अगस्त के मध्य तक मजबूत रहेगा डॉलरः रिपोर्ट

नयी दिल्लीः मॉर्गन स्टेनली ने एक रिपोर्ट में कहा है कि अगस्त महीने के मध्य तक अमेरिकी डॉलर में मजबूती बने रहने की उम्मीद है। उभरते बाजारों से इस दौरान शेयरों और ऋण पत्रों में निकासी तेज रहने की संभावना है।

रुपयाः रुपये को लेकर अपना रुख इसने  ‘तटस्थ’ रखा है। इसके अनुसार वर्ष 2018 की तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में डॉलर के मुकाबले रुपये के 70.3 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर रहने का अनुमान है।  रुपया अन्य मुद्राओं की तुलना में इस वर्ष डॉलर के मुकाबले सबसे खराब प्रदर्शन कर रहा है। हाल में यह वैश्विक अनिश्चितता और मुद्रास्फीति की चिंताओं समेत अन्य कारकों के की वजह से अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 69 रुपये प्रति डॉलर के स्तर के नीचे चला गया था।

क्या है संभावनाः रिपोर्ट के अनुसार  वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की आपूर्ति बढ़ने से कच्चे तेल की कीमतों में नरमी आने की संभावना है। इससे ‘रुपये में तेजी आने और बढ़ती मुद्रास्फीति को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक की चिंता कम हो सकती है।  मध्यम अवधि में रिजर्व बैंक द्वारा दरों में वृद्धि करने से मुद्रास्फीति का दबाव कम होगा। इससे रुपये के मूल्यांकन को समर्थन मिल सकता  है। अगस्त में होने वाली मौद्रिक नीति बैठक में नीतिगत दरों में वृद्धि का अनुमान है। जून में खुदरा मुद्रास्फीति के अपने पहले के अनुमान को रिजर्व बैंक ने 0.30 प्रतिशत बढ़ा दिया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जनजातियों की कला-संस्कृति, परंपरा एवं रीति-रिवाज समृद्ध : द्रौपदी मुर्मू

रांची : झारखंड की राज्यपाल सह कुलाधिपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को कहा कि जनजातियों की कला, संस्कृति, लोक साहित्य, परंपरा एवं रीति-रिवाज समृद्ध रही आगे पढ़ें »

अत्यधिक प्रोटीन लेना हो सकता है जानलेवा: रिपोर्ट

नई दिल्ली : स्वस्थ रहने की बात हो तो सबसे पहले प्रोटीन लेने की सोचते हैं। प्रोटीन से मांसपेशियां मजबूत होती है और साथ ही आगे पढ़ें »

ऊपर