अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार से ग्लोबल ग्रोथ हो सकता है प्रभावित : आईएमएफ

नई दिल्ली : अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड टेंशन बढ़ने से ग्लो बल सप्लाैई चेन में बाधा आ सकती है। यह चेतावनी अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने दी है।
अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने चेतावनी दी है कि 2019 में इकोनॉमिक ग्रोथ में सुधार का अनुमान जोखिम में पड़ सकता है।

आपको बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के 200 अरब डॉलर मूल्य के चीन से होने वाले आयात पर शुल्क बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने के कुछ दिनों बाद ही अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने यह बयान दिया है। पिछले साल मार्च में अमेरिका द्वारा चीन से आयातित इस्पात और एल्युमीनियम पर भारी शुल्क लगाए जाने के बाद से दोनों देशों के मध्य व्यापार को लेकर तनाव बढ़ा है। ऐसे में चीन ने भी अमेरिका को जवाब देते हुए अरबों डॉलर मूल्य के अमेरिकी आयात पर शुल्क लगा दिया है, जिसके बाद ग्लोबल ट्रेड वार की आशंका बढ़ी है।

दरअसल अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने 10 मई को चीन से आयातित 200 अरब डॉलर मूल्य के उत्पादों पर शुल्क 10 फीसदी से 25 फीसदी कर दिया। अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा है कि इस तनाव से दोनों देशों के उपभोक्ताओं को भी नुकसान हो रहा है। आईएमएफ के प्रतिनिधियों ने एक ब्लॉग में कहा है कि व्यापार मतभेद को दूर नहीं किया गया तो व्हीककल इंडस्ट्रीस, इमर्जिंग मार्केट्स, निवेश तथा अन्य क्षेत्रों पर असर पड़ेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मरकज में तबलीगी जमात में शामिल हुए बंगाल के 71 लोगों की पहचान कर ली गई है : ममता 

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी  ने बुधवार को बताया कि कुल 71 लोग  बंगाल से निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने के लिए आगे पढ़ें »

ममता ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र, मांगी 25 हजार करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुधवार को पत्र लिखकर 25,000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता मांगी है आगे पढ़ें »

ऊपर