अमेजन ने अपने विक्रेताओं के लिए मुफ्त कोविड-19 स्वास्थ्य बीमा की सुविधा शुरू की

नई दिल्ली : अमेज़न डॉट इन ने आज भारत में अपने विक्रेताओं के लिए पूरी तरह से मुफ्त, कोविड-19 स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने की घोषणा की। यह बीमा कोविड-19 की वजह से अस्पताल में भर्ती होने और उपचार के साथ-साथ एम्बुलेंस सहायता और आईसीयू शुल्क संबंधी 50,000 रुपये तक के खर्च को कवर करने में मदद करेगा, और यह एक्‍टिवेशन के बाद एक वर्ष तक मान्य रहेगा। अमेज़ॅन इस स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम का पूरी तरह से वहन करेगा तथा अमेज़न ने पॉलिसी वितरण और दावों एवं प्रतिपूर्ति का प्रबंधन करने के लिए एको जनरल इंश्योरेंस (एको) के साथ भागीदारी की है। इससे जनवरी 2019 से लेकर 26 मई 2020 के बीच अमेज़न डॉट इन पर एक्टिव प्रोडक्ट लिस्टिंग करने वाले अमेज़न के लाखों विक्रेताओं को फायदा होगा।

श्री गोपाल पिल्लई, वीपी सेलर सर्विसेज, अमेज़न इंडिया ने बताया कि “हम एक अभूतपूर्व स्थिति का सामना कर रहे हैं जिसने दुनिया भर के लाखों लोगों के जीवन को प्रभावित किया है। इस कठिन समय में, हमारे विक्रेताओं की सेहत और सुरक्षा हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है और हम उनका सहयोग करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। हमारे विक्रेताओं के लिए अच्छा स्वास्थ्य अपने व्यवसाय को चलाने का आधार है और हम कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने और उपचार कराने के मामले में चिकित्सा खर्च को कवर करने के लिए समूह स्वास्थ्य बीमा लाभ प्रदान कर रहे हैं। हालांकि हमें पूरी उम्मीद है कि हमारे विक्रेताओं में से किसी को भी इसका उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, फिर भी हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनके पास सुरक्षा का अहसास रहे तथा उनकी चिंता कम हो और वे अपने व्यवसाय को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

बीमा पॉलिसी के लिए इस तरह पंजीकरण कर सकते हैं विक्रेता 

अमेजन 7 दिनों के लिए एक एनरोलमेंट विंडो खोलेगा, जिसमें विक्रेता व्यक्तिगत जानकारियों और केवाईसी दस्तावेज़ देकर अपना नामांकन कर सकते हैं। पंजीकरण के लिए किसी मेडिकल परीक्षण की आवश्यकता नहीं होगी। प्रत्येक विक्रेता के अकाउंट के लिए, बीमा पॉलिसी के अंतर्गत केवल एक व्यक्ति कवर किया जाएगा। एक बार अपेक्षित विवरण प्रोसेस हो जाने के बाद, विक्रेताओं को एको द्वारा एक विशिष्ट स्वास्थ्य पहचान (यूएचआईडी) नंबर जारी किया जाएगा, जिसका उपयोग वे अपने दावे और प्रतिपूर्ति दर्ज करने के लिए कर सकते हैं। कोविड-19 संबंधित अस्पताल में भर्ती और उपचार के खर्च का दावा करने के लिए, पंजीकृत विक्रेताओं को एको को सुचित करना होगा। बीमा पॉलिसी के शुरू होने पर 15 दिनों की मानक प्रतीक्षा अवधि लागू होगी। अमेजन डॉट इन के विक्रेता इस मुफ्त कोविड-19 स्वास्थ्य बीमा के बारे में अतिरिक्त पात्रता मानदंड और अन्य विवरणों के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बहूबाजार में अधेड़ पर जानलेवा हमला कर लूटे रुपये

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर में अधेड़ पर धारदार हथियार से हमला कर रुपये लूटने के आरोप में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। आगे पढ़ें »

चित्तरंजन में युवा कांग्रेस नेता की हत्या

कुल्टी/चितरंजन : रविवार की रात चित्तरंजन कस्तूरबा गांधी अस्पताल मोड़ पर यूथ कांग्रेस नेता की गोली मारकर हत्या कर दी गयी। इस घटना से चित्तरंजन आगे पढ़ें »

ऊपर