अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार !

बजट कार्यालय ने व्यक्त किया अनुमान

वाशिंगटनः अगले वित्त वर्ष में अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार जाने की आशंका है। यह अनुमान कांग्रेस के बजट कार्यालय ने व्यक्त किया है। बजट कार्यालय के निदेशक फिलिप स्वागेल ने कहा, ‘देश का राजकोषीय परिदृश्य चुनौतियों भरा है। देश का कुल कर्ज पहले से ही ऐतिहासिक उच्च स्तर पर है। अब यह टिकाउपन की सीमा के पार हो रहा है। देश की आबादी के वृद्ध होते जाने तथा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा क्षेत्र पर बढ़ते खर्च के कारण आने वाले दशकों में कुल कर्ज बढ़ेगा। देश की वित्तीय स्थिति को पुन: टिकाउपन के रास्ते पर लाने के लिये सांसदों को कर बढ़ाना होगा तथा खर्च में कटौती करनी होगी।’ उल्लेखनीय है कि अपने चुनाव अभियान के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने न सिर्फ बजट को संतुलित करने बल्कि पूरा राष्ट्रीय कर्ज कम करने का वादा किया था।

क्या है पूर्वानुमानः कांग्रेस के बजट कार्यालय ने इस साल के लिये बजट घाटे का पूर्वानुमान 63 अरब डॉलर का लगाया है। कार्यालय ने चालू वित्त वर्ष के लिये बजट घाटा 960 अरब डॉलर रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। इसके एक अक्टूबर से शुरू हो रहे अगले वित्त वर्ष में एक हजार अरब डॉलर के पार हो जाने का अनुमान है।

धीमी होगी अर्थव्यवस्थाः कार्यालय ने अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर का पूर्वानुमान भी कम कर दिया है। यह दर चालू वित्त वर्ष में 2.30 प्रतिशत रह सकती है जो अगले चार साल में औसत आधार पर 1.80 प्रतिशत हो जाएगी। बेरोजगारी के 2020 के अंत तक मौजूदा 3.7 प्रतिशत के आस-पास रह सकती है। 2023 के अंत तक बढ़कर 4.60 प्रतिशत तक हो सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

explosion firecracker factory

यूपी: पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्‍फोट से 6 लोगो की मौत, बिखरे मिले मानव अंग

एटा : उत्तर प्रदेश के एटा इलाके में पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्‍फोट से 6 लोगो की मौत की खबर सामने आई है। विस्फोट के आगे पढ़ें »

khalnayak

खलनायक के सीक्वल में काम करेंगे टाइगर श्राफ,संजय दत्त ने किया कन्‍फर्म

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता टाइगर श्राफ सुपरहिट फिल्म खलनायक के सीक्वल में काम करते नजर आएंगे। कुछ दिनों से सिनेमा जगत में चर्चा थी कि आगे पढ़ें »

ऊपर