अमरीका के ‘युवा’ अमीर उद्यमियों में दो भारतीय

न्यूयार्कः फोर्ब्स पत्रिका की 40 साल से कम उम्र के धनाढ़्य उद्यमियों की दूसरी सालाना सूची में दो भारतीय मूल के लोगों को भी जगह मिली है। इस सूची में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग शीर्ष स्थान पर हैं। ‘अमेरिका के 40 साल से कम उम्र के धनाढ़्य उद्यमी, 2016’ की सूची में सफल बायोटेक उद्यमी विवेक रामास्वामी 24वें स्थान पर हैं। उनके पास 60 करोड़ डालर का नेटवर्थ है। वहीं, अपूर्व मेहता 36 करोड़ डालर के नेटवर्थ के साथ 31वें स्थान पर हैं।

औष्‍ाधि कारोबार में रामास्वामी

फोर्ब्स के अनुसार 31 साल के रामास्वामी हार्वर्ड यूनिवर्सिटी तथा येले स्कूल आफ मैनेजमेंट के छात्र रहे हैं। वह अपने सौदों तथा औषधि विकास योजनाओं के साथ जैव-प्रौद्योगिकी कारोबार में निरंतर आगे बढ़ रहे हैं। वह जैव-प्रौद्योगिकी होल्डिंग कंपनी रोवैन्ट साइंसेस का परिचालन कर रहे हैं। वह दवाओं के विकास के लिये अनूठी वित्तीय रणनीति अपनाते हैं। प्रायः ऐसी दवाओं को खरीदते हैं जिसे औषधि कंपनियों ने या तो भुला दिया है या छोड़ दिया है।

अपूर्व लाए इंस्टाकार्ट

मेहता को फोर्ब्स ने सिलिकॉन वैली का सबसे युवा सफल प्रवासी उद्यमी बताया है। भारत में जन्मे मेहता और उनका परिवार वर्ष 2000 में कनाडा चला गया। वहां उन्होंने यूनिवर्सिटी आफ वाटरलू में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और उसके बाद ब्लैकबेरी, क्वालकॉम तथा अमेजन में नौकरी की। वर्ष 2012 में उन्होंने संयुक्त रूप से इंस्टाकार्ट की स्थापना की। यह किराना सामान उपलब्ध कराने की सेवा देती है और इसके लिये ऐसी दुकानों के साथ गठजोड़ किया हुआ है।फोर्ब्स की सूची में जुकरबर्ग पहले स्थान पर हैं जिनके पास 50 अरब डालर मूल्य का नेटवर्थ है। यह पिछले साल के मुकाबले 2.9 अरब डालर अधिक है।

इस साल की सूची में शामिल होने वाले नये लोगाें में एनबीए के कोब ब्रायंट तथा ली ब्रोन जेम्स तथा बाक्सर फ्लायंड मेवेदर शामिल हैं। इसके अलावा सूची में पांच स्टाकर बेयोंस तथा अभिनेत्री से उपभोक्ता उत्पादों का विपणन करने वाली बनी जेसिका अल्बा को भी जगह मिली है। चालीस लोगों सूची में यहीं दो केवल महिलाएं हैं। इन पांचों उद्यमियों के पास 27.5 करोड़ डालर से लेकर 35 करोड़ डालर तक का नेटवर्थ है। फोर्ब्स के अनुसार सूची में शामिल होने के लिये उद्यमियों को 12 दिसंबर तक 40 साल से कम उम्र का होना चाहिए था। साथ ही उद्यमी अमेरिका में रहता हो और खुद से अपनी संपत्ति बनाई हो।

मुख्य समाचार

bihar-flood-situation

बिहार में बाढ़ ने मचाया हाहाकार : अब तक 78 की मौत

पटना : राज्य में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। इसकी वजह से अब तक मरने वालों की संख्या 42 से बढ़कर 78 हो आगे पढ़ें »

भाटपाड़ा में बमबारी जारी, 1 मरा

सर्च अभियान चलाकर पुलिस ने किये 6 बम बरामद भाटपाड़ा : भाटपाड़ा थानांतर्गत 10 नं. गली के रामनगर कॉलोनी में बम विस्फोट होने से एक व्यक्ति आगे पढ़ें »

नए कोच के चयन में नहीं चलेगी विराट की मनमानी

नयी दिल्ली : टीम इंडिया का नया मुख्‍य कोच कौन होगा इस पर फैसला कुछ समय बाद लिया जाएगा। पर बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आगे पढ़ें »

कृषि क्षेत्र में विकास के लिए केंद्र और राज्यों को मिलकर करना होगा काम

नई दिल्ली: केंद्र सरकार को कृषि क्षेत्र में सुधार के साथ राज्यों को वित्त आयोग द्वारा किए गए अनुदान और आवंटन को जोड़ना चाहिए। यह आगे पढ़ें »

2018-19 में डिजिटल ट्रांजेक्शन 51 फीसदी बढ़ी, कुल डिजिटल ट्रांजेक्शन 3,133.58 करोड़ के पार पहुंचा

नई दिल्ली : देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन तेजी से बढ़ रहा है। वर्ष 2018-19 में डिजिटल ट्रांजेक्शन पिछले साल की तुलना में 51 फीसदी बढ़ी आगे पढ़ें »

निजी क्षेत्र और उपक्रमों को बढ़ावा देकर आर्थिक वृद्धि की रफ्तार तेज करना चाहती है सरकार

नई दिल्ली : केंद्र सरकार निजी क्षेत्र और निजी उपक्रमों को बढ़ावा देकर आर्थिक वृद्धि की रफ्तार बढ़ाने पर जोर दे रही है। इस बारे आगे पढ़ें »

सिंधू का दमदार प्रदर्शन, इंडोनेशिया ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंची

जकार्ता : भारत की चोटी की शटलर पीवी सिंधू ने डेनमार्क की मिया बिलिचफेल्ट के खिलाफ तीन गेम तक चले संघर्षपूर्ण मैच में जीत दर्ज आगे पढ़ें »

fire in an animation studio in japan, 24 dead

एनिमेशन स्टूडियो में लगायी आग, 24 जिंदा जले

टोक्यो : जापान के क्योटो शहर में गुरुवार सुबह एक एनिमेशन स्टूडियो में आग लगने से 24 लोग जिंदा जल गए जबकि 35 से अधिक आगे पढ़ें »

ऐसे उठा सकते हैं एनपीएस में छुट का लाभ

नई दिल्ली : नेशनल पेंशन योजना (एनपीएस) ने ईपीएफओ से कहीं ज्यादा रिटर्न दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते 10 साल में केंद्रीय और आगे पढ़ें »

teachers enclosing legislative assembly lathi charged by the police

विधानसभा का घेराव करने पहुंचे शिक्षकों पर पुलिस ने किया लाठीजार्च

पटना : वेतनमान समेत सात सूत्रीय मांगों को लेकर गुरुवार को राजधानी पटना में विधानसभा का घेराव करने पहुंचे नियोजित शिक्षकों पर पुलिस ने जमकर आगे पढ़ें »

ऊपर