हावड़ा से राउरकेला के बीच अगस्त से चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

6 घंटे का सफर अब साढ़े तीन घंटे में होगा पूरा
हावड़ा : हावड़ा से राउरकेला जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। राउरकेला से हावड़ा स्टेशन के बीच अगस्त महीने में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलेगी। पहले हावड़ा से राउलकेला का सफर करीब 6 से 7 घंटे का होता था मगर अब यह सफर करीब साढ़े 3 घंटे का ही होगा। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन इतनी तेज चलेगी कि साढ़े तीन घंटे में यात्री हावड़ा से राउरकेला पहुंच जाएंगे। वंदे भारत ट्रेन को चलाने के लिए चक्रधरपुर मंडल रेल प्रशासन ने तीन मेल लोको पायलट, तीन सहायक लोको पायलट और एक चीफ लोको इंस्पेक्टर को ट्रेनिंग में चेन्नई भेजा था। इन मेल लोको पायलटों के ट्रेनिंग से साफ है कि आने वाले कुछ महीने में राउरकेला से हावड़ा स्टेशन के बीच वंदे भारत ट्रेन चक्रधरपुर रेल मंडल की पटरियों पर सरपट दौड़ते हुए हावड़ा तक जाएगी। वंदे भारत ट्रेन को चलाने की सारी प्रक्रिया को नियमानुसार पूरा किया जा रहा है।बता दें कि वंदे भारत ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 160 किमी प्रति घंटा की होती है। अब रेल पटरी को 160 किमी की रफ्तार से ट्रेन चलाने के लिए तैयार किया जा रहा है। फिलहाल, चक्रधरपुर रेल मंडल में 130 किमी प्रतिघंटे से ट्रेनें चल रही हैं। इसके बाद लोको पायलट और सीएलआइ को ट्रेनिंग दी गई। रेलवे सूत्रों की माने तो अगस्त महीने में वंदे भारत ट्रेन का रैक चक्रधरपुर रेल मंडल पहुंचेगा। वंदे भारत ट्रेन के रेक की आपूर्ति होते ही चक्रधरपुर रेल मंडल से वंदे भारत ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। राउरकेला से खुलने वाली वंदे भारत ट्रेन का ठहराव राउरकेला, चक्रधरपुर, टाटानगर और हावड़ा स्टेशन में होगा। राउरकेला से वंदे भारत ट्रेन सुबह में खुलेगी वहीं हावड़ा से यह ट्रेन शाम में खुल कर रात को राउरकेला पहुंचेगी।

Visited 3,589 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

‘उलझ’ का टीज़र हुआ रिलीज, IFS अधिकारी की भूमिका में नजर आई जान्हवी

मुंबई: बॉलीवुड स्टार जान्हवी कपूर की नई फ‌िल्म उलझ का टीजर रिलीज हो चुका है। इस टीजर में देखा जा सकती है क‌ि जान्हवी एक आगे पढ़ें »

25000 रुपये, साल में 10 सिलेंडर फ्री…TMC ने जारी किया घोषणापत्र

कोलकाता: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी TMC  ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आज बुधवार (17 अप्रैल, 2024) को घोषणा-पत्र जारी कर दिया है। मैनिफेस्टो आगे पढ़ें »

ऊपर