अफगानिस्तान-भारत-अमेरिका चैम्बर आफ कामर्स बनाएंः अब्दाली

नयी दिल्लीः आपसी व्यापार को बढावा देने के लिए अफगानिस्तान, भारत और अमेरिका के बीच अफगानिस्तान के राजदूत शैदा मोहम्मद अब्दाली ने त्रिपक्षीय चैम्बर ऑफ कॉमर्स का गठन करने पर जोर दिया है। अफगानिस्तान के मेवों और कृषि उत्पादों की प्रदर्शनी में आये व्यापारियों के प्रतिनिधि मंडल को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस तरह के चैम्बर ऑफ कॉमर्स के गठन से निजी व्यापार को बढावा मिलेगा और इन देशों के उत्पाद तक आम लोगों की पहुंच होगी। भारत और अफगानिस्तान के बीच व्यापार बढ़ रहा है। उनके देश ने वर्ष 2020 तक भारत में अपने व्यापार को दो अरब डॉलर करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

व्यापार एवं उद्योग संगठन फिक्की के उपमहासचिव मनीष सिंघल ने कहा कि अफगानिस्तान,भारत और अमेरिका साथ चैम्बर आफ कॉमर्स बनाने का प्रस्ताव सराहनीय है। अफगानिस्तान में निवेश की अपार संभावना है। भारत के कुछ उद्योगपति वहां दवा निर्माण के क्षेत्र में निवेश करना चाहते हैं।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति के आर्थिक सलाहकार अजमल अहमदी ने कहा कि उनका देश दिल्ली के बाद मुम्बई को व्यापार का बड़ा केंद्र बना रहा है। अफगानिस्तान के ताजे फलों और सूखे मेवों का भारत बड़ा बाजार है।

अफगानिस्तान चैम्बर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अतिकुल्ला नुसरत ने कहा कि उनके देश में विदेशी निवेश को बढावा देने के लिए कानून में बदलाव तथा कई अन्य प्रकार के सुधार किये जा रहे हैं।

मुख्य समाचार

कपिल के शो में फिर नजर आएंगे सुनील ग्रोवर

मुंबई : कपिल शर्मा और कॉमेडियन सुनील ग्रोवर की जोड़ी का जादू तो सबने देखा ही है। सुनील जल्द ही फिर से कपिल के शो आगे पढ़ें »

विजयवर्गीय ने निगमकर्मियों को बैट से पीटा

इंदौर : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के विधायक बेटे की दंबंगई सामने आई है। भाजपा विधायक आकाश विजयवर्गीय ने अपने समर्थकों आगे पढ़ें »

अमेरिका-चीन का व्यापार युद्ध भारत के लिए अवसर: पनगढ़िया

न्यूयॉर्कः अमेरिका और चीन के व्यापारिक रिश्तों में बढ़ता तनाव भारत के लिए एक 'अवसर' की तरह है। ऐसी में भारत उन बहुराष्ट्रीय कंपनियों को आगे पढ़ें »

कैश की किल्लत होगी खत्म, आरबीआई से मिल सकते हैं 3 लाख करोड़ रुपए

नई दिल्ली : बिमल जालान समिति की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक के पास पड़ी आवश्यकता से अधिक आरक्षित पूंजी से केंद्र सरकार आगे पढ़ें »

ट्रेन में 2 विधायकों से लूटपाट, चोरों ने नकदी सहित दस्तावेज उड़ाए

मुंबई : महाराष्ट्र के ठाणे के कल्याण स्टेशन पर सोमवार को अलग-अलग ट्रेनों में दो विधायकों से चोरों ने लूटपाट की। इस घटना की जानकारी आगे पढ़ें »

भारत पहुंचे पोम्पियो, पीएम मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर से की मुलाकात

नई दिल्ली : भारत के दो दिनों के दौरे पर आए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विदेश आगे पढ़ें »

जल्द आएगा राष्ट्रीय खुदरा नीति पर मसौदा, व्यापार संघों से मांगे सुझाव 

नई दिल्ली : राष्ट्रीय खुदरा नीति का एक मसौदा अगले दस दिनों में जारी किया जा सकता है।  इस मसौदे पर व्यापार संघों से सुझाव आगे पढ़ें »

एसयूवी ने ली फुटपाथ पर सो रहे 3 बच्चों की जान, भीड़ की पिटाई से ड्राइवर की मौत

पटना : बिहार की राजधानी पटना में मंगलवार देर रात एक अनियंत्रित एसयूवी ने फुटपाथ पर सो रहे 4 बच्चों को रौंद डाला। शहर के आगे पढ़ें »

बजट : पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में ला सकती है सरकार

नई दिल्ली : बजट में मोदी सरकार पेट्रोल और डीजल समेत सभी पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में ला सकती है। एक रिपोर्ट के आगे पढ़ें »

जम्मू-कश्मीर के पहले दौरे पर शाह, डोगरा फ्रंट ने कहा- अलगावादियों से न हो बातचीत

श्रीनगर : गृहमंत्री का दायित्व संभालने के बाद अमित शाह बुधवार को अपने पहले दौरे पर  जम्मू-कश्मीर जा रहे हैं। वहीं उनकी यात्रा को देखते आगे पढ़ें »

ऊपर