डेंगू पर स्थिति चिंताजनक, 15000 मामले पार

1 सप्ताह में 4224 नये मामले
विधानसभा में उठा डेंगू का मुद्दा
जिलों में स्पेशल टीम भेजने की मांग
हर 3 साल में डेंगू दिखाता है प्रकोप
2019 के बाद 2022 में सबसे ज्यादा मामले
सन्मार्ग संवाददाता
काेलकाता : राज्य के कई जिलों में डेंगू को लेकर स्थिति चिंताजनक है। कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर 24 परगना, जलपाईगुड़ी सहित कई जिलों में पिछले कुछ दिनों में डेंगू के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। डेंगू के मामले 15000 पार कर चुके हैं। गत एक सप्ताह में राज्यभर में 4224 डेंगू के नये मामले आये हैं तथा अकेले हावड़ा में 516 नये मामले आये हैं। डेंगू की रोकथाम के लिए राज्य सरकार कई तरीके अपना रही है। स्पेशल टीम भी गठित की गयी है। गुरुवार को डेंगू का मुद्दा विधानसभा में भी उठा। भाजपा विधायक शंकर घोष ने सिलीगुड़ी में बढ़ रहे डेंगू के मामले पर चिंता व्यक्त करते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजने की मांग की। शंकर घोष के जवाब में मंत्री व मेयर फिरहाद हकीम तथा स्वास्थ्य राज्य मंत्री चंद्रिमा ने जवाब दिया। चंद्रिमा ने कहा कि नार्थ बंगाल के लिए स्वास्थ्य विभाग की स्पेशल टीम कल या परसो जायेगी। फिरहाद ने शंकर के सवाल पर मीडिया द्वारा पूछे जाने पर कहा कि डेंगू भारतवर्ष में और कहीं नहीं हो रहा?
सरकार जागरूकता फैलाती है, सचेत लोगों को होना है – फिरहाद
फिरहाद हकीम ने कहा कि डेन 3 को लेकर एक चिंता जरूर है। सिंगापुर जैसे उन्नत शहर में भी इस बार डेंगू के मामले 37000 तक पहुंच गये हैं। डेंगू का नया लक्षण डेन 3 है। इसका चिकित्सा प्रोटोकॉल केंद्र सरकार ने उस तरह से नहीं दिया है जैसे मलेरिया या डेंगू के लिए दिया है। इसे लेकर कोई प्रोटोकॉल तैयार नहीं हुआ है। बिना लोगों के सचेतन के इसकी रोकथाम मुश्किल है। सरकार जागरूकता फैला सकती है, सचेत लोगों को होना होगा। घर के आसपास कहां – कहां पानी जमा है, यह सब देखना है। 100 % इसलिए नहीं रोक पा रहे हैं क्योंकि लोग सचेत नहीं हैं।
…तो इस कारण से बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले
चंद्रिमा ने कहा कि हर तीन साल में डेंगू अपना प्रकोप दिखाता है। 2019 में डेंगू के मामले बढ़े थे, इस साल 2022 तीसरा साल है, स्वाभाविक है मामले बढ़े। वहीं 2020 तथा 21 में कोविड के कारण पर्यावरण अलग था इसलिए उन दो सालों में मामले कम थे। बहरहाल, स्वास्थ्य विभाग पूरी निगरानी कर रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बारिश ने दर्शनार्थियों का उत्साह किया ठण्डा

पूजा आयोजकों के सिर पर चढ़ा बल 40 मिनटों की बारिश और हाथ में आ गये जूते नये कपड़ों और मेकअप की हो गयी फजीहत सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आगे पढ़ें »

गेमिंग फ्रॉड मामले में शुभोजीत श्रीमानी के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : ई-नॉगेट्स गेमिंग ऐप फ्रॉड मामले में कोलकाता पुलिस ने आमिर खान के साथी शुभोजीत श्रीमानी के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर नोटिस जारी की आगे पढ़ें »

ऊपर