अचानक पड़ जाए पैसों की सख्त जरूरत, तो यहां से लें उधार

नई दिल्ली : जीवन में कभी – कभी अचानक बड़ी पूंजी की जरूरत पड़ जाती है। तब किसी से उधार लेने के बारे में सोचते हैं, लेकिन कुछ ऐसे विकल्प हैं, जहां आसान शर्तों पर आपकी जरूरतें पूरी हो सकती है।

पर्सनल लोन
कुछ आवश्यक शर्तों को पूरा करने के बाद आप बैंक से लोन ले सकते हैं। इसके लिए आपके पास आय व आईडी प्रूफ, पैन कार्ड, सैलरी स्लिप, बैंक स्टेटमेंट्स और टैक्स स्टेटमेंट्स की जरूरत होगी।

गोल्ड लोन
इसके लिए आपको अपने सोने के गहने, सिक्के, बिस्किट आदि को गिरवी रखना होता है, जिसके बाद आपको तुरंत लोन मिल जाता है। सोना 18 कैरट या उससे अधिक का होना चाहिए। गोल्ड लोन में ब्याज दर पर्सनल लोन की अपेक्षा कम होती है और इस पर आपके क्रेडिट स्कोर का भी खास फर्क नहीं पड़ता।

डिमांड लोन
बैंक और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियां इंश्योरेंस पालिसी और छोटे बचत योजना के बदले लोन देते हैं। यहां से आमतौर पर बैंक आपकी बचत योजनाओं का 90 फीसद तक लोन देते हैं।

क्रेडिट कार्ड से कैश
अचानक पैसे की जरूरत पड़ने पर क्रेडिट कार्ड से नकदी निकाला जा सकता है, लेकिन यहां से पैसे निकालना काफी महंगा है। बहुत ज्यादा जरूरत हो तो ही क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालें। ब्याज दरें ज्यादा होती है और ग्राहको को ब्याज फ्री वाली टाइम लिमिट भी नहीं मिलती।

शेयर करें

मुख्य समाचार

12 अगस्‍त को दुनिया की पहली कोरोना वैक्‍सीन होगी पंजीकृत

वायरस टीके के लिए रूस की जल्दबाजी ने पश्चिम में चिंताएं बढायीं मॉस्को : दुनियाभर में जहां कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो आगे पढ़ें »

बीसीसीआई का दावा, यूएई में आईपीएल कराने को केंद्र सरकार की हरी झंडी

नयी दिल्ली : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कराने की मंजूरी मिल गयी है आगे पढ़ें »

ऊपर