अब बीमा कराने के लिए भी लगेगा आधार कार्ड

नई दिल्लीः सरकार ने आधार कार्ड से कई तरह की सेवाओं को लिंक करने की आखिरी तारीख को 31 मार्च 2018 कर दिया था। इस देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी ने अब आधार कार्ड को जरूरी कर दिया है। अब एलआईसी की नई पॉलिसी लेने या किसी बीमा की रकम लेने के लिए आधार कार्ड देना होगा। इस बात की जानकारी एलआईसी की वेबसाइट से मिली है।
बिना आधार नहीं खुलेगा खाता
नई डिजाइन में पॉलिसी धारक को पंजीकरण के आधार नंबर देना जरूरी होगा वहीं अपने खुद के पॉलिसी पेज के एक्सेस करने के लिए भी आधार की जानकारी देनी होगी। अगर आप एलआईसी के पेज पर कस्टमर लॉगइन करते हैं और आधार की जानकारी नहीं भरते हैं तो आपका खाता नहीं खुलेगा।
ऐसे आधार से लिंक करें एलआईसी पॉलिसी
अगर आपकी पॉलिसी आधार से लिंक नहीं है और आप ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन करते हैं तो आप घर बैठे अपनी इंश्‍योरेंस पॉलिसी को आधार से लिंक करवा सकेंगे।

– एल.आई.सी. पॉलिसी को आधार और पैन कार्ड से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले https://www.licindia.in/ पर जाना होगा।
– यहां आपको होमपेज पर ही ‘लिंक आधार एंड पैन टू पॉलिसी’ टैब पर क्लिक करना होगा।
– इस टैब पर क्ल‍िक करते ही आपके सामने नई विंडो खुलेगी। यहां आपको बीमा पॉलिसी को आधार से लिंक करने के दिशा-निर्देश बताए गए हैं। इन निर्देशों के नीचे ही ‘प्रोसीड’ टैब दिया गया है। आपको इस पर क्ल‍िक करना है।
– यहां सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको ‘गेट ओटीपी’ पर क्ल‍िक करना है। इस पर क्ल‍िक करते ही आपके मोबाइल नंबर पर ‘ओटीपी’ आएगा।
– इस ओटीपी को एंटर करते ही आपकी बीमा पॉलिसी आधार और पैन कार्ड से लिंक हो जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मय बंद्योपाध्याय ने जेल से रिहा होते ही बताया जान को खतरा

कहा राज्य में चल रहा जंगल राज संवाददाताओं से बातचीत के दौरान फूट-फूटकर रोने लगे सन्मार्ग संवाददाता पुरुलिया : सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट किये जाने के कथित आगे पढ़ें »

दीपावली पर ड्रोन से नजर रखेगा पीसीबी ऊंची इमारतों पर

प्रतिबंधित पटाखे जलाने पर आवासन के अध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई वसूला जाएगा 5 हजार से लाख रुपए तक का जुर्माना दोषी पाए जाने पर होगी 5 साल आगे पढ़ें »

ऊपर