अमेजन ने एमएसएमई के लिए हिंदी में शुरू की सेवाएं

नई दिल्ली : भारतीय उद्यमियों, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों स्थानीय दुकानों और खुदरा विक्रेताओं के लिए ई-कॉमर्स से लाभ उठाने के उद्देश्‍य से अमेजन ने आज हिंदी में पंजीकरण करने और ऑनलाइन व्यवसाय का प्रबंधन की सुविधा दी है।अमेजन विक्रेता के रूप में पंजीकरण से लेकर ऑर्डर मैनेजमेंट, इन्वेंट्री मैनेजमेंट और एक्सेसिंग मेट्रिक्स तक पहुँच बनाने तक सब कुछ शामिल है। इस अनुभव को अमेज़न की सेलर वेबसाइट के साथ-साथ मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध कराया गया है। अमेजन पहले से ही विक्रेताओं की सहायता के लिए सेलर्स सपोर्ट सर्विसेस प्रदान करता है और उसने हिंदी में सेलर्स यूनिवर्सिटी वीडियो और ट्यूटोरियल लॉन्च किये हैं।

उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, राजस्थान, पंजाब, छत्तीसगढ़, झारखंड, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश के टियर 1, 2 और 3 शहरों के 100 अमेज़न विक्रेताओं ने छह महीने के परीक्षण चरण के दौरान अपने खातों का प्रबंधन करने के लिए हिंदी को अपनाया है। परीक्षण चरण के दौरान पहली बार बिहार के दरभंगा, राजस्थान के बाड़मेर, उत्तर प्रदेश में महोबा, असम में हैलाकांडी और पश्चिम बंगाल के बर्धमान जैसे बाजारों के नए विक्रेताओं ने अमेज़न डॉट इन मार्केटप्‍लेस में प्रवेश किया। अमेजन इंडिया के प्रणव भसीन हेड – एमएसएमई एम्पावरमेंट और सेलर एक्सपीरियंस के अनुसार पहले ही दिन से  हमने हमेशा पूरे देश में कहीं भी हर उत्‍साही विक्रेता को भारत और दुनिया के हर देश में ग्राहकों तक पहुँचने में सक्षम बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए काम किया है। हम ई-कॉमर्स को अपनाने के लिए अधिक से अधिक भारतीय एमएसएमई को सक्षम करना चाहते हैं, हमारा  वर्नाकुलर (क्षेत्रीय भाषाओं), वॉइस और वीडियो वाले पहलों को लेकर अपने प्रयासों को दोगुना करना जारी है। यह लॉन्च आज अधिक महत्वपूर्ण है, क्योंकि कारोबार वैश्‍विक महामारी कोविड-19 के प्रभाव से बाहर निकले रहे हैं और विकास के नए अवसर तलाश रहे हैं।

अमेजन विक्रेता अपनी पसंदीदा भाषा बदलना चाहते हैं, इसे अमेजन सेलर वेबसाइट और विक्रेता मोबाइल ऐप दोनों पर कुछ आसान चरणों में बदल सकते हैं। इसे विक्रेता के मोबाइल ऐप और सेलर वेबसाइट पर ‘सेटिंग्स’ मेनू से हर पेज पर, शीर्ष-दाएं कोने में उपलब्ध ‘भाषा ड्रॉप-डाउन’ से बदला जा सकता है। एक बार भाषा बदलने के बाद, विक्रेता हिंदी के सभी पेजों और काम की गतिविधियों को देख सकते हैं।

उन्होंने बताया कि अमेजन इंडिया पिछले कुछ वर्षों से वर्नाकुलर, वॉइस और वीडियो वाले पहलों में ग्राहकों और व्यवसायों दोनों के लिए ईकॉमर्स अवसर का विस्तार करने के उद्देश्‍य से इनोवेशन कर रहा है। अमेजन प्राइम वीडियो टाइटल्‍स को अंग्रेजी के अलावा हिंदी, अंग्रेजी, मराठी, तमिल, मलयालम, गुजराती, तेलुगु, कन्नड़, पंजाबी और बंगाली में उपलब्ध कराता है। ग्राहक अंग्रेजी के अलावा हिंदी, तमिल और तेलुगु में प्राइम वीडियो अनुभव के माध्यम से ब्राउज कर सकते हैं। लेखक अंग्रेजी के अलावा हिंदी, तमिल, मलयालम, मराठी और गुजराती सहित पांच भारतीय भाषाओं में किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग पर अपने काम को स्वयं प्रकाशित कर सकते हैं। हिंदी में एलेक्सा के लॉन्च के साथ ग्राहक एलेक्सा से अंग्रेजी के अलावा हिंदी या हिंग्लिश में प्रश्न पूछ सकते हैं और बातचीत कर सकते हैं। इस वर्ष मार्च में एलेक्सा एंड्रॉइड डिवाइस के लिए अमेजन शॉपिंग ऐप पर भी उपलब्ध थी, ताकि ग्राहकों को वॉइस के माध्यम से वस्तुओं की खरीदारी करने में मदद मिल सके।

अमेजन के 6 लाख से अधिक विक्रेता 5 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराई गई सेलर्स सपोर्ट सर्विसेस से लाभ उठा सकते हैं।  लॉन्च के बाद दो हफ्तों में सेलर्स सपोर्ट द्वारा प्राप्त 50% से अधिक कॉल हिंदी बोलने वाले विक्रेताओं से आये थे। इसके अलावा, 5 भारतीय भाषाओं में उपलब्‍ध सेलर यूनिवर्सिटी की 700 वीडियो वाली लाइब्रेरी के माध्यम से वर्तमान और नये विक्रेताओं को नामांकन, प्रबंधन और विकास के लिए सहायता प्रदान की जाती है, जिससे कि वे लाभ उठा सकें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

वेस्टइंडीज जीत के करीब, इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 313 रन बनाए

साउथैम्पटन : इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में वेस्टइंडीज जीत की ओर है। मैच के पांचवें दिन टी ब्रेक तक मेहमान टीम ने 4 विकेट के आगे पढ़ें »

पगबाधा का फैसला सिर्फ और सिर्फ डीआरएस से हो : तेंदुलकर

नयी दिल्ली : महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अंपायरों के फैसलों की समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को ‘अंपायर्स कॉल’ को हटाने आगे पढ़ें »

ऊपर