सर्दी के एहसास के लिए कुछ दिनों का और करना होगा इंतजार

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : नवम्बर महीना समाप्त होने वाला है, लेकिन कोलकाता में अब भी गर्मी परेशान कर रही है। अमूमन दिसम्बर महीने से ही कोलकाता में कड़ाके की ठण्ड पड़ती है, लेकिन नवम्बर महीने से गुुलाबी ठण्ड का अहसास होने लगता है जो नवम्बर के अंत तक ठीकठाक रहता है। हालांकि मौसम का रुख देखकर लोग आश्चर्य में हैं क्योंकि लोगों को सर्दी में भी गर्मी का एहसास हो रहा है। वहीं मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पिछले कुछ वर्षों से ऐसा ही सिलसिला जारी है। कोढ़ में खाज का काम किया है उत्तरी हवाओं ने। उत्तरी हवाएं ठण्ड लेकर आती हैं, लेकिन अभी तक उत्तरी हवाएं सही ढंग से नहीं बहने के कारण लोगों को सर्दी में गर्मी का एहसास करना पड़ रहा है। अनुमान है कि दिसम्बर महीने की शुरुआत से कुछ ठण्ड का एहसास लोगों को हो सकता है।
सप्ताह के पहले दिन 17 डिग्री न्यूनतम तापमान
सप्ताह के पहले दिन सोमवार को कोलकाता का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं अधिकतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो स्वाभाविक से 1 डिग्री अधिक है। अधिकतम आर्द्रता 94% होने के साथ ही मौसम में डिसकम्फर्ट देखा जा रहा है। इस बारे में अलीपुर मौसम विभाग की ओर से जी. के. दास ने सन्मार्ग से कहा, ‘28 नवम्बर के दिन पिछले 30 वर्षों से 17 डिग्री सेल्सियस तापमान का ही औसत रहा है। ऐसे में अभी जो तापमान है, वह पूरी तरह स्वाभाविक है।’
2 दिसम्बर से कम हो सकता है तापमान
जी. के. दास ने बताया कि आगामी 2 दिसम्बर से 1 डिग्री करके तापमान कम हो सकता है। इसके साथ ही ठण्ड बढ़ने लगेगी और कुछ दिनों बाद लोगों को जमकर ठण्ड का एहसास होने लगेगा। दिन और छोटा व रात लंबी होगी, इसके साथ ही दिन का रेडिएशन कम होगा और ठण्ड बढ़ेगी।
उत्तरी हवाओं का असर फिलहाल कम
फिलहाल उत्तर से बहने वाली हवाओं का असर कम होने के कारण भी जमकर ठण्ड नहीं पड़ रही है। हालांकि अनुमान लगाया जा रहा है कि 2 तारीख के बाद से जब पारा गिरने लगेगा तो फिर उत्तरी हवाओं का असर भी तेज होगा। फिलहाल कमजोर उत्तरी हवाओं के कारण ड्राई वेदर है। हालांकि कुछ दिनों के बाद से कड़ाके की ठण्ड का एहसास लोगों को होने लगेगा।
उत्तर बंगाल में पड़ने लगी है कड़ाके की ठण्ड
उत्तर बंगाल के विभिन्न जिलों जैसे कि दार्जिलिंग, कालिम्पोंग में कड़ाके की ठण्ड पड़ने लगी है। ऐसे में पहाड़ी इलाकों में घूमने गये पर्यटक इस ठण्ड का भरपूर मजा ले रहे हैं। उत्तर बंगाल के बाकी जिलों में भी हल्की ठण्ड पड़ने लगी है। मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि राज्य के पश्चिमांचल जिलों में भी अगले कुछ दिनों में ठण्ड बढ़ सकती है। पुरुलिया, बांकुड़ा, झाड़ग्राम, पश्चिम मिदनापुर, बीरभूम में लोग कड़ाके की ठण्ड का अनुभव कर सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा : नशा और जुआ खेलने से मना किया तो पेट में घुसा दी कांच टूटी बोतल

हावड़ाः हावड़ा में शराब पीने और जुआ खेलने वाले लोगों को रोकना एक व्यक्ति को इतना महंगा पड़ा कि उसे अपनी जान गंवानी पड़ी। स्थानीय आगे पढ़ें »

प्रेसिडेंसी यूनिवर्सिटी में दिखायी जायेगी पीएम मोदी पर बनी बीबीसी की डोक्यूमेंट्री

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : प्रेसिडेंसी यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) की ओर से विश्वविद्यालय प्रबंधन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बीबीसी द्वारा बनायी गयी आगे पढ़ें »

ऊपर