चंदननगर कमिश्नरेट की पुलिस ने अत्याधुनिक हथियारों के साथ हुगली जिले के आगे पढ़ें »

बेटी ने पति के साथ मिल कर मां को मार डाला

बेटी के विलासितापूर्ण जीवन के शौक में मां बन गई थी रोड़ा शव को ट्रॉली बैग में छिपाकर ले जाने की कोशिश पर्णश्री क बासुदेवपुर रोड की आगे पढ़ें »

ऊपर