कोलकाता में मनाया गया विश्व रसगुल्ला दिवस

पम्मी सिंह

कोलकाता: हम सब जानते कि 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। पर हम में से बहुत कम लोग ही यह जानते है कि 14 नवंबर को विश्व रसगुल्ला दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। ​अगर बात मिठाई की हो तो हमारे जहन में सबसे पहले पश्चिम बंगाल के मशहूर रसगुल्ले की याद आती है। ऐसे में रसगुल्ला प्रेमियों या यूं कहें कि मिठाई खाने वाले शौकीनों के लिए 14 नवंबर का दिन खास है। क्योंकि 5 वर्ष पहले 14 नवंबर के ही दिन बंगाल के रसगुल्ले को जीआइ का तमगा हासिल हुआ था।

विश्व रसगुल्ला दिवस के मद्देनजर सन्मार्ग की टीम रसगुल्ला के प्रसिद्ध नोबिन चंद्र दास की दुकान पहुंची। रसगुल्ले की दुकान में 14 नवंबर तथा विश्व रसगुल्ला दिवस के मद्देनजर कुल 14 प्रकार के रसगुल्ले उपलब्ध है। यह 14 प्रकार के रसगुल्ले 14 अलग-अलग फ्लेवर से बनकर तैयार हुए है। इन रसगुल्लो को नाम भी दिया गया है जैसे- क्रैनबेरी रसगुल्ला, ब्लैक करंट रसगुल्ला, जिनजर रसगुल्ला, पाइनएप्पल रसगुल्ला, चॉकलेट रसगुल्ला, मैंगो रसगुल्ला, महाराज भोग, केसर रसगुल्ला, केसर महाराज भोग, स्ट्रॉबेरी रसगुल्ला, पिस्ता रसगुल्ला, गोंधराज रसगुल्ला, गुड़ रसगुल्ला, औरेंज रसगुल्ला।

क्या कहना है ग्राहक का…

ग्राहक अमृता दे ने कहा कि “आज बाल दिवस है यह तो मुझे पता था पर आज विश्व रसगुल्ला दिवस भी है इसकी जानकारी नहीं थी। मैं अपने काम पर जा रहीं थी तभी पता चला कि आज विश्व रसगुल्ला दिवस है। यही सोचकर मैं मिठाई की खरीदारी करने आ गई। हालांकि मेरे घर में सबको शुगर है फिर भी एक दिन खाने से कुछ नहीं होगा।”

कोलकाता में मनाया गया विश्व रसगुल्ला दिवस

विश्व रसगुल्ला दिवस के अवसर पर मुख्य अति​​​थि के रूप में मौजूद पश्चिम बंगाल की महिला और शिशु कल्याण मंत्री शशि पांजा ने कहा ​कि “आज 14 नवंबर है और बाल दिवस के साथ-साथ विश्व रसगुल्ला दिवस भी है। आज के दिन बंगाल के रसगुल्ले को तथा केसी दास के नाम की ​मिठाई दुकान को जीआइ पेटेंट मिला था। इन सारे चिजों के कारण 14 नवंबर बहुत ही खास है। आज के दिन हम गरीब व अनाथ बच्चों को रसगुल्ला खिलाकर और भी खास बनाने का प्रयास कर रहे है।” वहीं केसी दास के निदेशक धीमान दास ने कहा कि “आज के दिन को खास बनाने के लिए के.सी. दास में 14 प्रकार के रसगुल्ले उपलब्ध है। यह रसगुल्ले अलग-अलग फ्लेवर के है। तो आप रसगुल्ले के साथ-साथ अपने मन पसंद के फ्लेवर का भी लुफ्त उठा सकेंगे।”

शेयर करें

मुख्य समाचार

स्वास्थ्य साथी के बावजूद अस्पताल ने वसूले रुपये, लगाया गया जुर्माना

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : स्वास्थ्य साथी कार्ड दिखाकर अस्पताल में भर्ती होने के बावजूद मरीज के परिजनों से नकद रुपये लिये जाने का आरोप न्यूटाउन के आगे पढ़ें »

प्रेमिका की हत्या कर शव को दफनाया

खड़गपुर : पश्चिम मिदनापुर जिले के खड़गपुर लोकल थाना इलाके के एक गांव में रहने वाली एक महिला को मार कर दफना दिए जाने के आगे पढ़ें »

ऊपर