हावड़ा से नाॅर्थ बंगाल के बीच दौड़ेगी वंदेभारत एक्सप्रेस

30 दिसम्बर को प्रधानमंत्री कर सकते हैं उद्घाटन
जोका-तारातल्ला मेट्रो का काम भी पूरा, मेट्रो को दिखा सकते हैं हरी झंडी
कोलकाता : आगामी 30 दिसम्बर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य में आयेंगे। इसके बाद वे राज्यवासियों को ढेर सारी सौगात देनेवाले हैं। इनमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण वंदेभारत एक्सप्रेस एवं जोका-तारातल्ला मेट्रो का उद्घाटन कर सकते हैं। इसके लिए पूर्व रेलवे व मेट्रो की ओर से एक उच्च स्तरीय बैठक की गयी थी। इसमें रेलवे के कई अधिकारी शामिल थे। एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री वंदेभारत एक्सप्रेस का उद्घाटन कर सकते हैं। यह ट्रेन पूर्व रेलवे के हावड़ा डिविजन की होगी। वहीं मेट्रो को लेकर सारी तैयारियां हो चुकी हैं। उसे भी प्रधानमंत्री द्वारा हरी झंडी दिखायी जा सकती है। इसके अलावा प्रधानमंत्री और भी कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।
क्या खासियत हाेगी वंदेभारत की एक्सप्रेस : दरअसल हावड़ा से उत्तरबंगाल जाना लोगों के लिए सहज काम हो जायेगा। यहां से लोग कम खर्च और कम समय पर एनजेपी पहुंच जायेंगे। अभी फिलहाल नार्थ बंगाल जाने में 6 से 10 घंटे का समय लगता है। मगर वंदेभारत एक्सप्रेस के शुरू होने से 5 से 6 घंटे का ही समय लगेगा अर्थात 2 से 3 घंटे का समय बचेगा। यह ट्रेन बर्दवान व सिलीगुड़ी होते हुए नार्थ बंगाल पहुंचेगी। अभी फिलहाल 5 वंदेभारत एक्सप्रेस चलती है। वंदेभारत एक्सप्रेस हाइड्रोजन बेस्ड स्वदेशी ट्रेन होगी, जिसे भारतीय इंजीनियर्स ने डिजाइन किया है। ट्रेन का निर्माण और डिजाइन देश में हुआ है। इस ट्रेन में भी आधुनिक ब्रेक सिस्टम, रेड सिग्नल ब्रेक करने से रोकने के लिए कवच सेफ्टी सिस्टम, ऑटोमेटिक डोर, फायर सेंसर, जीपीएस, एलईडी स्क्रीन होगा, जो यात्रियों को अगले स्टेशन के बारे में पूर्व सूचित करेगा। इस ट्रेन का किराया बेहद कम होगा, ताकि गरीब और मध्यम वर्ग के लोग भी सफर कर सकें।
जोका-तारातल्ला मेट्रो है तैयार : साढ़े 6 किलोमीटर जोका-तारातल्ला के बीच मेट्रो की तैयारियां पूरी हैं। रेलवे सेफ्टी कमिश्नर से क्लियेरेंस भी मिल गया है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार मेट्रो पूरी तरह तैयार है। प्रधानमंत्री के उद्घाटन करते ही मेट्रो की शुरुआत हो जायेगी। इस बीच 6 स्टेशन होंगे जिनमें जोका, ठाकुरपुकुर, सखेरबाजार, बेहला चौरास्ता, बेहला बाजार और तारातल्ला शामिल हैं। इस लाइन पर ‘वन ट्रेन सर्विस’ शुरू होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मंगलवार को 11 पीपल के पत्तों से ऐसे करें …

कोलकाताः हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन सबसे शुभ दिन में से माना जाता है। इस दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है। भगवान आगे पढ़ें »

मैं कोलकाता में ही हूं, ईडी कार्यालय में फोन कर कहा ​अभियुक्त गोपाल दलपति ने

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मैं कोलकाता में हूं, मैं ईडी के समक्ष पेश होना चाहता हूं। एसएससी मामले के अभियुक्त गोपाल दलपति ने ईडी कार्यालय में आगे पढ़ें »

ऊपर