अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस का सीईओ पद से इस्तीफा, उत्तराधिकारी होंगे एंडी जेसी

न्यूयॉर्क : अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेफ बेजोस अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बेजोस ने ईमेल के जरिये मंगलवार को कहा कि वह कंपनी के सीईओ पद छोड़ देंगे और उनके स्थान पर एंडी जेसी को सीईओ बनाया गया है। मैं इस वर्ष के अंत यानी तीसरी तिमाही में अमेज़ॅन बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष में परिर्वतन करूंगा और एंडी जेसी को नये सीईओ होंगे। इस वर्ष के अंत तक सीईओ के पद में परिर्वतन किया जायेगा। बेजोस ने कहा कि मैं अमेजन बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में अपनी भूमिका में कंपनी के साथ जुड़ा रहूंगा लेकिन मैं अपनी कल्याणकारी योजनाओं डे वन फंड, ब्लू ऑरिजिन, द वाशिंगटन पोस्ट और अन्य मामलों पर ध्यान केन्द्रित करूंगा। सीईओ पद से इस्तीफा देने का मतलब यह नहीं है कि मैंने सेवानिवृत्ति ले ली है।
बेजोस ने कहा कि अमेजन की यात्रा लगभग 27 साल पहले शुरू हुई था, जब कंपनी केवल एक विचार थी, और इसका कोई नाम नहीं था। उस समय मुझसे सबसे अधिक बार यह सवाल पूछा गया था, इंटरनेट क्या है? शुक्र है, मुझे अब यह समझाना नहीं पड़ता। इस समय अमेजन में 13 लाख लोग काम करते हैं और ये दुनिया भर में करोड़ो लोगों और कारोबारों को सेवाएं देते हैं। बेजोस ने अपने उत्तराधिकारी के बारे में बताया कि जेसी को कंपनी में सभी अच्छी तरह जानते हैं और वह एक बेहतरीन नेतृत्वकर्ता साबित होंगे। मेरा उन पर पूरा विश्वास है।
एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में अमेजन की शुरुआत करने और उसे खरीदारी तथा मनोरंजन की दुनिया का महारथी बनाने वाले बेजोस करीब 30 वर्षों तक इस पद पर रहने के बाद अब कार्यकारी अध्यक्ष की नयी भूमिका में होंगे। बेजोस (57) गर्मियों में अपना पद छोड़ेंगे। बेजोस ने कर्मचारियों को लिखे एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि उन्होंने नये उत्पादों और अमेजन में विकसित की जा रही शुरुआती पहलों पर ध्यान देने की योजना बनाई है। बेजोस अमेजन के सबसे बड़े शेयरधारक हैं और कंपनी के कामकाज पर उनका व्यापक प्रभाव बना रहेगा। अमेजन के मुख्य वित्तीय अधिकारी ब्रायन ओल्सवस्की ने संवाददाताओं को बताया कि जेफ वास्तव में कहीं भी नहीं जा रहे हैं। यह कामकाम के पुनर्गठन जैसा है। अमेजन ने बुधवार को बताया था कि 2020 में उसकी कुल बिक्री 38 प्रतिशत बढ़कर 386.1 अरब डॉलर हो गयी, जो 2019 में 280.5 अरब डॉलर थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ईपीएल : बेल ने दिलायी टोटैनहैम को बड़ी जीत, यूनाईटेड और चेल्सी ने खेला ड्रॉ

लंदन : गेरेथ बेल ने सही समय पर दो गोल दागकर टोटैनहैम को इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) में जीत दिलायी जबकि चेल्सी और मैनचेस्टर यूनाईटेड आगे पढ़ें »

50 करोड़ रुपये की बारिश का लालच, लड़की के कपड़े उतरवाने की कोशिश

नागपुर: महाराष्ट्र के नागपुर में एक हैरान करने वाला वाला मामला सामने आया है, जहां कुछ लोगों ने 'काले जादू' के बहाने एक लड़की को 50 आगे पढ़ें »

ऊपर