अमेजन इंडिया 100 से अधिक शहरों में पैकेजिंग-फ्री शिपिंग करेगी

नई दिल्ली : अमेजन इंडिया ने आज घोषणा किया है कि अपनी सप्लाई चेन में पैकेजिंग वेस्ट को कम से कम करने के लिए देशभर में पैकेजिंग-फ्री शिपिंग (पीएफएस) का दायरा देश के 100 से अधिक शहरों में बढ़ाएगी। पीएफएस एक स्थायी पैकेजिंग समाधान है, जिसमें ग्राहकों के ऑर्डर्स को उनकी मूल पैकेजिंग में भेजा जाता है। इसके लिए कोई अतिरिक्त पैकेजिंग नहीं की जाती या फिर बहुत कम पैकेजिंग की जाती है। अमेजन ने 9 शहरों में जून 2019 में भारत में पीएफएस को लॉन्च किया था।

पीएफएस के इस विस्तार के साथ अमेजन इंडिया फुलफिलमेंट सेंटर्स से भेजे गए 40% से अधिक अमेजन ऑर्डर्स अब या तो पैकेजिंग-मुक्त हैं या इनकी पैकेजिंग को कम किया गया है। पीएफएस के साथ ग्राहकों के कई ऑर्डर्स डिलिवरी के दौरान पूरी तरह सुरक्षित हैं और इन्हें दोबारा उपयोग में लाए जाने वाले डब्बों में भेजा जाता है। पीएफएस एल्गोरिदम टेक्नोलॉजी के तहत काम करती है और यह ग्राहक की लोकेशन, ऑर्डर पहुंचाने की दूरी, ऑर्डर किए गए उत्पाद की श्रेणी जैसे मानकों पर आधारित ऑर्डर्स पर लागू होती है।

अमेजन  पैकेजिंग सुरक्षा के लिए  मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग करता है। यह प्रोडक्ट और परिवहन की स्थितियों पर निर्भर करता है, जिन उत्पादों को पैकेजिंग-फ्री भेजा जा रहा है, उनमें शामिल हैं टेक एसेसरीज, होम एवं होम इम्प्रूवमेंट प्रोडक्ट्स, जूते, लगेज पर निर्भर करता है। लिक्विड और अन्य नाजुक वस्तुएं और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स जिन्हें परिवहन के दौरान अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता पड़ती है, उन्हें पैकेजिंग के साथ भेजना जारी है।

अमेजन इंडिया डायरेक्टर, कस्टमर फुलफिलमेंट एवं सप्लाई चेन प्रकाश कुमार दत्ता ने कहा कि अमेजन इंडिया में हम ऐसे नए-नए और स्थायी पैकेजिंग समाधानों को बनाने के लिए तेजी से काम कर रहे हैं जो हमें अपशिष्ट को कम करने में मदद करेंगे। हम ई-कॉमर्स फ्रेंडली पैकेजिंग प्रदान करने के लिए कई ब्रांड्स के साथ काम कर रहे हैं, ताकि सेकेंडरी पैकेजिंग के उपयोग को कम किया जा सके।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजस्थान कांग्रेस पर छाए संकट के बादल, सचिन पायलट भाजपा नेताओं के संपर्क में

नई दिल्ली : राजस्थान की कांग्रेस सरकार पर संकट के बादल छाए नजर आ रहे हैं। राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट आगे पढ़ें »

अमिताभ-अभिषेक के बाद अब ऐश्वर्या और आराध्या भी कोरोना संक्रमित

मुंबई : अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन के बाद अब ऐश्वर्या और आराध्या बच्चन भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। मालूम हो कि आगे पढ़ें »

ऊपर