अब जल्द उड़ेगा इलेक्ट्रिक प्लेन, इस कंपनी ने शुरू किया निर्माण

नई दिल्ली : इलेक्ट्रिक कार और साइकिल की तरह अब जल्द इलेक्ट्रिक प्लेन भी बनेगा। हाल ही में पेरिस में हुए एयर शो में इलेक्ट्रिक प्लेन का प्रदर्शन किया गया। इस प्लेन में 9 यात्री बैठ सकते हैं और ये फुल चार्ज होने पर 650 मील तक उड़ान भर सकता है। इसे बनाने वाली कंपनी का कहना है कि 2022 तक इसे इस्तेमाल में लाया जा सकेगा। पेरिस एयर शो दुनिया का सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट इवेंट है। इस इवेंट में इलेक्ट्रिक एयरप्लेन को केप एयर के रूप में पहला खरीदार भी मिल गया।

इजरायली स्टार्टअप इविएशन एयरक्राफ्ट ने इस इलेक्ट्रिक एयरप्लेन को बनाया है। इस एयरक्राफ्ट की कीमत 40 लाख डॉलर है और एयर शो में इसे मिले ऑर्डर की कुल संख्या दो अंकों में है। ये एयरक्राफ्ट 650 मील या करीब 1046 किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है और इसकी रफ्तार 500 मील प्रति घंटे है। इसमें तीन इलेक्ट्रिक मोटर लगी हुई हैं। इस एयरक्राफ्ट के प्रोटोटाइप में 900 किलोवाट की लिथियम ऑयन बैटरी लगाई गई है, जो टेस्ला की सबसे बड़ी ऑटोमोटिव बैटरी के मुकाबले 9 गुना बड़ी है।

इस प्लेन की लंबाई 40 फीट है और इसमें सिर्फ 9 यात्री ही जा सकते हैं, हालांकि इसका पहला ऑर्ड देने वाली केप एयर के लिए ये संख्या पर्याप्त है, क्योंकि वह मैसाचुसेट्स प्रांत की एक क्षेत्रीय एयरलाइंस है, जो प्रतिदिन सैकड़ों छोटी उड़ानों को पूरा करती है। इसके 92 विमान हर साल करीब 5 लाख लोगों को सेवा मुहैया कराते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टाला ब्रिज पर डायवर्सन के कारण 100 मिनी बसें चलाएगा परिवहन विभाग

वाहनों के डायवर्सन से यात्रियों को नहीं होगी समस्याः शुभेन्दु अधिकारी कोलकाताः टाला ब्रिज पर बस व भारी वाहनों की पाबंदी के बाद बड़े पैमाने पर आगे पढ़ें »

बीजीबी की कार्रवाई बेवजह, हमने नहीं चलाई एक भी गोलीः बीएसएफ

मुर्शिदाबादः बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के जवानों ने बीएसएफ के जवान को लक्ष्य कर जानबूझकर चलायी थी गोली। यह मानना है सीमा पर तैनात बीएसएफ आगे पढ़ें »

ऊपर