West Bengal Exit Poll 2024: पश्चिम बंगाल की 42 सीटों पर TMC पर भारी पड़ेगी BJP, पढ़ें डिटेल

शेयर करे

कोलकाता: लोकसभा चुनाव 2024 में सभी सात चरणों का मतदान हो चुका है। अब सभी को चार जून को आने वाले नतीजों का इंतजार है। देशभर में कई एजेंसियों ने अपना अपना एग्जिट पोल जारी कर दिया है। इसमें NDA की सरकार बनती दिखाई दे रही है। वहीं, बंगाल में भी बीजेपी बड़ा लीड ले सकती है। इंडिया टीवी CNX के एग्जिट पोल में पश्चिम बंगाल में बीजेपी को 22-26, टीएमसी को 14-18, कांग्रेस को 1-2 सीटें मिल सकती हैं। लेफ्ट का खाता खुलना मुश्किल लग रहा है।

 

पश्चिम बंगाल की 42 सीटों का इंडिया टीवी CNX एग्जिट पोल 
पार्टीसंभावित सीटें
बीजेपी22-26
टीएमसी14-18
कांग्रेस1-2
लेफ्ट0-0

 

POLSTRAT और PEOPLES INSIGHT का सर्वे

वहीं, TV9 भारतवर्ष के सहयोग से POLSTRAT और PEOPLES INSIGHT के सर्वे के मुताबिक पश्चिम बंगाल में फिर से ममता बनर्जी का जादू चल सकता है। एग्जिट पोल का अनुमान है कि बंंगाल की कुल 42 सीटों में से टीएमसी को 22 सीटें, बीजेपी को 21 सीटें और कांग्रेस को एक सीट मिल सकती है। हालांकि लेफ्ट को एक भी सीट नहीं मिलने का अनुमान है। हालांकि 4 जून को चुनाव परिणाम से स्थिति पूरी तरह से साफ होगी।

यह भी पढ़ें: Nadia Violence: बंगाल में चुनावी बाद हिंसा शुरू, नदिया में BJP कार्यकर्ता की हत्या

2019 के नतीजे 

पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों पर सभी सात चरण में मतदान हुआ है। पहले चरण और दूसरे चरण में तीन-तीन सीटों पर वोटिंग हुई, जबकि तीसरे चरण में चार सीटों पर मतदान हुआ। चौथे चरण में आठ, पांचवें चरण में सात, छठे चरण में आठ और सातवें चरण में नौ सीटों पर मतदान हुआ। 2019 में यहां तृणमूल कांग्रेस को 22 सीटें मिली थीं, जबकि बीजेपी के खाते में 18 और कांग्रेस के खाते में दो सीटें आई थीं। पिछले चुना में यहां बीजेपी को 16 सीट का फायदा हुआ था, जबकि टीएमसी को 12 और कांग्रेस को दो सीट का नुकसान हुआ था। यहां टीएमसी विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन के साथ चुनाव नहीं लड़ी है। हालांकि, नतीजे आने के बाद ममता ने साथ आने के संकेत दिए हैं।

बीजेपी को फायदा

पश्चिम बंगाल में 2019 के नतीजों से तुलना करें तो भारतीय जनता पार्टी को फायदा होता दिख रहा है। बीजेपी की सीटों की संख्या 18 से बढ़कर 22-26 तक पहुंच रही है। वहीं, टीएमसी को नुकसान हुआ है और इसकी सीटें 22 से घटकर 14-18 के बीच रह सकती हैं। कांग्रेस को 2019 में भी दो सीटें मिली थीं और इस बार भी पार्टी अपना पुराना प्रदर्शन दोहरा सकती है। हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोलकाता में रोड शो(28 मई) के दिन भाजयुमो पश्चिम बंगाल प्रभारी, नीति अनुसंधान एवं प्रशिक्षण, गौरव सिंह ने मीडिया से बातचीत के दौरान यह दावा किया था कि इसबार बंगाल की धरती पर BJP को 30 से ज्यादा सीटें मिलेगी। उन्होंने TMC की सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि भ्रष्टाचार में डूबी ममता बनर्जी की पार्टी चुनाव में बुरी तरह हार रही हैं। देश के आम लोगों को युवाओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कामों पर पूरा भरोसा है। NDA 400 सीट जीतेगी। वहीं, 4 जून को चुनावी नतीजे जारी होने के बाद सब कुछ स्पष्ट हो जायेगा।

 

Visited 149 times, 1 visit(s) today
2
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : सीएम ममता बनर्जी राज्यपाल पर खूब बरसीं। उन्होंने कहा लाइन मानकर चलिए लाइन से बाहर नहीं। याद रखिए
नई दिल्ली :  मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले आम बजट को पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला
नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार बनी सरकार ने अपना पहला बजट पेश कर दिया
नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में बजट पेश कर रही हैं। उन्होंने कहा, 'भारत की जनता ने
कोलकाता : विधायकों के शपथ ग्रहण को लेकर विधानसभा और राजभवन के बीच तकरार जारी है। स्पीकर विमान बनर्जी ने
बर्दवान : शक्तिगढ़ के प्रसिद्ध लेंग्चा दुकानों में बासी लेंग्चा, मिठाइयां बेचे जाने के विरुद्ध स्वास्थ्य विभाग, जिला पुलिस, क्रेता
कोलकाता: नीति आयोग की बैठक से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिल सकती हैं। राज्य की सभी
कोलकाता : सप्ताह में मंगलवार का दिन संकट मोचन बजरंगबली को समर्पित होता है। इस दिन उनकी पूजा अर्चना करने
कोलकाता : तृणमूल से चारों नवनिर्वाचित विधायक पहुंचे विधानसभा। शपथ समारोह के लिए प्रक्रिया शुरू। कल चारों विधानसभा में ही
कोलकाता : कहते हैं भगवान शिव काफी भोले होते हैं। वह भक्तों के जरा से प्रयासों से भी खुश हो
कोलकाता : 22 जुलाई से सावन का पावन महीना शुरू हो रहा है। इस साल सावन की शुरुआत सोमवार से
मुख्य बातें एयरपोर्ट यात्री ध्यान दें घर से निकलने से पहले बोर्डिंग पास निकाल लें एयरपोर्ट पर मौजूद एयरलाइंस के
ऊपर