अब ऑनलाइन 3 दिनों में निकाल सकेंगे पीएफ

नई दिल्ली : अगर आप नौकरीपेशा हैं तो अब पीएफ निकालना आपके लिए आसान होगा, जल्द ही पीएफ आप 3 दिनों में निकाल सकेंगे। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन आपके लिए रिटायरमेंट प्लान है, जिसमें निवेश का फायदा लंबी अवधि में मिलता है। रिटायरमेंट के लिए विथड्रॉल क्लेम से एक एक्युमुलेटेड प्रोविडेंट फंड मिलता है। पहले जॉब बदलने के साथ लोग पीएफ ट्रांसफर करा लेते थे, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में ईपीएफओ के रिकॉर्ड निकासी काफी पेंडिंग थी, जिसके बाद लगातार निकासी की प्रक्रिया को सरल बनाया जा रहा है।

क्या है ईपीएफओ की प्लानिंग
ईपीएफओ के कमिश्नर सुनील बर्थवाल के मुताबिक जल्द ही सिर्फ 3 दिन में पीएफ का सेटलमेंट हो सकेगा। ईपीएफओ ई-इंस्पेक्शन सिस्टम शुरू करने जा रहा है। क्लेम करने के बाद पीएफ के इंस्पेक्शन को आसान बनाया जा रहा है।

केवाईसी होने पर ही होगा सेटलमेंट
बर्थवाल के मुताबिक, आंकड़ों की गड़बड़ी के चलते कुछ कर्मचारी यूएएन (12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) जेनरेट नहीं कर पा रहे हैं। इसे देखते हुए ईपीएफओ कर्मचारी डेटाबेस के जरिए सत्यापन की वैकल्पिक व्यवस्था पर विचार कर रहा है। बर्थवाल के मुताबिक ईपीएफओ केवाईसी का इस्तेमाल करने वाले लाभार्थियों के लिए क्लेम सेटलमेंट तीन दिन के अंदर करने की प्लानिंग कर रहा है। पीएफधारकों का यूएएन आधार और बैंक खाता से जुड़ा होता है और इनके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है।

ऑनलाइन निकालें पीएफ
ऑनलाइन आसानी से पीएफ निकाला जा सकता है। इसके लिए एक प्रोसेस से गुजरना होगा। आपका आधार ईपीएफओ में लिंक है तो प्रोसेसिंग टाइम कुल मिलाकर 3 दिन का होगा, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके पीएफ अकाउंट का केवाईसी पूरा होना चाहिए और आधार से लिंक होना चाहिए।

क्या है जरूरी
ईपीएफओ खाताधारक को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर जारी करता है। एक बार यह जेनरेट होने के बाद यह तब तक निष्क्रिय नहीं होता, जब तक कोई जॉब चेंज करने के दौरान पीएफ का पैसा निकाल न ले। इसके बाद नया यूनिवर्सल अकाउंट नंबर जारी किया जाता है। इस नंबर का एक्टिवेटेड होना जरूरी है। मेंबर का मोबाइल नंबर यूएएन डेटाबेस में रजिस्टर्ड होना चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

भारत के साथ सीमा विवाद को उचित ढंग से सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध : चीन

बीजिंग : भारत और चीन के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के बीच शनिवार को होने जा रही अहम वार्ता से पहले चीन ने शुक्रवार को कहा आगे पढ़ें »

फायदेमंद है संतुलित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन, अत्यधिक मात्रा पहुंचा सकता है नुकसान

भाजपा नेत्री सोनाली फोगाट ने मार्केट कमेटी के अफसर को मारा थप्पड़

javdekar

भारत जलवायु प्रतिबद्धताओं पर खरे उतरने वाले देशों में शामिल है: प्रकाश जावडेकर

मरकज मामले में सीबीआई जांच की जरूरत नहीं: केंद्र

trump

प्रदर्शनकारियों पर हमले के मामले में ट्रंप पर मुकदमा

लॉकडाउन के दौरान इंस्टाग्राम से कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में कोहली एकमात्र क्रिकेटर

केंद्र और राज्यों को प्रवासियों को उनके घर पहुंचाने के लिए 15 दिन और : सुप्रीम कोर्ट

गर्मियों में तरबूज खाने के हैं कई फायदें और नुकसान, पढ़ें

क्या छूने से कोरोना वायरस संक्रमण फैल सकता है : कोर्ट

ऊपर