अब छोटे यात्री विमान खुद ही बनाएगा भारत

कोलकाताः भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो द्वारा एक साथ 104 सैटेलाइट अंतरिक्ष में स्थापित कर विश्व रिकार्ड बनाने के बाद भारतीय वैज्ञानिक स्वदेशी एयरक्राफ्ट तैयार करने की परियोजना को तेज करने के तैयारी में हैं। स्वदेशी एयरक्राफ्ट तैयार करने का भारत का सपना अभी पूरा नहीं हो सका है, जबकि इसके लिए ‘सारस’ प्रोजेक्ट का कार्य 29 वर्ष पहले शुरू किया गया था।
तीन साल में सर्टिफिकेशन ःविमान बनाकर उसके परिचालन के लिए सर्टिफिकेशन करने में करीब तीन वर्ष का समय लगने की उम्मीद है। सर्टिफिकेशन के पहले टेस्टिंग कर की जरूरत होती है। वैसे विमान तैयार करने की परियोजना में देरी होना असामान्य नहीं माना जाता है। जापान की मित्सुबिशी हैवी इंडस्ट्री लि. ने घरेलू पैसेंजर जेट जारी करने में पांचवीं बार देर होने की घोषणा की है। बोइंग तथा एयरबस जैसी स्थापित कंपनियां कई बार देर कर चुकी हैं। चीन को अपना उन्नत जेट बनाने और बाजार में लाने में 13 वर्ष का समय लगा था। विमान बनाने वाले देशों में अमरीका, जापान, चीन, ब्राजिल, फ्रांस, कनाडा और रूस शामिल हैं।
परियोजना में देरः 2009 में इस परियोजना को उस समय झटका लगा था, जब परीक्षण के दौरान विमान क्रैश हो गया और उस दुर्घटना में इसके तीन क्रू सदस्यों की जान चली गयी। इसके बाद इसका कार्य धीमा हो गया। इधर, नेशनल एरोस्पेस लेबोरेट्रीज के वैज्ञानिक और औद्योगिक शोध निदेशक जितेंद्र जाधव ने हाल में कहा है कि 14 सीटों वाला सारस एयरक्राफ्ट आरंभिक परीक्षण के चरण में है।
ताकि आयात न करना पड़े
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना देश के छोटे-छोटे शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ना है। छोटे-छोटे शहरों के लिए विमान सेवाएं शुरू करने पर देश को सैकड़ों छोटे विमानों की जरूरत होगी। इन विमानों की क्षमता 30 से कम यात्रियों के परिवहन की होगी। इधर, वायु सेना ने भी 15 सारस एयरक्राफ्ट खरीदने का वादा किया है। इस तरह से वाणिज्यक स्तर पर यह परियोजना देश के लिए काफी उपयोगी सिद्ध हो सकती है।

परीक्षण उड़ान डेढ़ माह में

बेंगलूरूः केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि राष्ट्रीय वैमानिकी प्रयोगशाला (एनएएन) द्वारा विकसित किए 14 सीट के सारस विमान परीक्षण उड़ान एक डेढ़ महीने में होगी। हर्षवर्धन ने एरोइंडिया प्रदर्शनी में कहा कि वायुयान एवं प्रणालियां परीक्षण संस्थान (एएसटीई) की मदद से इसकी उड़ान संबंधी जांच जल्दी शुरू होगी। जमीन पर इसके इंजन का परीक्षण शुरू हो चुका है। आने वाले समय में 19 सीट और 70 सीट के विमान के विकास पर भी जोर दिया जा रहा है। सारस पीटी1एन विमान के परीक्षण उड़ान की अनुमति दी गयी है जिसके आधार पर इसका मूल्यांकन होगा।

मुख्य समाचार

कट मनी में दोषी पाए गए तो हो सकती है उम्रकैद

कोलकाता : कट मनी का मुद्दा दिनोंदिन गरमाता जा रहा है। विधानसभा से दिल्ली की संसद तक इसकी आंच पहुंच चुकी​ है। इधर इस मामले आगे पढ़ें »

हावड़ा व सियालदह से 4 खूंखार आईएस आतंकी गिरफ्तार

कोलकाता : कोलकाता पुलिस के एसटीएफ अधिकारियों ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के 4 खूंखार आतंकियों को महानगर से गिरफ्तार किया है। सूत्र बताते हैं कि आगे पढ़ें »

देश 5 सालों में ‘सुपर आपातकाल’ से गुजर रहा है : ममता

कोलकाता : सीएम ममता बनर्जी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को 1975 में लगाए गए आपातकाल के आगे पढ़ें »

नए मोटर वाहन विधेयक को मिली केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी, अब जुर्माना राशि 1 लाख तक

नई दिल्ली : लोकसभा में सोमवार को मोटर वाहन कानून में संशोधन वाले विधेयक को केंद्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी मिल गई है। इसके साथ वाहन आगे पढ़ें »

यह आपातकाल नहीं, जमानत मिलती है तो ‘एंजॉय’ करें – मोदी

नई दिल्ली : संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आगे पढ़ें »

हम किसी की लकीर छोटी करने में यकीन नहीं करते – मोदी

नई दिल्ली : संसद में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव आगे पढ़ें »

राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का एकतरफा फैसला नहीं कर सकता आईओए, सरकार से मशविरा करना होगा : र‌िजिजू

नई दिल्लीः खेल मंत्री किरण रिजिजू ने मंगलवार को कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) 2022 में होने वाले बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का आगे पढ़ें »

सभी के लिए आवास के सपने को सच कर दिखाएंगे-मोदी

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार कहा कि वे सभी परिवारों के लिए आवास के सपने को सच करने का हर संभव प्रयास आगे पढ़ें »

विलियम्सन के बैन को लेकर चिंता में कीवी टीम

लंदनः आईसीसी विश्वकप में स्लो ओवर रेट के लिये मैच फीस का जुर्माना झेल चुके न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को टूर्नामेंट में एक और आगे पढ़ें »

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज लारा मुंबई के अस्पताल में भर्ती

मुंबईः वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर ब्रायन लारा को बेचैनी की शिकायत के बाद मंगलवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्हें परेल के ग्लोबल अस्पताल आगे पढ़ें »

ऊपर