अमूल के कारोबार 13 प्रतिशत का उछाल, 2018-19 में कारोबार 33,150 करोड़ रुपये से ऊपर

नई दिल्ली : अमूल नाम से डेयरी उत्पाद बेचने वाली गुजरात की सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) का कारोबार वित्त वर्ष 2018-19 में 13 प्रतिशत बढ़कर 33,150 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. कंपनी ने वर्ष 2017-18 में 29,225 करोड़ रुपये का कारोबार किया था. कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि जीसीएमएमएफ ने वर्ष 2018-19 में 33,150 करोड़ रुपये का कारोबार किया है.
अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए कंपनी दूध की अधिक खरीद, नए बाजारों को जोड़ने, नए उत्पादों की पेशकश करने और नई दूध प्रसंस्करण क्षमताओं को बढ़ाने के मामले में लगातार विस्तार के कारण कंपनी ने पिछले नौ वर्षों से 17.5 प्रतिशत से अधिक की औसतन वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) हासिल कर रहा है. वहीं कंपनी के 18 सदस्य यूनियनों का कारोबार 45,000 करोड़ रुपये को पार कर गया जो पिछले साल की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक है.

गुजरात के 18,700 गांवों में 36 लाख से अधिक किसान-सदस्य संख्या वाले अमूल फेडरेशन की 18 सदस्य यूनियनें औसतन 230 लाख लीटर दूध प्रतिदिन खरीद रही हैं, जो पिछले साल की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक है. कंपनी के चेयरमैन रामसिंह पी परमार ने कहा कि अमूल उत्पादों की बाजार मांग में वृद्धि और हमारे प्रयासों और विस्तार नीति के तहत हम अगले पांच वर्षों के दौरान कम से कम 20 प्रतिशत औसत वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) हासिल करने का अनुमान लगाते हैं.
अमूल फेडरेशन के उपाध्यक्ष, जेठाभाई भरवाड़ ने कहा कि कंपनी ने अगले दो वर्षों में अपनी दूध प्रसंस्करण क्षमता को 350 लाख लीटर प्रतिदिन से बढ़ाकर 380-400 लाख लीटर प्रतिदिन करने की योजना बनाई है. वहीं अमूल के प्रबंध निदेशक, आरएस सोढ़ी ने कहा कि हमने सभी उत्पाद श्रेणियों में बिक्री में मात्रात्मक वृद्धि हासिल की है. कपनी केसबसे अधिक कारोबार वाले उत्पाद, पाउचबंद दूध के कारोबार में लगभग सभी बाजारों में अच्छी वृद्धि देखने को मिली है.

मुख्य समाचार

पाकिस्तान के प्रतिबंध हटाने के बाद इस विदेशी एयरलाइन ने दिल्ली मुंबई के लिए सीधी उड़ान शुरू की

नई दिल्ली : पाकिस्तान ने 1 दिन पहले अपने हवाईक्षेत्र से प्रतिबंध हटा लिया है, जिसके बाद अमेरिका स्थित यूनाइटेड एयरलाइंस का बयान आया है आगे पढ़ें »

'Gareeb Rath' trains

बंद होने जा रही है ‘गरीब रथ’ ट्रेनें, अब नहीं होगा एसी में सस्ता सफर

नई दिल्ली : मोदी सरकार ने गरीब रथ ट्रेनों को मेल एक्सप्रेस में बदलने जा रही है। ऐसा हुआ तो सभी गरीब रथ ट्रेनें जल्द आगे पढ़ें »

इन रूटों पर इंडिगो शुरू करेगी इंटरनेशनल फ्लाइट

नई दिल्ली : इंडिगो 22 अगस्त से मुंबई-सिंगापुर रूट और मुंबई-बैंकॉक रूट पर नॉन स्टॉमप फ्लाइट शुरू करेगी। मुंबई से सुबह 8.25 मिनट (लोकल टाइम) आगे पढ़ें »

Kulbhushan Jadhav case, Pakistan, United Nations, ICJ

कुलभूषण जाधव मामला : पाक नहीं माना तो संयुक्त राष्ट्र उठाएगा कदम

नई दिल्ली : अंतरराष्‍ट्रीय अदालत ने बुधवार को पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में अपना फैसला सुनाते हुए आगे पढ़ें »

Chandrayaan-2 Launching

सुधारी गईं चंद्रयान-2 की खामियां, 22 जुलाई को होगी लांचिंग

चेन्नई : तकनीकी खराबी के कारण 15 जुलाई को रद्द हुई चंद्रयान-2 की लॉन्‍चिंग अब 22 जुलाई को दोपहर 2.43 बजे होगी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान आगे पढ़ें »

Floods in Assam-Bihar

असम और बिहार में बाढ़ से  गंभीर हुए हालात, अब तक 94 लोगों की मौत

नई दिल्‍ली : असम और बिहार समेत कई राज्यों में लगातार हो रही बारिश की वजह से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी आगे पढ़ें »

वाट्सऐप जल्द शुरू करेगा पेमेंट सर्विस, 30 करोड़ यूजर्स को होगा फायदा

नई दिल्ली : वाट्सऐप भारत में जल्द पेमेंट सर्विस शुरू करने जा रहा है। वह 1 साल से इसके बीटा वर्जन की टेस्टिंग कर रहा आगे पढ़ें »

Ayodhya dispute

अयोध्या विवाद: सर्वोच्च न्यायालय ने कहा- 2 अगस्त को रोज सुनवाई पर विचार करेंगे

नई दिल्ली : सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को अयोध्या जमीन विवाद को लेकर मध्यस्‍थता कमेटी को 31 जुलाई तक अंतिम रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया आगे पढ़ें »

कोर्ट पर विश्वास है – सव्यसाची

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधाननगर नगर निगम की अध्याचित बैठक को लेकर बुधवार को सुनाये गये हाईकोर्ट के फैसले पर मेयर सव्यसाची दत्त ने कहा कि आगे पढ़ें »

मेट्रो का गेट बंद होते समय प्रवेश किया तो 1000 रुपये जुर्माना

कोलकाताः पार्क स्ट्रीट मेट्रो में हुए हादसे से सबक लेते हुए कोलकाता मेट्रो रेलवे प्रबंधन ने भी काफी कड़े नियम अपनाए हैं। इसके तहत यदि आगे पढ़ें »

ऊपर