अब ऑनलाइन 3 दिनों में निकाल सकेंगे पीएफ

नई दिल्ली : अगर आप नौकरीपेशा हैं तो अब पीएफ निकालना आपके लिए आसान होगा, जल्द ही पीएफ आप 3 दिनों में निकाल सकेंगे। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन आपके लिए रिटायरमेंट प्लान है, जिसमें निवेश का फायदा लंबी अवधि में मिलता है। रिटायरमेंट के लिए विथड्रॉल क्लेम से एक एक्युमुलेटेड प्रोविडेंट फंड मिलता है। पहले जॉब बदलने के साथ लोग पीएफ ट्रांसफर करा लेते थे, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में ईपीएफओ के रिकॉर्ड निकासी काफी पेंडिंग थी, जिसके बाद लगातार निकासी की प्रक्रिया को सरल बनाया जा रहा है।

क्या है ईपीएफओ की प्लानिंग
ईपीएफओ के कमिश्नर सुनील बर्थवाल के मुताबिक जल्द ही सिर्फ 3 दिन में पीएफ का सेटलमेंट हो सकेगा। ईपीएफओ ई-इंस्पेक्शन सिस्टम शुरू करने जा रहा है। क्लेम करने के बाद पीएफ के इंस्पेक्शन को आसान बनाया जा रहा है।

केवाईसी होने पर ही होगा सेटलमेंट
बर्थवाल के मुताबिक, आंकड़ों की गड़बड़ी के चलते कुछ कर्मचारी यूएएन (12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) जेनरेट नहीं कर पा रहे हैं। इसे देखते हुए ईपीएफओ कर्मचारी डेटाबेस के जरिए सत्यापन की वैकल्पिक व्यवस्था पर विचार कर रहा है। बर्थवाल के मुताबिक ईपीएफओ केवाईसी का इस्तेमाल करने वाले लाभार्थियों के लिए क्लेम सेटलमेंट तीन दिन के अंदर करने की प्लानिंग कर रहा है। पीएफधारकों का यूएएन आधार और बैंक खाता से जुड़ा होता है और इनके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है।

ऑनलाइन निकालें पीएफ
ऑनलाइन आसानी से पीएफ निकाला जा सकता है। इसके लिए एक प्रोसेस से गुजरना होगा। आपका आधार ईपीएफओ में लिंक है तो प्रोसेसिंग टाइम कुल मिलाकर 3 दिन का होगा, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके पीएफ अकाउंट का केवाईसी पूरा होना चाहिए और आधार से लिंक होना चाहिए।

क्या है जरूरी
ईपीएफओ खाताधारक को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर जारी करता है। एक बार यह जेनरेट होने के बाद यह तब तक निष्क्रिय नहीं होता, जब तक कोई जॉब चेंज करने के दौरान पीएफ का पैसा निकाल न ले। इसके बाद नया यूनिवर्सल अकाउंट नंबर जारी किया जाता है। इस नंबर का एक्टिवेटेड होना जरूरी है। मेंबर का मोबाइल नंबर यूएएन डेटाबेस में रजिस्टर्ड होना चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

bengal

हावड़ा से जेयूएफ के चार उग्रवादी भारतीय नोट के बड़े जखीरे के साथ गिरफ्तार

कोलकाता (पश्चिम बंगाल) : जेलियांगरोंग यूनाइटेड फ्रंट (जेयूएफ) के चार उग्रवादियों को हावड़ा शहर के गोलाबाड़ी इलाके से शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया। उग्रवादियों में आगे पढ़ें »

delhi

दिल्ली के इस मेट्रो स्टेशन पर लगा देश के गद्दारों को गोली मारने का नारा, 6 हिरासत में

नयी दिल्ली : दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन पर एक ट्रेन में और राजीव चौक स्टेशन पर शनिवार को कुछ युवाओं ने संशोधित नागरिकता कानून आगे पढ़ें »

ट्रेडमिल पर किए जाने वाले इन खास एक्सरसाइजेज के बारे में नहीं जानती होंगी आप, पढ़ें

modi

पीएम मोदी ने प्रयागराज में दिव्यांग उपकरण बांटे, चित्रकुट में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की रखी नींव

pakistan

पाकिस्तान में ट्रेन और बस की टक्कर में 20 लोगों की मौत, 60 से ज्यादा घायल

सुप्रीम कोर्ट के फटकार के बाद एयरटेल ने चुकाए 8,004 करोड़ रुपये एजीआर

chidambaram

कन्हैया के समर्थन में आए चिदंबरम, दिल्ली सरकार पर निशाना साधते हुए कही यह बात

meghalaya

मेघालय में सीएए को लेकर झड़प में एक की मौत, शिलांग में कर्फ्यू, छह जिलों में इंटरनेट बंद

police

दिल्ली हिंसा : यूपी पुलिस की तर्ज पर अब दिल्ली पुलिस भी दंगाइयों से वसुलेगी जुर्माना

मधुमेह के लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार

ऊपर