नये साल का कोलकाता में गर्मजोशी से हुआ स्वागत

पर्यटन स्थलों से लेकर मंदिरों में उमड़ी भारी भीड़
रेस्टोरेंट, पब, बार, मॉल्स में भी खूब उमड़े लोग
कहां कितना रहा फुटफॉल (शाम लगभग 5 बजे तक)
विक्टोरिया : 6,000
साइंस सिटी : 4,416
ईको पार्क : 7,000
अलीपुर चिड़ियाखाना : 35,000
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : गुजरते साल को अलविदा कहने के साथ ही कोलकाता के लोगों ने पूरी गर्मजोशी के साथ नये साल 2023 का स्वागत किया। शनिवार के दिन दोपहर से ही कोलकाता समेत राज्य भर के पर्यटन स्थलों पर भारी भीड़ उमड़ी। साल का अंतिम दिन शनिवार होने के कारण दोपहर से ही विक्टोरिया, निक्को पार्क, ईको पार्क, अलीपुर चिड़ियाखाना, इंडियन म्यूजियम समेत अन्य स्थानों पर काफी संख्या में लोग उमड़े। ना केवल पर्यटन स्थलों बल्कि 31 दिसम्बर की रात पार्टी के लिए भी विभिन्न रेस्टोरेंट, पब, बार व डिस्को में लोगों की भारी भीड़ देखी गयी। इन सबके अलावा क्रिसमस की तरह ही साल के अंतिम दिन मॉल्स में भी काफी संख्या में ग्राहक पहुंचे। वहीं नये साल के पहले दिन सुबह-सुबह मंदिरों में जाकर लोगों ने प्रार्थना की और यह साल मंगलमय होने की प्रार्थना की। कालीघाट, दक्षिणेश्वर समेत विभिन्न मंदिरों में लोगों की कतारें देखने को मिली। क्रिसमस में जहां अलीपुर चिड़ियाखाना में लगभग 87,000 लोगों की भीड़ उमड़ी थी, वहीं साल के अंतिम दिन यहां शाम 5 बजे तक लगभग 35,000 लोगों की भीड़ उमड़ी।
दोपहर से ही पुलिस थी मुश्तैद
साल के अंतिम दिन किसी तरह की गड़बड़ी रोकने के लिए दोपहर से ही पुलिस की मुश्तैदी दिखी। पार्क स्ट्रीट जाने वाली गाड़ियों की चेकिंग के साथ ही विभिन्न स्थानों पर पुलिस को नाका चेकिंग करते हुए देखा गया। इस दिन महानगर में 2500 पुलिस कर्मियों की तैनाती की गयी थी। कुल 98 जगहों पर नाका चेकिंग की व्यवस्था की गयी थी। इसके अलावा 58 पीसीआर वैन, 12 एचआरएफएस, 20 मोटरसाइकिलें सड़कों पर गश्त लगा रही थीं ताकि कोई अप्रिय घटना न घटे। 2 क्यूआरटी, 11 वॉच टॉवर, 15 पुलिस असिस्टेंट बूथ भी मौजूद थे। बार, क्लब और रेस्तरां के बाहर विशेष निगरानी रखी गयी थी।
पटाखों व डीजे पर नहीं लग पायी रोक
नये साल के स्वागत में पटाखाें व डीजे पर भी रोक नहीं लग पायी। लोगों ने न्यू ईयर ईव पर जमकर पार्टी की। इसके अलावा खूब पटाखे जलाकर नये साल का जश्न भी मनाया गया। इसके अलावा पब, डिस्को, बार में भी लोगों ने खूब मस्ती की। इस दौरान डीजे की धुन पर लोग रात भर थिरके।
क्रिसमस से लगभग दोगुना रहा मॉल्स में फुटफॉल
क्रिसमस की तुलना में साल के अंतिम दिन मॉल्स में फुटफॉल लगभग दोगुना रहा। शाम होते-होते मॉल्स में काफी अधिक भीड़ दिखायी दी। अंबुजा नेवटिया ग्रुप के होलटाइम डायरेक्टर (सेल्स एण्ड मार्केटिंग) रमेश पाण्डेय ने कहा, शाम 5 बजे ही सिटी सेंटर 1 में 1 लाख से अधिक फुटफॉल हो चुका था और सीसी 2 में 80 हजार से अधिक भीड़ उमड़ी। क्रिसमस की तुलना में इस दिन मॉल्स में फुटफॉल लगभग 25% अधिक रहा। कुछ ऐसी ही स्थिति साउथ सिटी, एक्रोपॉलिस समेत दूसरे मॉल्स की रही।
रेस्टोरेंट्स में भी खचाखच रही भीड़
होटल्स एण्ड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन ऑफ ईस्टर्न इंडिया (एचआरएईआई) के प्रेसिडेंट सुदेश पोद्दार ने कहा, ‘गत 23 दिसम्बर से आज तक शहर व आस-पास के रेस्टोरेंट्स के फुटफॉल में लगभग 20% वृद्धि हुई है। बार व होटलों के फाइन डाइनिंग रेस्टोरेंट्स में भी आमदनी में लगभग 20% का इजाफा हुआ है। आज भी ऐसे ही भीड़ हाेने की संभावना है। राज्य सरकार की ओर से कोविड को लेेकर कोई गाइडलाइन नहीं आयी है, ऐसे में हम रोजाना के उपायों जैसे कि सैनिटाइजेशन व स्टाफ को मास्क का इस्तेमाल करने को कह रहे हैं। कुछ विदेशी यात्रियों के संक्रमित मिलने की खबरों के बाद भी फुटफॉल में कोई कमी नहीं आयी है, लेकिन अब काफी ग्राहक मास्क का इस्तेमाल करने लगे हैं।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

मंत्री जी मेरी बहू को वापस घर ले आइए…

बनगांव : ‘मंत्री जी कोशिश करेंगे तो जरूर संभव होगा, मेरी बहू जरूर घर वापस लौट आयेगी।’ यह निवेदन बनगांव अंचल के गायघाटा धर्मपुर ग्राम आगे पढ़ें »

रेडियो के जरिए लोगों को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक कर रही है कोलकाता पुलिस

अगले दो महीने तक रेडियो पर चलेगा विज्ञापन सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोलकाता पुलिस के साइबर सेल की ओर से महानगर में विभिन्न तरह के साइबर क्राइम आगे पढ़ें »

ऊपर